अपना ख़ाता राजस्थान – भुलेख की जानकारी online देखें

apna khata rajasthan

हेलो दोस्तों राजस्थान सरकार ने अपना खता (apna khata rajasthan) नाम की वेबसाइट शुरू कर दिया है जहाँ से आप अपने घर बैठे भूमि (Land record), नक्शा (maps), जमाबंदी इत्यादि देख सकते है.

है न कमाल की बात जिसके लिए पहले आपको तहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे अब वो सब घर बैठे ही जाने. इस वेबसाइट (e Bhumi portal) का उपयोग करके राजस्थान के किसी भी जमीन की खाता, खेसरा, नक्शा, खतौनी, जमाबंदी जैसे कई जरूरी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है. ये सुविधा कुछ ही राज्यों जैसे बिहार, Delhi, राजस्थान और मध्य प्रदेश MP में ही लागू हुआ है.

आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से अपना खाता क्या है , इससे क्या जानकारी मिलेगी और इससे क्या क्या फायदे है.

Apna Khata Rajasthan in hindi 2020:

Apna khata Rajasthan in Hindi : पहले जब हमें अपने जमीन का नक्शा , खसरा नंबर या अपना खाता (apna khata in Hindi) जानने की आवश्यकता पड़ती थी , तो हमें सरकारी कार्यालयों में कई दिनों तक चक्कर लगाने पड़ते थे । कई दिनों की जद्दोजहद के बाद में जाकर आपको आपका अपना खाता (apna khata) संबंधित जानकारी का पता चलता था ।

आम आदमी को यह सबसे बड़ी समस्याओं में से एक था और इस समस्या को राजस्थान सरकार (Rajasthan government apna khata scheme in Hindi ) ने बखूबी समझा और अपने नागरिकों के लिए जमीन से संबंधित सभी कार्यों को ऑनलाइन(online scheme Rajasthani Hindi) रूप में करवाने का सुविधा प्रदान किया है ।

राजस्थान सरकार(Rajasthan government) के द्वारा नागरिकों की सहूलियत के लिए अपना खाता पोर्टल (Apna khata portal) की शुरुआत कर दी गई है ।हम राजस्थान का प्रत्येक नागरिक सिर्फ एक क्लिक(one click step for khatra khatauni information in Hindi) पर अपने जमीन का नक्शा , खसरा , खतौनी , खाता सब कुछ बड़ी ही आसानी से हासिल कर सकता है , वह भी घर बैठे । इसके शुरू हो जाने से राजस्थान के प्रत्येक नागरिक का समय और मेहनत दोनों बच सकेगा ।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको अपना खाता राजस्थान (apna khata Rajasthan in Hindi) के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Rajasthan Apna Khata (E bhumi portal) in Hindi:

apna khata

अपना खाता राजस्थान राजस्व विभाग द्वारा एक महत्वपूर्ण पोर्टल है जिसे e bhumi portal के नाम से भी जाना जाता है । राजस्थान अपना खाता (Rajasthan apna khata in Hindi) का हमने नीचे overview दिया हुआ है , जो इस प्रकार है ।

  • पोर्टल का नाम – अपना खाता राजस्थान 
  • लेख श्रेणी – अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी
  • राज्य का नाम – राजस्थान
  • शासी निकाय – राजस्थान राजस्व विभाग
  • संबंधित सेवा – भूमि रिकॉर्ड
  • Apna khata rajasthan office address: राजस्व मण्डल राजस्थान, टोडरमल मार्ग, सिविल लाईन, अजमेर
  • Apna Khata official website – apnakhata.raj.nic.in
Read Also:   UP Sewayojan Registration Hindi उत्तर प्रदेश सेवा योजना क्या है

Apna Khata online Rajasthan in Hindi

अपना खाता राजस्थान पोर्टल (Rajasthan apna khata online portal details in Hindi) को राजस्थान की राज्य सरकार ने शुरू किया है और यह राजस्व विभाग द्वारा संचालित की जाती है , इसको शुरू करने का उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों की सहूलियत है। इस पोर्टल के जरिए राजस्थान का प्रत्येक नागरिक बड़ी ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन रूप में अपना खाता राजस्थान भूलेख (Rajasthan Bhulekh details in Hindi) नक्शा , जमाबंदी आदि को अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी डाउनलोड कर सकता है 


सरकार द्वारा शुरू की गई इस सुविधा से आप घर बैठे ही यदि कोई भी जमीन खरीदना चाहते हैं , तो उसका पता लगा सकते हैं ।आप इसके जरिए पता लगा सकते हैं , कि आपके जमीन का कागज आज सही है या नहीं और सही कागजात के आधार पर ही बैंक आपको लोन (Bank loan details in Hindi) प्रदान करती है । यदि आपके जमीन का कागजात सही होगा तो आपको सरकार द्वारा फसल बीमा (Kisan Fasal Bima details in Hindi ) का भी लाभ प्रदान किया जा सकता है ।

राजस्थान द्वारा शुरू की गई इस सुविधा से आम लोगों को पटवार खाने का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । राजस्थान सरकार ने सभी कार्यों को लगभग ऑनलाइन कर दिया है ।अब राजस्थान का प्रत्येक नागरिक घर बैठे ही अपने जमीन की सभी जानकारी (जमाबंदी, खाता, खेसरा, नक्शा) को हासिल कर सकेगा ।

राजस्थान भू नक्शा खसरा खतौनी में अपने नाम की जांच कैसे करें ? (Rajasthan bhulekh map search by name apna khata portal in Hindi):

Rajasthan apna khata portal: यदि आप राजस्थान में हैं और आप अपने जमीन का भूलेख नक्शा खसरा खतौनी में अपने नाम की जांच पड़ताल करना चाहते हैं , तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है हमने नीचे कुछ से तरीके में बताया है, जिन्हें आप follow (easiest step for the Rajasthan khatra khatauni details in Hindi) करके आसानी से अपने नाम की भूलेख की जाँच पड़ताल कर सकते है. 


1. सबसे पहले आपको खतरा खतौनी में अपने नाम की जांच करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई अपना खाता वेबसाइट (Rajasthan apna khata official website in Hindi) की आधिकारिक लिंक http://apnakhata.raj.nic.in/ को click करके खोलना होगा ।

2. अब आधिकारिक वेबसाइट खोलने के बाद आपके सामने खसरा खसरा नंबर भरने के लिए एक विकल्प दिखाई देगा ।इसके अतिरिक्त आपको वहां पर एक और विकल्प दिखाई देगा जहां पर अपना नाम भरे लिखा गया होगा । उसी विकल्प पर आपको एक क्लिक करना है ।

3. अब यहां पर आपको अपना नाम दर्ज करना होगा और उसके बाद आपको सबमिट कर देना होगा ।

4. इसके बाद आपके सामने आपका भूलेख नक्शा तैयार हो जाएगा और आप इसे आसानी से अपने मोबाइल में डाउनलोड (how to download bhulekh naksha in Hindi) करके देख सकते हैं.

ध्यान दें :- अंत में इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपने नाम के द्वारा भूलेख नक्शा , खसरा खतौनी और जमीन का कागजात भी ऑनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं ।

अपना खाता पोर्टल के जरिए अपना खाता नकल जमाबंदी खसरा ऑनलाइन कैसे देखें ?( How to download khasra copy from Apna Khata Rajasthan online portal in Hindi ):

Read Also:   प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) क्या है और इससे जुड़ने के लिए क्या पात्रता है?

अपना जमाबंदी खाता नकल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट ( Rajasthan apna khata official website )http://apnakhata.raj.nic.in/LRCLogin.aspx पर जाना आवश्यक होगा ।


. आधिकारिक वेबसाइट के (apna khata portal home page) पर जाने के बाद आपको अपने जिले का चयन करना होगा ।

. आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा अब आपको यहां पर अपना तहसील चुनना होगा ।

.तहसील का चयन करने के बाद अब आपके सामने आपके तहसील में आने वाले सभी गांव के नामों की सूची खुल जाएगी । यहां पर आपको अपने गांव का चयन कर लेना है ।

. इसके बाद आपको अपना नाम और खसरा नंबर का चुनाव करना होगा । यहां पर सभी जानकारियां सही सही तरीके से भर दे ।

. सभी जानकारियों को सही सही तरीके से भरने के बाद आज आपको सबमिट कर देना है ।इतना करने के बाद अब आपको खसरा की नकल मिल जाएगी , जिसे आप अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

राजस्थान अपना खाता पोर्टल के लाभ क्या है ? (Benefits of Rajasthan Apna Khata portals in Hindi):

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस सुविधा का बहुत ही ज्यादा लाभ है । राजस्थान के नागरिकों को अपनी जमीन से संबंधित किसी भी (Rajasthan apna khata benefits in Hindi ) कागजात को देखने या डाउनलोड करने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना होगा। इस लावकारी सेवा का वर्णन हमने कुछ नीचे आसान शब्दों में किया हुआ है , जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं ।

. अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल (Rajasthan apna khata portal in Hindi ) की सहायता से आप अपने जमीन के कागजातों को या रिकॉर्ड को ऑनलाइन कभी भी कहीं पर भी देख सकते हैं ।

. आप ऑनलाइन इस सेवा (government online services in Hindi) के जरिए अपने जमीन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां जैसे कि खतौनी , जमाबंदी नकल , खसरा , नक्शा , गिरदावरी आदि को देख सकते हैं और इसकी रिपोर्ट ले सकते हैं ।

. कैसे सेवा से राजस्थान के नागरिकों को अपनी जमीन से संबंधित किसी भी कागजात की रिपोर्ट को हासिल करने के लिए अब सरकारी दफ्तरों और पटवारियों की खातिरदारी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

. पहले किसी भी प्रकार की भूमि रिपोर्ट को हासिल करने के लिए सरकारी कार्यालयों एवं पटवारियों को कुछ पैसे देने पड़ते थे , परंतु ऑनलाइन सेवा के शुरू हो जाने से भ्रष्टाचार भी कम हो सकेगा ।

.राजस्थान सरकार ने इस सेवा को अपने पूरे राज्य में शुरू कर दिया है , राजस्थान का कोई भी नागरिक चाहे राजस्थान के जिस भी कोने में रहता हो वह इस सेवा का लाभ आसानी से उठा सकता है ।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *