(Asan Kist Yojna) यूपी आसान किश्त योजना क्या है | UP Sarkar Yojana

asan kist yojna

उत्तरप्रदेश सरकार लगातर अपने राज्य के विकास के लिए योजनाएं शुरू करती जा रही है. 11 नवंबर 2019 को यूपी सरकार ने यूपी आसान किश्त योजना का शुभारम्भ किया. इस योजना के तहत ग्रामीण एंव शहरी दोनों ही क्षेत्र के लोग फायदा उठा सकते हैं. आज हम इस आर्टिकल में आपको उत्तर प्रदेश आसान किश्त योजना (Asan Kist Yojna in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं. यहाँ आप जान सकते हैं की कैसे यूपी आसानी किश्त योजना में पंजीकरण (registration) कर सकते हो एंव किस तरह आप इस योजना का लाभ घर बैठे उठा सकते हो.

यूपी आसानी किश्त योजना (Asan Kist Yojna) क्या है ?

योजना का नाम यूपी आसान किश्त योजना
योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2019
योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन
आवेदन की अंतिम तारीख 31 दिसम्बर 2019
योजना का लाभ बिजली उपभोक्ताओं का आसान किश्तों में बकाया बिजली बिल भरवाना
योजना का को किसने लागू किया योगी आदित्यनाथ (यूपी के मुख्यमंत्री)
वेबसाइट Upenergy.in/uppcl/en
Help Line Number 1912

आपको बता दें की यूपी पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड से मिलकर यूपी सरकार ने एक नई योजना शुरू की है, इस योजना का नाम ‘यूपी आसान किश्त योजना’ है. इसके माध्यम से उन लोगों को लाभ मिलेगा जो अपने बिजली के बिल की रकम ज्यादा हो जाने पर उन्हें भर नहीं पा रहे हैं और उनका बिजली कनेक्शन कटने वाला है या कट गया है. ऐसे लोगों के लिए यूपी आसान किश्त योजना किसी रामबाण से कम नहीं है. उनकी परेशानी को कम करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का शुभारम्भ 11 नवंबर 2019 को किया है.

कैसे मिलेगा आम लोगों को इस सरकारी योजना का फायदा:

यूपी आसान किश्त योजना का लाभ पाने के लिए 31 दिसम्बर 2019 से पहले उन लोगों को पंजीकरण करवाना होगा जिनका बिजली बिल बहुत ज्यादा हो गया है और वह उसे भरने में अक्षम है. यूपी पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड इस योजना के तहत पंजीकरण ऑनलाइन करवाएगी. इस योजना में पंजीकरण करवाने के बाद लाभार्थी बिजली बकाया किश्तों के माध्यम से भर पायेगा.

Read Also:   Atal Pension Yojana (अटल पेंशन योजना क्या है )

यूपी आसान किश्त योजना को दो भागो में बांटा गया है

यूपी आसान किश्त योजना को दो भागो में बांटा गया है पहला शहरी एंव दूसरा ग्रामीण भागो में बांटा गया है. इस योजना के तहत शहरी लोग 12 किश्तों में बकाया राशी भर पायेंगे वहीँ ग्रामीण लोगों को 24 किश्तों में अपना बिजली बकाया भरना होगा. शहरी एंव ग्रामीण लोगों को बिजली विभाग द्वारा बार-बार नोटिस या किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया जाएगा, अगर लाभार्थी सही तरीके से किश्त भरता रहा तो अन्यथा उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा.

यूपी आसान किश्त योजना के लिए जरूरी पात्रता एव नियम

सरकार द्वारा यूपी आसान किश्त योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को इन नियमों का पालन करना होगा.

  • इस योजना का लाभ वही उठा सकते है जिन्होंने 4 किलोवाट तक का बिजली कनेक्शन ले रखा है.
  • लाभार्थी को लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी है, अन्यथा उसे किसी भी तरह का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • पंजीकरण के तुरंत बाद लाभार्थी को अपने बिजली बिल के बकाया राशि का 5 प्रतिशत भरना होगा और कम से कम 1500 रूपए भरना अनिवार्य है.
  • बकाया बिल राशि की सभी किश्तें ऑनलाइन स्वीकार की जायेगी, काउंटर पर किसी भी तरह से स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए सभी किस्तों को ऑनलाइन ही भरा जाना चाहिए.
  • लाभार्थी को हर महीने अपना बिल का पूरा भुगतान करना होगा एंव पिछले बिल का बकाया किश्त के रूप में ऑनलाइन जमा करवाना होगा. अगर लाभार्थी एक किश्त नहीं भर पाता है तो दुसरे महीने उसे दोनों किश्त एंव अपना बिजली बिल पूरा जमा करना होगा. अगर वह उस वक्त भी बकाया जमा नहीं करवाता है तो उसका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा एंव उसपर क़ानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है.
  • ग्रामीण इलाकों के बिजली उपभोक्ताओं को 24 किस्तों में बकाया राशी जमा करवानी होगी वहीं शहरी इलाकों के बिजली उपभोक्ताओं को 12 किस्तों में बिजली बकाया जमा करवाना होगा.
Read Also:   Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) क्या है | मुद्रा loan कैसे पायें

यूपी आसान किश्त योना में पंजीकरण कैसे करवाएं

यूपी आसान किश्त योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना बहुत जरूरी है. अगर 31 दिसम्बर 2019 से पहले पंजीकरण नहीं करवाया गया तो इसका लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं. इसलिए आज ही अपने नजदीकी CSC केंद्र (उपभोक्ता सेवा केंद्र) में जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाएं एंव यूपी आसान किश्त योजना का हिस्सा बने.

यूपी आसान किश्त योजना शुरू करने के पीछे उद्देश्य क्या है ?

यूपी सरकार एंव यूपी बिजली विभाग द्वारा इस योजना को शुरू करना आम नागरिकों लिए मदद का हाथ बढाने जैसा है. इस योजना की मदद से नागरिक आसानी से अपना बकाया बिजली बिल किस्तों के माध्यम से भर पायेंगे एंव यूपी बिजली विभाग में जो लगातार गिरावट आ रही है उसे भी संभाला जाएगा. इससे लोगों को अपना बिजली बिल भरने में परेशानी भी नहीं होगी एंव बिजली विभाग को नुकसान भी नहीं होगा.

यूपी आसान किश्त योजना से जुड़ा कोई भी सवाल आप पूछना चाहते हैं तो आप यहाँ कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं. हम और हमारी टीम आपको बहुत जल्द यूपी आसान किश्त योजना से जुड़ी जानकारी देते रहेंगे.

अन्य महत्वपूर्ण सरकारी योजनाये:

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना (PMSBY) क्या है [Full details in Hindi]

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY in Hindi) – सभी जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ कैसे उठाये

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है in Details

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *