Blogging क्या है | Blog से पैसे कैसे कमाये – Hindi में सीखे

blogging kya है

क्या आप Blogging में अपना career बनाने कि सोच रहे है और आप नहीं जानते है Blogging kya hai, Blog कैसे बनाये, Blog से पैसे कैसे कमाये. मै आपके इन सब सवालों का जवाब दूंगा और बताऊंगा कि आप भी Blog start करके कैसे पैसे कमा सकते है free में online. आइये जानते है Blogging के बारे में सबकुछ Hindi में ताकि आपको समझने में आसानी हो.

आपने सुना भी होगा blog, Blogging और bloggers शब्द, अगर नहीं तो आज मै आपको बताऊंगा what is blogging in Hindi, How to start a blog in 2019 और how to earn from blogging, विस्तार से इस post के माध्यम से.

आइये जानते है blogs, blogging, और Bloggers के बारे में hindimesikhe.com पर:

Blogging meaning in Hindi ( Blogging kya hai):

Blogging meaning in Hindi: Blogging यानि कि (the art of writing article & sharing through a blog) article लिखने और जानकारी नियमित रूप से internet पर साझा करने को blogging कहते है. Blogging में content लिखना और प्रकाशित करना, फोटो अपलोड और information का आदान प्रदान करना इत्यादि शामिल है.

Example: मै एक Blogger हूँ जो इस blog (Hindimesikhe.com) पर blogging करता हूँ मतलब लिखता हूँ जिससे मै अपना knowledge और experiences आपलोगों में बांट सकूँ इसे blogging कहते है.

What is a blog in Hindi? Blog kya hai:

“Blog” शब्द Weblog से लिया गया है जिसका मतलब (a place for an informal discussion by a small group of people to exchange information in the form of style text entries (Posts) information का आदान-प्रदान website के जरिये World Wide Web पर internet के माध्यम से प्रकाशित किये जाते है उसे blog कहते है.

Wikipedia के अनुसार, Blog एक online Journal है information का जहाँ पर style text entries (पोस्ट्स) के रूपमें informal discussion के लिए website होता है internet पर उसे ही blog कहते है. इससे नियमित रूप से update किया जाता है small group of people या किसी एक व्यक्ति के द्वारा (Blogger) कहलाते है.

आप जो कुछ query, internet पर search करते है वो किसी blog या website के द्वारा रिजल्ट Google से प्राप्त होता है. आप किसी भी विषय पर अपना knowledge और हल दे सकते है एक community बना कर. जैसे जैसे आपका लिखा हुआ post rank होने लगेगा Google Top position में तो automatically Visitors आने लगेंगे आपके blog पर जिससे आप ads लगा कर और भी बहुत तरीके है जिससे आप blog से पैसे कमा सकेंगे. बहुत सारे factors है Google के Top results में आने के वो भी बतायेंगे जब SEO series कि post में. पहले आप blog बनाना सिख ले ताकि आगे समझाने में परेशानी न हो.

हमे पूरा यकीन है अब आपको पता चल गया होगा Blog, Blogging और bloggers के बारे में.

आइये जानते है Blog कैसे बनाये और Blog से पैसे कैसे कमाये Hindi में.

Blog कैसे बनाये (how to create a blog in Hindi) 2019?

अगर आप मन बना हि लिए है अपना blog start करने का तो जानते है (how to create a blog in Hindi) Blog कैसे बनाये. हम आपको बतायेंगे (blog) website कैसे बनाये और Blog से पैसे कैसे कमाये.

Blogging kya hai आप जान ही गए होंगे. अब सीखते है Blog कैसे बनाते है. Blog आप पैसे खर्च किये बिना भी बिना बना सकते है वो हम अगले post में बतायेंगे Free me blog kaise banaye. यहाँ हम बताने वाले है self-hosted blog or Website के बारे में जिसके लिए आपको domain और hosting चाहिए. आप ये दोनों Godaddy से ले सकते है जिसका आपको 99 rs हर महीने देंने होंगे. अभी Godaddy से domain और hosting लेने के यहाँ click करे [50% OFF].

जरा सोचिये जिस money making blog या website से आप लाखो कमाने वाले है क्या आप 100 rs महीने के नहीं invest कर सकते है. अगर नहीं तो blogging आपके लिए है हि नहीं क्यूंकि business बिना पैसे के नामुमकिन है.

Blog start करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. इसके कई सारे फायदे भी जो हम आपको आगे बतायेंगे.

क्या आप जानते है हर एक मिनट में bloggers 1,400 new blog posts publish करता है, email users 204 million messages भेजता है और Amazon £62,500 in online sales कमाता है.

इससे आप अनुमान लगा सकते है कितना बढ़िया मौका है घर बैठे कमाने का. हमारे India में अभी भी लोग वही पुराने तौर तरीके अपना रहे २१वीं सदी में भी जबकि विदेशो में लोग smartphones से हजारो dollars कमाते है कुछ घंटे online काम करके. आप भी blog शुरू करके खुद के boss बने और कमाये 1000 $ online Part time work from home से.

How to start a blog (कैसे blog बनाये 6 steps में 20 minutes के अंदर):

आपको इन 6 steps को follow करके आसानीसे 20 मिनट में अपना पहला blog ready कर सकते है.

  1. Niche selection: 
  2. खोंजे एक सही domain और hosting:
  3. Blogging platforms:
  4. Blog design और theme customization: 
  5. Article लिखना और प्रकाशित करना:
  6. Traffic लाना और blog से पैसे कमाना:

1. Blog Niche:

किसी specific यानि कि ख़ास Topic जिसपर आप लिखना और बताना चाहते हो. ऐसे बहुत सारे niche है वो आप अपने interest के हिसाब से choose करे. हम कुछ यहाँ List of blog niche ideas बता रहे है उदाहरण के लिए:

  • Health:
  • News:
  • Business and Finance:
  • Technology
  • Digital Marketing
  • Motivational stories & Quotes:
  • Traveling, Lifestyle & Fitness:

अगर आप उपर बताये गए blog niche में comfortable नहीं है तो यहाँ click करे और जाने 100 से ज्यादा blog niche इनमे से कोई तो होगा आपका favorite blog niche. अगर फिर भी नहीं मिला तो आप मुझे अपना interest और experience बताये जिस किसी field में हो मै आपकी help करूंगा blog niche find करने में. ये बहुत जरूरी steps है जिसमे आपको थोड़ा time देना होगा ताकि आप profitable niche पे काम कर सके blog से पैसे कमाने के लिए.

2. A domain name & hosting:

जब आप Blog Niche decides कर लेते है अब आपको एक domain और Web hosting चाहिये Blog setup के लिये. मुझे उम्मीद है कि आपको domain और web hosting क्या है, ये कैसे काम करता है, इसकी क्यूँ जरुरत पड़ती है पता होगा. अगर नहीं तो हम अगले post में बतायेंगे इसके बारे में विस्तार से. अब बात आती है domain और hosting कहाँ से ले तो हम आपको बता दे India में वैसे तो बहुत सारे domain & hosting providers है पर Godaddy सबसे अच्छा और सस्ता है.

{Special} अभी Godaddy से 99 Rs में Domain & hosting ख़रीदे: Activate 99 Rs deals [Limited Time Offer]

Domain name register करने से पहले इन 10 बातों का ध्यान रखे, अभी जाने यहाँ click करके.

3. सही Blogging Platforms चुने:

सबसे जरूरी बात blogging platform जिसपे आप बिना किसी Coding skills के भी आसानी से उपयोग कर सकते है. वैसे तो कई option है पर मै आपको WordPress use करने का सलाह दूंगा जो मै खुद इस blog पर कर रहा हूँ.

10 best WordPress Alternatives:

WordPress एक बढ़िया CMS blogging platforms है जिसे कोई भी beginners भी सिख सकता है. जब आप domain & hosting ले लेते हो फिर आपको DNS update होने के बाद Cpanel login करके WordPress Install करना होगा.

4. Blog design & theme customization:

अपने blog के WordPress Panel में login करके आप कोई भी free WordPress themes choose कर सकते है. अगर आप professional blogging करना चाहते तो premium WordPress themes का ही उपयोग करे जिसे Mythemeshop या Envato से अपना theme ले सकते है. Theme लेने के बाद उससे install करे अपने WordPress blog पर documentation देखकर आप खुद आसानी से blog design कर सकते है.

5. पहला article लिखे और प्रकाशित करे:

अब आप दिये गए अपने blog niche के किसी एक topic पर article लिखे और प्रकाशित करे. भाषा आप हिंदी या अंग्रेजी रख सकते है जिसमे भी आप comfortable हो. Article या post लिखने से पहले किन किन बातों का ध्यान दे.

6. Blog पर ट्रैफिक लाये:

सबसे ख़ास बात blog पर ट्रैफिक कैसे लाये ताकि आपकी income भी हो. देखिये, कई technique है ट्रैफिक लाने के blog पर. आपको समझना होगा अपने ऑडियंस को और SEO करनी पड़ेगी अगर organic traffic Google से लाने के लिए.

अंत में blogging क्या है, blog कैसे बनाये?

दोस्तों आपको पता चल हि गया होगा blogging के बारे में. blogging kya hai और blog कैसे बनाये. अगर आपके मन में कोई भी सवाल या मदद चाहिए हमसे संपर्क करे Admin@hindimesikhe.com और comment करके बताइए. हमसे जुड़े रहे ताकि आप ऐशे हि सीखते रहे और online कमाते रहे. शेयर जरूर करे, धन्यवाद!

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

11 Comments

  1. you are truly a good webmaster. The web site loading velocity is amazing.
    It seems that you are doing any unique trick. In addition,
    The contents are masterpiece. you have performed a great job on this matter!

  2. I’m gone to tell my little brother, that he should also pay a quick visit this blog on regular basis to
    obtain updated from latest news update.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *