CGPA Full Form in Hindi – CGPA क्या होता है

CGPA full form क्या है, CGPA क्या है, CGPA में Grading कैसे मापी जाती है, CGPA Calculate कैसे करते है, और CGPA से percentage कैसे calculate करते है आदि सभी की पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी। 

आज के समय बहुत सारी कॉलेजो और स्कुलो में CGPA का उपयोग किया जाता है और इसके आधार पर ही रिजल्ट (Results) निकाला जाता है। इसके अलावा बहुत सारे बोर्ड्स एग्जाम (Board exams) का रिजल्ट भी CGPA के आधार पर ही निकाला जाता है। ऐसे में बहुत सारे विद्यार्थियों और लोगो को CGPA के बारे में पता नही होता है, और वो अपना रिजल्ट तो देख लेते है परन्तु उन्हें अपने परसेंटेज का पता नही चल पाता है।

CGPA Full Form in Hindi – CGPA क्या होता है 

CGPA की फुल फॉर्म “Cumulative Grade Point Average” होती है, इसे हिंदी मेंऔसत ग्रेड बिंदुकहते है। CGPA एक प्रकार का एजुकेशनल ग्रेडिंग सिस्टम होता है।

CGPA क्या है – What is CGPA?

CGPA एक प्रकार का grading system होता है, इसका उपयोग वर्तमान समय बहुत सारे स्कूलों, कॉलेजो, विश्विद्यालयों में विद्यार्थियों की पढ़ने की क्षमता को ज्ञात करने के लिए किया जाता है। CGPA के आधार पर ही 8 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को एग्जाम में ग्रेड दिए जाते है।

CGPA किसी विद्यार्थी के सभी विषयों के नम्बर का एक फाइनल औसत नम्बर होता है। भारत मे CGPA की ग्रेड परसेंट के आधार पर दी जाती है, परन्तु सभी देशों में CGPA देने का तरीका अलग अलग होता है। CGPA का उपयोग करके वर्तमान में बहुत सारे exams के रिजल्ट्स भी निकाले जाते है।

CGPA में Grading कैसे मापी जाती है ? How to calculate CGPA in Hindi?

भारत मे CGPA ग्रेड परसेंटज के आधार पर दी जाती है, जैसे यदि आपके एग्जाम में 90 – 100% आते है तो आपको A+ CGPA  ग्रेड मिलती है। इसी प्रकार से सभी परसेंटज के लिए CGPA ग्रेड पहले से ही निर्धारित की हुई है, जो कुछ इस प्रकार से है।

Percentage CGPA ग्रेड  Classification
90% -100% O या A+ Outstanding
70% – 89% A First Class
50% – 69% B+ Second Class
40% – 49% B Pass Class
39% से नीचे  F या C Fail

 

Read Also:   MBBS Full Form in Hindi - एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

सीजीपीए की गणना कैसे करें ?

अपना CGPA स्कोर पता करना बहुत ही आसानी होता है, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सभी विषयों का CGPA स्कोर पता करना होगा फिर उन सभी को जोड़ना है। फिर आपने जितने विषय ले रखे है, उनकी संख्या का इसमे भाग दे दे। आपको आपका CGPA स्कोर पता चल जाएगा। 

जैसे कि आपके पास में कुल 5 विषय है, और उनके CGPA स्कोर कुछ इस तरह से है।

Hindi – 8.5, English – 8, Marathi – 8.5, Science – 9, Math – 9

अब इन सब को जोड़ ले : 8.5+8+8.5+9+9 = 43 और अब अपनी विषयो की संख्या का इसमे भाग दे : 43/5 = 8.6

तो ऐसे में आपका CGPA स्कोर 8.6 होगा।

प्रतिशत में सीजीपीए की गणना कैसे करें

प्रतिशत में CGPA की गणना करना और भी आसान है, अपना CGPA प्रतिशत में ज्ञात करने के लिए आपको सबसे पहले अपना CPGA स्कोर ज्ञात करना होगा और फिर उसको 9.5 से गुणा करा देना आपका CGPA प्रतिशत में आपके सामने होगा।

जैसे कि आपका CGPA स्कोर 8.6 है, तो अब उसे 9.5 से गुणा करना है। 8.6 x 9.5 = 81.7% तो ऐसे में आपका CGPA प्रतिशत 81.7% होगा।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *