Coronavirus Covid 19 India – व्युत्पत्ति, Safety Tips

coronavirus, covid 19 india

Coronavirus Covid 19 India – A Hindi Guide 2020:

 दोस्तों जैसा , कि हम सभी लोग जानते हैं , आज के समय में कोरोना वायरस CoronaVirus एक गंभीर बीमारी के रूप में जानी जा रही है। इससे अबतक दुनिया में लाखो लोग मर चुके है और ये अब भारत में अपने पेअर पसार चूका है. दिन प्रतिदिन मामला गंभीर होता जा रहा है और मरने वालों की तादाद में India काफी पीछे (अबतक 500 + मौत ) पर हाल अगर ऐसा ही रहा तो हालत काफी बिगड़ सकता है. coronavirus covid 19 जैसी गंभीर बीमारी से आज के समय में बड़े से बड़ा शक्तिशाली देश बहुत ही ज्यादा प्रभावित हो चुका है।  बड़े-बड़े शक्तिशाली देश कोरोना वायरस के चपेट में आकर उनकी अर्थव्यवस्था (economy) को एकदम बुरी तरह से बदल कर रख दिया है. आज के समय में इस बीमारी से मुक्त होने की कोई भी सटीक दवा (Medicine) का खोज नहीं हो सका है और यह बहुत ही गंभीर समस्या भी है।

Note: Aarogya setu app install जरूर कर ले अपने फ़ोन में ताकि सरकार की पूरी निगरानी बानी रहे 

आज पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Hindi essay on coronavirus) को एक जानलेवा बीमारी के रूप में भी भली भांति से लोग इसे जानने लगे हैं। पहले खासतौर पर कोरोनावायरस के ऊपर निबंध के रूप में लिखा गया है। आगे चलकर छात्रों को कोरोना वायरस के ऊपर निबंध लिखने की भी आवश्यकता पढ़ सकती है। यही कारण है ,कि हमने इस लेख को आप लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया है। हमारे इस कोरोना वायरस के ऊपर निबंध (full informative essay on coronavirus in Hindi) को अंत तक अवश्य पढ़ें और हमे अपने सुझाव जरूर दे.

An introduction to coronavirus (Covid 19) in Hindi:

Coronavirus introduction in Hindi : आज के समय में इस गंभीर बीमारी को WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health organisation) ने एक Coronavirus (Covid19) को  एक महामारी का नाम प्रदान कर दिया है।

यह बहुत ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी सिद्ध हो रही है। इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन पूरे विश्व में बढ़ती नजर आ रही है उसमे भारत भी शामिल है। चिंताजनक बात तो यह है , कि अब तक इस बीमारी Covid19 का कोई भी सटीक दवा नहीं खोजी जा सकी है। कोरोना वायरस (essay on coronavirus disease in Hindi) आज के समय में लाइलाज बीमारियों में गिना जा रहा है। इस बीमारी का कोई भी इलाज नहीं है मगर इससे बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन में कई निर्देश जारी किए हैं. हालांकि इसके Coronavirus kit test इंडिया ने खोज निकला है इसके दवा बनाने पर अभी research चल ही रही है WHO के सभी निर्देशों का पालन करके आप इससे संक्रमित होने से बच सकते है.

कोरोना वायरस (Pandemics disease coronavirus) से संक्रमित व्यक्ति (Corona virus infected person symptoms in Hindi) के अंदर इसके लक्षण 4 से लेकर 14 दिन के अंदर दिखाई देने शुरू होते हैं।

चलिए इसे अब पूरे विस्तारपूर्वक से आगे समझते हैं।

कोरोना वायरस क्या है? (What is Coronavirus in Hindi):

Full form of Covid19: Coronavirus Disease of 2019

(Covid19) Coronavirus क्या है, इससे पहले जानना जरूरी है ,कि इस घातक संक्रमण की उत्पत्ति कहां से हुई।  कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन देश के वुहान Wuhan City शहर से हुई थी। इस वायरस की पुष्टि करने के बाद विशेषज्ञों (scientists) ने इसे माइक्रोस्कोप लेंस से जांचा तब यह एक क्राउन का आकार का नजर आया। क्राउन के आकार से दिखने की वजह से इसे कोरोना (Coronavirus meaning in Hindi) के नाम से जाना गया।

 बड़े-बड़े विशेषज्ञों के अनुसार इस वायरस की एक नहीं कई प्रकार के किस्मों की पुष्टि के बारे में बताया गया। इसके अतिरिक्त विशेषज्ञों ने बताया कि इस वायरस के केवल 6 किस्में मानव जीवन को प्रभावित करती हैं और यह 7 वीं किस्म सामने आई है। इसके अतिरिक्त विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है , कि इस बीमारी का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति एवं जानवरों के माध्यम से फैलता है।

Coronavirus के लक्षण (What is the Symptoms of Covid 19 disease in Hindi):

Coronavirus symptoms information in Hindi : करोना वायरस से प्रभावित होने पर इसका लक्षण शीघ्र ही नजर नहीं आता है। कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में न्यूनतम 14 दिन का समय लग जाता है. इसीलिए यह आवश्यक है कि आपको यदि जरा सा भी संदेह हो कि आप कुछ संक्रमित क्षेत्रों या फिर विदेश यात्रा से लौटे हैं , तो इस परिस्थिति में खुद को 14 दिन तक (quarantine) अन्य लोगों से अलग करके रखें। यदि 14 दिन के बाद आपको किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं नजर आते हैं , तो आप सुरक्षित हो सकते हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर देखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण (symptoms) इस प्रकार निम्नलिखित है।

 

  • सुखी ख़ासी आना
  • बुखार का रहना
  • सर्दी का होना
  • पुरे शरीर में अकड़न और दर्द
  • पूरा दिन थकान महसूस करना
  • सांस लेने में तकलीफ होना 
  • गले में खराश रहना 

ध्यान दें :-इसके अतिरिक्त तीव्र श्वसन सिंड्रोम , निमोनिया , गुर्दे का फेल होना और संक्रमण का शीर्ष होने पर संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु भी संभवत हो जाती है।

महिलाओं एवं पुरुषों में कोरोना वायरस का प्रभाव किस प्रकार है? (How Women and men infected from coronavirus information in Hindi):

Information about coronavirus in Hindi : कुछ अध्ययन करने के बाद यह पता चला है , कि पुरुषों में महिलाओं के मुताबिक संक्रमण एवं मृत्यु का खतरा अत्यधिक रूप में फैल रहा है। जहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित 4.7% में से 2.8 % पुरुषों की मृत्यु हो जा रही है। वहीं पर महिलाओं में करोना से संक्रमित 2.8 % में से 1.7% महिलाओं की मृत्यु हो रही है। यह आंकड़े सिद्ध करते हैं , कि महिलाओं के मुताबिक पुरुषों की मृत्यु इस कोरोनावायरस की वजह से अत्यधिक हो रही है। अब तक के यह आंकड़े बिल्कुल कंफर्म किए जा चुके हैं।

 

Read Also:   TamilMovieRockers - Download New Telugu Movies 2020

कोरोना वायरस से बचने का क्या उपाय है? ( What is prevention of Coronavirus in Hindi ):

Prevention about coronavirus: खुद को सुरक्षित करके आप कोरोना वायरस जैसी महामारी से बच सकते हैं।जितना आप खुद को अन्य लोगों से दूर रखेंगे उतना कोरोना वायरस होने का खतरा ना के बराबर रह जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार जिस भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक (immune system) क्षमता अच्छी होती है , वह कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम रहता है। इसीलिए यह आवश्यक है , कि अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखें। इसके अतिरिक्त भी कुछ आवश्यक बचाव के तरीके हैं , जिनका पालन करके आप कोरोना जैसे बड़े खतरे से बच सकते हैं।

  • हमेशा कोई भी बाहरी वस्तु छूने के बाद हाथ अवश्य धोएं या सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • साबुन से हाथ को कम से कम 30 सेकंड तक अवश्य धोएं।
  • लोगों से 5 से 6 फिट की दूरी बनायें।
  • मास्क का उपोग करें।
  • जरुरी न होने पर घर से बहार न ही निकले।
  • बहार से लाये गए सामान को पहले अच्छे से धुल लें तब घर में रखें।
  • संदिग्ध स्थिति में खुद को दूसरों से अलग कर लें।
  • इस दौरान कहीं यात्रा करने से बचें।

निष्कर्ष :-

हमारे देश की सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बहुत सख्त सख्त निर्देश जारी कर रही है , परंतु हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं , जो इनका पालन नहीं कर रहे हैं। आज से पहले हमारे देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में ऐसी बहुत सी महामारी आई है और सभी ने पूरी सतर्कता से महामारी का रोकथाम किया।इससे हमें यह पता चलता है कि यदि हम सरकार के निर्देशों एवं स्वयं की सुरक्षा का ध्यान रखें , तो कोरोना वायरस से बच सकते हैं। “घर पर रहे , सुरक्षित रहें”।

Note: Aarogya setu app install जरूर कर ले अपने फ़ोन में ताकि सरकार की पूरी निगरानी बानी रहे 

Coronavirus updates, tips, symptoms, prevention इत्यादि से जुडी सही जानकारी के लिए निचे दिए गया websites पर जाएं या helpline number पर संपर्क कर सकते है:

Read Also:   Email ID कैसे बनाये or Create New Gmail Account

https://www.worldometers.info/coronavirus/

https://www.mohfw.gov.in/

https://www.who.int/

Helpline Number :+91-11-23978046 (India)

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *