CRPF Full Form क्या है | CRPF KA Full Form in Hindi

CRPF full form, CRPF ka full form

CRPF Full Form in Hindi and English: CRPF इंडिया का सबसे बड़ा paramilitary forces है इसका इतिहास सौर्य एवं साहस का है। जब भी देश में प्राकृतिक आपदा हो या किसी प्रकार की बॉर्डर पर तनातनी हमारे CRPF ने डट के सामना किया है और देश को गौरवान्वित महसूस कराया है। आपने CRPF का नाम तो जरूर ही सुना होगा पर क्या आपको पता है CRPF ka Full Form क्या है अगर नहीं तो इस लेख में जान जायेंगे।

CRPF information in Hindi : यदि आपको अपने देश के डिफेंस (Defense ) में रुचि है , तो आपको सीआरपीएफ के बारे में थोड़ा बहुत तो जानकारी होगी । सीआरपीएफ एक ऐसा सुरक्षा बल है जो हमारे देश की आंतरिक सुरक्षा और कानून को सही तरह से बनाए रखने में अपना बहुत ही बड़ा योगदान देता आ रहा है ।

सीआरपीएफ (CRPF Police) कोई भी विशेष अवसर या कोई राष्ट्रीय समारोह या चुनाव को हर समय हर अवसर पर या फिर समान परिस्थितियों में भी आपको सीआरपीएफ (CRPF meaning in Hindi) के जवान गश्त लगाते हुए नजर आते होंगे ।

कई बार तो हम सीआरपीएफ (full information about CRPF in Hindi) को अपने देश के हित में योगदान देते हुए प्रत्यक्ष रूप से देखते हैं और कई बार तो अप्रत्यक्ष रूप में भी सीआरपीएफ अपने देश के लिए अपनी भूमिका को बखूबी निभाता आ रहा है । आजकल के युवा सीआरपीएफ (CRPF) या आर्मी (Indian army in Hindi) में जॉइनिंग (CRPF joining vacancy in Hindi) करने के लिए अच्छी खासी रुचि दिखा रहे हैं ।

सीआरपीएफ क्या है ? (What is CRPF in Hindi)

CRPF full form, CRPF ka full form
Image Credit: TheHindu.com

About CRPF Full Form in Hindi : एक ऐसा सुरक्षा बल है , जो केंद्रीय सरकार (under central government) के अधीन कार्यरत रहता है । यह अर्धसैनिक बल (Paramilitary forces) किसी भी राज्य की सीमा पर आवश्यकता पड़ने पर मौजूद हो सकता है और यह किसी राज्य की सीमाओं से बंद कर नहीं रहता है ।

Read Also:   Refurbished meaning in Hindi - Refurbished phones लेने के फायदे और नुकसान क्या है

अर्धसैनिक कबल को आवश्यकता पड़ने पर देश के (useful information about CRPF in Hindi) किसी भी कोने में इन्हें स्थानांतरित (Transfer) किया जा सकता है । आवश्यकता के अनुसार इस अर्धसैनिक बल को अलग-अलग जगहों पर भेजा जाता है। विशेष रुप से यह अर्धसैनिक बल आतंकवाद एवं नक्सलवाद वाले स्थानों पर तैनात रहते हैं।

केंद्रीय सुरक्षा बल का यह दस्ता गृह मंत्रालय (home ministry) द्वारा संचालित किया जाता है और यह गृह मंत्रालय के आदेशों का निर्वहन करता है । सीआरपीएफ (important of CRPF in Hindi) के रोचक बात यह है , कि यह भारत देश का सबसे बड़ा अर्ध सैनिक बल है । सीआरपीएफ (CRPF ) के अंदर कुल 239 से भी अधिक बटालियन मौजूद है और इनकी संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । भारत देश में सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ (CRPF) के रूप में ही जाना जाता है ।

यहाँ पढ़ें : SSC Full Form in Hindi | PWD Full Form | UAN Full Form

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या है ?( What is CRPF Full Form in Hindi):

सीआरपीएफ में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को यह जिज्ञासा होती है , कि आखिर सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है । ऐसे में एक आवश्यक जानकारी भी हो सकती है क्योंकि हो सकता है कि आपको इंटरव्यू में भी इसका जवाब देना पड़ जाए । इन सभी चीजों को मद्देनजर रखते हुए हमने सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है ।

सीआरपीएफ का इंग्लिश में फुल फॉर्म /CRPF full form in English :

Central Reserve Police Forceहोता है ।

सीआरपीएफ का हिंदी में अर्थ /CRPF meaning in Hindi :

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बलहोता है ।

सीआरपीएफ में भर्ती होने के लिए योग्यताएं क्या है? (Eligibility Criteria for joining CRPF Full Form in Hindi):

Eligibility Criteria for CRPF candidate : ऐसे उम्मीदवार जो सीआरपीएफ (eligibility criteria for CRPF joining in Hindi) में अपने सपने को एक सुरक्षा बल के रूप में साकार करना चाहते हैं और इसके साथ यह जानना चाहते हैं , कि आखिर कैसे सीआरपीएफ की भर्ती (recruitment for CRPF candidate in Hindi) मिल सकती है।

Read Also:   NDA Full Form | NDA meaning in Hindi | Exam | Eligibility Criteria - NDA क्या है

सीआरपीएफ (CRPF vacancy) में भर्ती होने के लिए सर्वप्रथम आपको 10वीं या 12वीं किसी मान्यता बोर्ड से पास होना आवश्यक है । सीआरपीएफ (CRPF) में उम्र की सीमा 20 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच की होती है । एससी /एसटी (SC/ ST) वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है एवं इसके साथ ही ओबीसी वर्ग (OBC category) में आने वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष की आयु सीमा की छूट प्रदान की जाती है । इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित विषय ट्रेड में डिप्लोमा आईटीआई (diploma in ITI) का होना आवश्यक है ।

यहाँ पढ़ें:- UPSC Full Form | APMC Act क्या है | NDA Meaning | Internet की विशेषतायें

सीआरपीएफ के लिए शारीरिक माप की क्या मापदंड है ? (Body measurement eligibility for CRPF joining detail in Hindi)

सीआरपीएफ में जॉइनिंग (body measurement details for CRPF joining in Hindi )करने वाले उम्मीदवारों की मन में सवाल होता है कि आखिर शारीरिक मान्यता क्या होती है सीआरपीएफ में जॉइनिंग (information about CRPF joining in Hindi) होने के लिए । हमने शारीरिक मान्यता का वर्णन कुछ इस प्रकार किया है।

. पुरुष ऊंचाई 153 से मी
. महिला ऊंचाई 140.5 से मी
. पुरुष छाती 74. 5 सेमी (कुल आकर 5 सेमी से भी ज्यादा)

सीआरपीएफ की सैलरी क्या होती है ? (What is CRPF salary in Hindi)

सीआरपीएफ में जॉइनिंग (CRPF joining ) करने वाले उम्मीदवारों के मन में यह सवाल उठता है , कि यदि हुए सीआरपीएफ को ज्वाइन कर लेंगे तो उनकी सैलरी क्या (what is salary detail in CRPF in Hindi ) हो सकती है । सीआरपीएफ (CRPF ) में जवानों को ₹21,700 से लेकर ₹60,000 तक प्रति माह की सैलरी मिल सकती है ।

निष्कर्ष:- CRPF Full Form, Jobs & Eligibility Criteria:

दोस्तों जैसा की आप जानते है हमने इस लेख माध्यम से आपको बताया दिया CRPF का Full Form साथ ही क्या योग्यताएँ एवं सैलरी मिलती है। CRPF meaning in Hindi होता है “केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल” जो भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा है और गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत रहता है।

Read Also:   JCB Full Form in Hindi - JCB machine क्या होता है

जब भी को प्राकृतिक आपदा या सिमा सुरक्षा हो सभी में CRPF तैनात किया जाता है। अगर आप में भी है जूनून देश सेवा का तो आप भी vacancy आते ही उसमे Job के लिए apply कर दें, आपका selection जरूर होगा अगर आप exam और बाकि टेस्ट प्रक्रिया में सफल हो जाते है तो। CRPF full Form and Hindi meaning in Detail.

आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा जरूर कमेंट करके बतायें। ऐसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए अन्य आर्टिकल को भी पढ़े और इस ब्लॉग पर नियमित रूप से आते रहे और हमेशा कुछ नया सीखें। धन्यवाद !

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *