Duplicate RC Book Online Download कैसे करें

rc book online download, duplicate rc book online

How to Download duplicate RC book online?

दोस्तों जैसा की आपको पता है,आज के समय में तो लगभग हर एक घर में टू व्हीलर या फोर व्हीलर हमें देखने को मिल जाती है। अब तो भारत सरकार ने परिवहन अधिनियम 2019 के अंतर्गत प्रत्येक वाहन चालकों (Vehicle drivers) के पास सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज जिसमे registration certificate (RC Book) होने चाहिए। यदि किसी भी वाहन चालक के पास सभी प्रकार के वाहन से संबंधित दस्तावेज नहीं पाए जाएंगे, तो इस परिस्थिति में उनके ऊपर कड़ी से कड़ी कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। आप Vahan Jankari या rc status online देख अथवा उसका एक pdf का print करा के जरूर रखें ।

भारत सरकार ने अपने देश के नागरिकों के हित के लिए अब लगभग सभी प्रकार के कार्यों को डिजिटलीकरण के रूप में करने पर जोर दिया है। आप अपने वाहन से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज को ऑनलाइन रूप में ही पंजीकृत करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और यह सभी दस्तावेज पूरी तरीके से मान्य होंगे और सुरक्षित रहेंगे।

आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को आरसी बुक क्या है ? और आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को कैसे डाउनलोड करें ?, इस विषय पर संपूर्ण रुप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ध्यान दें :- भारत सरकार ने सभी वाहन बेचने वाली एजेंसी हो या कंपनियों को सख्त आदेश दिया है, कि जब कोई ग्राहक आपके एजेंसी से टू व्हीलर या फोर व्हीलर खरीदे तो उसे तुरंत ही आरसी बुक बनाकर प्रदान किया जाए। वाहन एजेंसी द्वारा आर्थिक बुक बनाने के बाद यह आपको कोरियर के माध्यम से या फिर डाक के माध्यम से भेज दिया जाता है।

यहाँ पढ़ें:- CSC Digital Seva Portal Kya Hai

आरसी बुक क्या है ? (What is a RC book) | Registration Certificate in Hindi:

What is RC book in Hindi : जिस प्रकार से हमारे देश में प्रत्येक नागरिक को पहचान के लिए उसका प्रमाण पत्र या अन्य किसी प्रकार का दस्तावेज बनाया जाता है, जिससे उस व्यक्ति के बारे में संपूर्ण रुप से जानकारी प्राप्त हो जाती है। किसी व्यक्ति के प्रमाण पत्र के जरिए ही उसके राज्य, जन्म स्थान, पिता का नाम और सभी प्रकार के आवश्यक जानकारी प्राप्त होती है, ठीक इसी तरह प्रत्येक Two wheeler या Four wheeler की भी पहचान की जानी आवश्यक है, ताकि दुर्घटनाग्रस्त या फिर वाहन चोरी हो जाने के परिस्थिति में उसके बारे में संपूर्ण जानकारी निकाला और rc book online download किया जा सके।

Read Also:   बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना Scheme benefits in Hindi

आरसी बुक की मदद से फोर व्हीलर या फिर टू व्हीलर वाहन से संबंधित सभी प्रकार की वाहन जानकारी को एकत्रित डाटा के रूप में सुरक्षित रखना है। आरसी बुक के अंदर वाहन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां होती है, जैसे कि :- वाहन के मालिक का नाम, वाहन का पता, वाहन के खरीददारी की तारीख, वाहन का नंबर और वाहन का इंजन नंबर भी दर्ज किया जाता है। इन सभी चीजों के जरिए ही गाड़ी खो जाने या फिर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद उसके अधिकारिक मालिक का पता आरसी बुक के जरिए ही लगाया जाता है। अगर आपने किसी भी प्रकार का insurance ले रखे हो claim मिल जाती है।

इसके अतिरिक्त जब हम कभी भी सेकंड हैंड वाहन खरीदते हैं, तो उस वाहन के आरसी बुक के जरिए ही हम कुछ वाहन के फाईन या फिर उस गाड़ी पर कभी भी लगे हुए टैक्स के बारे में जानकारी हासिल कर पाते हैं। उन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को हासिल करने के बाद ही हम वाहन एजेंसी से किसी भी प्रकार का वाहन खरीदते हैं, तो हमें वाहन एजेंसी से आरसी बुक बनाकर प्रदान की जाती है।

Duplicate RC book online Download की जरूरत कब पड़ती है:

Duplicate RC book online download: जैसा कि आरसी बुक सभी वाहन के कागजातों में से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। कभी-कभी हम अपने आरसी बुक को कहीं पर रख कर भूल जाते हैं या फिर कभी ऐसी परिस्थितियां आती हैं, कि हमारा आरती बुक खो जाता है, तो ऐसे में हमें इसके डुप्लीकेट कॉपी की आवश्यकता पड़ती है।

यदि आपके पास आपके वाहन की आरसी बुक नहीं होगी, तो ट्रैफिक पुलिस आपके ऊपर चालान काट (Fine) सकती है। इसीलिए इन परिस्थितियों से बचने हेतु हम बड़े ही आसानी से अपने ओरिजिनल आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को ऑनलाइन वाहन मंत्रालय की वेबसाइट पर कुछ जरूरी information डालकर free में डाउनलोड कर सकते हैं।

Documents required to download duplicate rc book online in India:

Important document to download RC book duplicate copy in Hindi : यदि आपके वाहन की ओरिजिनल आरसी बुक खो गई है और आप इसे दोबारा से प्राप्त करने के लिए चिंतित है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

जैसा, कि भारत सरकार ने अब सभी प्रकार के कार्यों को ऑनलाइन रूप प्रदान कर दिया है, तो आप बड़ी ही आसानी से अपने ओरिजिनल आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।

आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को डाउनलोड करने के लिए बस आपको आपके वाहन का नंबर और आपके वाहन के इंजन का नंबर या चेचिस नंबर चाहिए होता है। इन चीजों के जरिए आप बड़ी ही आसानी से अपना Duplicate rc book online download कर सकते हैं। आप tamilnadu और maharashtra के वाहनों की भी RC status देख सकते है ।

Read Also:   GST Full form | Meaning of GST in Hindi

कैसे duplicate rc book online डाउनलोड कर सकते हैं ? (How to download duplicate RC book):

Best tips for download duplicate RC book in Hindi: यदि आप अपने वाहन का डुप्लीकेट आरसी बुक डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको बार-बार आर टी ओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। आप बिना आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटे अपना डुप्लीकेट आरसी बुक घर बैठे ही ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

चलिए आगे जानते हैं, कि ऑनलाइन आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को डाउनलोड करने के लिए क्या करें ? । नीचे हमने कुछ ऐसे आसान स्टेप बताएं हैं, जिन्हें आप फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Step 1 .आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में या फिर अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र में डिजिलॉकर को ओपन कर लेना है।
  • Step 2 .अब आगे आपको अपने डिजी लॉकर में अपना अकाउंट बनाकर साइन इन करना है।
  • Step 3 .डिजिलॉकर में लॉगिन होने के बाद आपको आपके स्क्रीन के बाई तरफ “इशू डॉक्यूमेंट” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 4 .इस वाले चरण में आपको “मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट” का एक विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प के जरिए आप अपने राज्य के वाहन मंत्रालय का चुनाव करें। अपने राज्य के वाहन मंत्रालय का चयन करने के बाद आपको “रजिस्ट्रेशन आफ व्हीकल” के नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 5 .अब इतनी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा इस फॉर्म के अंदर आपको गाड़ी के मालिक का नाम, गाड़ी के रजिस्ट्रेशन का नंबर और गाड़ी का चेसिस नंबर दर्ज करना होगा।
  • Step 6 .पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको “गेट डॉक्यूमेंट” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 7 .अब आगे आपसे ब्राउज़र में “डाउनलोड” एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है, इतना करते ही आपके आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी आपके मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप में पीडीएफ में डाउनलोड हो जाएगी।
  • Step 8 .अब आपके डिजिलॉकर के अंदर “सेव डॉक्यूमेंट लिंक” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है। इस लिंक पर क्लिक करते ही हमेशा के लिए आपका आरसी बुक का डॉक्यूमेंट आपके डिजिलॉकर के अकाउंट में सेव हो जाता है। अब आप जब चाहे तब इसे अपने फोन से निकालकर प्रिंट करवा सकते हैं या फिर ऐसे ही किसी भी ट्रैफिक पुलिस को वाहन के प्रूफ के तौर पर दिखा सकते हैं।
Read Also:   MP Samagra शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें |

आरसी बुक के फायदे ? (Advantage of download RC book in Hindi)

Benefits of RC book online download: वैसे तो आरसी बुक को डाउनलोड करने के अनेकों फायदे है, परंतु हम आपको कुछ महत्वपूर्ण एवं आवश्यक फायदों के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित  है।

  • आपके पास आरसी बुक होगी तो आपको ट्रैफिक चालान से बचने में आसानी होगी।
  • वाहन के खो जाने या फिर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद हम वाहन एजेंसी से वाहन के इंश्योरेंस की राशि को प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब हमारा वाहन चोरी हो जाता है या फिर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो ऐसे में हम आरसी बुक के जरिए वाहन के मालिक का पता लगा सकते हैं और उसके घर वाहन के चोरी होने या दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में बता सकते हैं।
  • आरसी बुक के जरिए हम यातायात नियमों का उल्लंघन करने से बच सकते हैं।
  • वाहन के चोरी हो जाने के परिस्थिति में हम पुलिस स्टेशन में आरसी बुक के जरिए इसकी कंप्लेंट करवा सकते हैं। आरसी बुक के जरिए पुलिस को आपके वाहन को ढूंढने में आसानी हो जाती है।

Duplicate RC Book Online Download FAQ :

प्रश्न: क्या गाड़ी के मालिक के नाम के जरिए हम आरसी बुक के स्टेटस को चेक कर सकते हैं या फिर डाउनलोड कर सकते हैं ?

उत्तर :- हम केवल गाड़ी के मालिक के नाम के जरिए आरसी बुक का स्टेटस चेक या से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं,इसके लिए हमें गाड़ी के चेचिस नंबर एवं गाड़ी का नंबर चाहिए होगा।

प्रश्न : क्या हम आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को अपने फोन में सुरक्षित रखकर इसे जरूरत पड़ने पर ट्रैफिक पुलिस को वाहन के प्रूफ के तौर पर दिखा सकते हैं ?

उत्तर :- जी बिल्कुल यह दस्तावेज ट्रैफिक पुलिस या फिर यातायात के नियमों के अनुसार मान्य होता है।

प्रश्न : क्या आरसी बुक की डुप्लीकेट कॉपी को डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है ?

उत्तर :- जी बिल्कुल नहीं इस प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान नहीं करना है।

प्रश्न : क्या प्रत्येक वाहन चालक के पास उस वाहन का आरसी बुक होना आवश्यक है ?

उत्तर :- यातायात के नए नियम अनुसार प्रत्येक वाहन चालक के पास उसके वाहन का आरसी बुक का होना बेहद आवश्यक है, यदि यातायात पुलिस किसी भी वाहन चालक के पास आरसी बुक नहीं प्राप्त करती है, तो वह उसे आधिकारिक एवं कानूनी रूप से दंडित कर सकती है।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आज का हमारा यह आरसी बुक क्या है ? एवं आरसी के डुप्लीकेट कॉपी को कैसे डाउनलोड करें ? लेख अवश्य पसंद आया होगा। यदि आपके इस लेख से संबंधित कोई विचार या फिर सुझाव हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *