Aadhaar Card क्या है | कैसे Download, Status check, update करें – सीखे हिंदी में

adhar card, आधार कार्ड डाउनलोड, aadhaar update, check aadhar card status

E aadhar card in Hindi : आज के समय में सबसे आवश्यक यदि कोई डाक्यूमेंट्स है , तो वह आधार कार्ड (aadhar card) है ।  आज के समय में आधार कार्ड की आवश्यकता प्रत्येक सरकारी (government) अथवा गैर सरकारी (Private) कार्यों में पड़ती है. क्या आप जानना चाहते है e aadhar card कैसे online download, update और status check कर सकते है बिलकुल free में तो बने रहिये हमारे साथ इस लेख के अंत तक. 

यहां तक कि यदि आपको कोई नौकरी देता है तो वह आपके डिग्री को देखने के बाद सीधे आपके आधार कार्ड की तरफ रुख करता है और वह आपके आधार कार्ड की प्रति को भी अपने पास ही रखता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते है कितना महत्वपूर्ण है आधार कार्ड आज के समय में होना। अगर आपका अब तक आधार कार्ड नहीं बना है तो जल्दी से Digital Seva Portal CSC- केंद्र पर जाए और फ्री में अपना आधार कार्ड आज ही बनवा ले.

आज के समय में आधार कार्ड ही नागरिक की वास्तविक पहचान को जाहिर करता है ।आधार कार्ड की सहायता से सरकार किसी भी व्यक्ति की गतिविधि को आसानी से ट्रैक करने में सक्षम होती है ।आधार कार्ड को जो नंबर मौजूद होते हैं , वह आपके ट्रैकिंग नंबर के रूप में कार्य करते हैं ।आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आधार कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को प्रदान (aadhar card benefits in Hindi) करने वाले हैं ।यदि आप भी आधार कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां हासिल करना चाहते हैं , तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

What is E-Aadhar Card in Hindi – आधार कार्ड क्या है?

भारत सरकार ने आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (UIDAI- Unique Identification Authority of India) के अंतर्गत जारी किया है ।UIDAI ने सबसे पहले आधार कार्ड को 29 सितंबर 2010 को शुरू किया था । अभी तक कुल 125 करोड़ से भी ज्यादा आधार कार्ड (Aadhar Card history in Hindi) जारी किए जा चुके हैं । आधार कार्ड के ऊपर 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या दर्ज की जाती है और यह संख्या व्यक्ति की पहचान एवं जाति और निवास को दर्शाती है । आधार कार्ड के ऊपर जो 12 अंक दर्ज होते हैं ,वह अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग नंबर प्रयोग किए जाते हैं । आधार कार्ड के ऊपर एक बार कोड भी होता है , जो व्यक्ति की जानकारी को संग्रहित रखता है.

UIDAI full form in English: Unique Identification Authority of India

UIDAI full form in Hindi: भारत की अद्वितीय पहचान प्राधिकरण

आधार कार्ड बनवाने का योग्यता क्या है (Aadhar Card eligibility in Hindi):

Aadhar card eligibility : आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार की उम्र की अहर्ता को निश्चित नहीं किया गया है । किसी भी उम्र का व्यक्ति अपने आधार कार्ड को बड़ी आसानी से बना सकते हैं. आधार कार्ड को नाबालिग और बालिग दोनों ही व्यक्ति बनवा सकते हैं।आधार कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज को बनवाने के लिए केवल आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक है।

आधार कार्ड के जरूरी दस्तावेज (important documents for aadhar card):

यदि आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है और आप अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं , तो आप यह अवश्य जानना चाहेंगे , कि आधार कार्ड बनवाने के लिए किस-किस प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है । आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं हम आपको नीचे यह बताने जा रहे हैं , कि आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए किन-किन जरूरी और दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। निचे बताये गए दस्तावेजों (Documents) का होना आवश्यक है .


. पैन कार्ड
. राशन कार्ड
. ड्राइवरी लाइसेंस
. वोटर आईडी कार्ड
. मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
. शस्त्र लाइसेंस
. बैंक पासबुक की फोटो छवि
. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का फोटो छवि
. पेंशनभोगी पहचान पत्र की फोटो छवि
. स्वतंत्रता सेनानी फोटो कार्ड
. किसान पासबुक की फोटो छवि
. दसवीं का सर्टिफिकेट या 12वीं का सर्टिफिकेट फोटो छवि

Read Also:   UP Sewayojan Registration Hindi उत्तर प्रदेश सेवा योजना क्या है

ध्यान दें :- यदि इन सभी पहचान पत्रों में से किसी भी एक पहचान पत्र का प्रयोग करके आप अपना आधार कार्ड बनवाते हैं , तो आपका आधार कार्ड बड़ी ही आसानी से बन जाएगा ।

आधार कार्ड का होना क्या दर्शाता है ?( Aadhar Card information in Hindi ):

आज के समय में आधार कार्ड का प्रयोग बैंक एवं अन्य स्थानों पर भी बहुत ही आवश्यक दस्तावेजों के रूप में प्रयोग किया जाता है. आधार कार्ड को लेकर सवाल यह उठता है , कि क्या आधार कार्ड आपके भारतीय नागरिकता को भी दर्शाता है । बिल्कुल भी नहीं आधार कार्ड आपके नागरिकता प्रमाण पत्र के रूप में आप की नागरिकता को नहीं दर्शाता है । आधार कार्ड केवल स्थाई पते एवं व्यक्ति की पहचान पत्र के रूप में एक आवश्यक दस्तावेज का कार्य करता है ।

आधार कार्ड कैसे बनवाएं (How to make adhar card in Hindi):

आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर (adhar card enrolment center) पर जाना होगा. आधार कार्ड सेंटर पर जाने के बाद आपको अपना कोई भी एक पहचान पत्र  (जैसे की हमने उपर बताया है) उनको प्रदान करना होगा और वह आपके पहचान पत्र की जांच पड़ताल करेंगे. उन सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन (documents verification) होने के बाद वह आपके दोनों हाथ के 10 उंगलियों का फिंगरप्रिंट स्कैनर (fingerprint scan) लेंगे और इसके बाद वह आपकी आंखों का भी रेटीना स्कैन(eyes retina scan) लेंगे. इतनी प्रक्रिया करने के बाद वे आपको इनरोलमेंट नंबर (enrollment number) प्रदान करेंगे । इस इनरोलमेंट नंबर की सहायता से आप अपना आधार कार्ड का स्टेटस चेक (online aadhar card status check in Hindi) कर सकेंगे.

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे (how to download aadhar card in Hind):

आधार कार्ड डाउनलोड करने लिए आपको enrollment number चाहिए होता है जो आपको adhar card center से मिलता है. अपना आधार कार्ड enrollment number संभाल कर कही सुरक्षित रखें ताकि आगे आने वाली परेशानी से बचे.

Read Also:   Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana - PMJDY क्या है

Online aadhar card download करने के लिए निचे बताये बताये गए निर्देश को follow करें.

Step 1: आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट (aadhar card official website) https://uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा.

Step 2: फिर आप My Aadhar > Download Aadhaar पर जाये। यहाँ जाने के लिए direct यहाँ click करें 

Step 3: यहाँ आप अपना 12 अंक का aadhaar enrolment number दर्ज करके पुस्टि करें.

aadhar card download

Step 4: “Send OTP” पर क्लिक कर दे आपके registered mobile number पर एक OTP आयेगा. उसे enter TOTP पर क्लिक करके दर्ज करें.

Step 5: अब आप अपना आधार कार्ड status देख और इसके online print out भी निकाल सकते है.

ध्यान दे: यदि आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड नहीं करते तो कोई भी परेशानी नहीं है. आपके द्वारा दिए गए पते पर आपका आधार कार्ड 15 से 30 दिनों के भीतर डाक द्वारा भेज दिया जाता है.

आधार कार्ड की विशेषताएं क्या है (Benefits of aadhaar card in hindi):

Udyog aadhar card के बहुत से फायदे (many benefit of aadhar card in Hindi) हो सकते हैं , मगर हमने कुछ महत्वपूर्ण फायदों का वर्णन निम्नलिखित किया है जो इस प्रकार है. 

  • आपको अपना एक विशिष्ट पहचान नंबर 12 अंको का मिलता है
  • आधार कार्ड हर कोई जो भारत का नागरिक हो बनवा सकता है उम्र की कोई सिमा नहीं है
  • आधार कार्ड आने के 10 दिन बाद आप अपना passport भी बड़े आसानी से बनवा सकते है
  • आधार कार्ड के होने से आप सभी सरकारी योजना में भाग ले सकते है, इसकी मदद से आप Digital locker System का उपयोग फ्री में करके आप अपने जरूरी दस्तावेज storage कर सकते है.
  • आज के समय में आधार कार्ड की आवश्यकता हरे क्षेत्र में पड़ती ही है
  • आजकल बच्चों (children’s) के एडमिशन में भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है
  • Apna khata में login करके घर बैठे जमीन का नक्शा, जमाबंदी, नकल और खसरा देख सकते है
  • किसी भी प्रकार के exam फॉर्म अथवा सरकारी jobs में apply के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है
  • यदि आप अपने नाम से नया सिम कार्ड लेना चाहते हैं , तो वहाँ भी आप आधार कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं
  • यदि आप अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं , तो पहले आपका आधार कार्ड का होना आवश्यक है , क्योंकि पैन कार्ड बनवाने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है और बड़े आसानी से आप pan aadhar link भी कर सकते है.
  • इससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं , कि अब आप कोई भी कार्य चाहे सरकारी या गैर सरकारी क्षेत्र के हो उसको करवाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी ही ।

ये थे कुछ महत्वपूर्ण विशेषताये आधार कार्ड होने के, अगर अभी भी नहीं आपके पास तो अवश्य बनवा ले.

कैसे पता करें (how to know) आपका आधार कार्ड कहाँ कहाँ प्रयोग किया गया है:

यदि आप यह जानना चाहते हैं , कि आप के आधार कार्ड का प्रयोग कहां कहां पर किया गया है , तो हमने नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं ,जिसको follow करके यह जानकारी बहुत ही आसानी तरीके से प्राप्त कर सकते हैं.

  •  इस महत्वपूर्ण जानकारी को हासिल करने के लिए आपको सर्वप्रथम UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (UIDAI official website) https://www.uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

  • इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आधार कार्ड सर्विस (aadhar card service in Hindi) का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है ।
  • अब आपको यहां पर आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (aadhar card authentication history in Hindi) अब इस विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा जैसा की निचे image में देख सकते है.
Read Also:   Atal Pension Yojana (अटल पेंशन योजना क्या है )

Aadhar card services

  • अब आपको यहां पर अपने आधार कार्ड का 12 अंक दर्ज करना होगा । इतना करने के बाद आपको जनरेट ओटीपी वन टाइम पासवर्ड सिक्योरिटी कोड और कैप्चा कोड दर्ज करना ( generate OTP security code and Captcha code) होगा ।
  • यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि बायोमैट्रिक (biometric),डेमोग्राफिक (demographic),ओटीपी(OTP) आदि । यहां पर आप अपने आवश्यकता अनुसार विकल्प का चयन कर सकते हैं अन्यथा आप ऑल का विकल्प चुन सकते हैं ।
  • इतना करने के बाद आप कब से लेकर कब तक की जानकारी हासिल करना चाहते हैं , उसका तारीख यहां पर दर्ज करना होगा ।
  • अब आपको एक ओटीपी का विकल्प आएगा इस पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा ।
  • ओटीपी (OTP) दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • इन सभी प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके सामने आधार कार्ड का प्रयोग कहां कहां पर किया गया है , उसकी हिस्ट्री या जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

हमे उम्मीद है इस लेख में आपको आधार कार्ड (e aadhar card) से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारिया मिल चूका है. अगर अभी भी कुछ जानना या पूछना है तो हमे अपना सवाल ईमेल कर दे अथवा कमेंट में जरूर बताये.

हमारे बताये गए तरीके से अपने कुछ जाने या सीखे हो तो कृपया इसे Social media पर share जरूर कर दे. धान्यवाद!

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *