Free में ब्लॉग कैसे बनाये और कमाएं (Step-by-Step)

blog kaise banaye

अगर आप online earning करना चाहते है तो blog बनाइये और कमाइये घर बैठे सिर्फ कुछ घण्टे काम (Work from Home Jobs) करके। सीखना चाहते है की blog कैसे बनाये तो आप बिलकुल सही जगह आये है.

ऐसे कई उदाहरण है जो blogging करके महीने के लाखों कमाते है. Blogging को आप Full-Time अथवा Part-Time भी कर सकते है, अगर आप स्टूडेंट है या कही कार्यरत है (Job) तो हम आपको यही सलाह देंगे की पहले कुछ महीने पार्ट टाइम ही करे. आपको परिणाम 3-6 महीनो में दिखने लग जाता है फिर आप आपकी नौकरी छोड़ कर इसपे full टाइम काम करके अच्छा पैसा बना सकते है. Blog से पैसे कमाने की कोई सिमा नहीं है जितना चाहे कमा सकते है.

हेलो दोस्तों आपका फिर से स्वागत है इस पोस्ट में जिसमे आज हम बताने जा रहे है free में blog kaise bnaye. यदि आप ऑनलाइन Earnings के बारें में सोच रहे हैं तो ब्लॉग ऑनलाइन कमाई करने का सबसे आसान तरीका है। आपने सुना होगा की Online Internet पर जानकारियां शेयर करके भी आप पैसे कमा सकते हो। ऑनलाइन जानकारियां शेयर करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना आवश्यक है। यदि आपके पास ब्लॉग नहीं है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको ब्लॉग कैसे बनाएं की पूरी जानकारी देंगे। आप अपना ब्लॉग बनाकर कुछ ही दिनों में अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग कैसे बनाएं इसकी जानकारी से पहले हम आपको बतायेंगे की ब्लॉग क्या है ? यह कैसे काम करता है।

ब्लॉग क्या है ? What is a blog?

ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह ही होता है, यहाँ हम किसी भी टॉपिक पर जानकारियां शेयर कर सकते हैं। आप ब्लॉग के माध्यम से affiliate marketing का use करके और Google Adsense के जरिये भी online पैसा कमा सकते है. आप चाहे तो किसी भी company के products को भी promote कर सकते है. आप जब भी गूगल पर किसी भी चीज के बारें में जानकारी सर्च करते है (उसे keyword कहते है) तो सबसे ज्यादा रिजल्ट आपको ब्लॉग के ही नजर आयेंगे। साधारण भाषा में आप कह सकते हैं की ब्लॉग एक passive income का अच्छा source हो सकता है अगर आप सही से काम करते है.

Read Also:   Blogging क्या है | Blog से पैसे कैसे कमाये - Hindi में सीखे

ब्लॉग बनाने से पहले जरूरी बातें Important points before making a blog:

यदि आपने Blog बनाने का मन बना ही लिया है तो आपको बता दे ब्लॉग बनाने के लिए २ सबसे जरूरी चीजें आपके पास होने चाहिए वो है domain और web hosting. ये दोनों आपको Godaddy से 99 Rs मासिक शुल्क पर मिल जाता है जिससे आप बड़े आसानी से WordPress पर custom domain पर self hosted blog बना सकते है.

99 rupees Godaddy coupon, Godaddy 99 rs domain

यदि आप एक ब्लॉग बनाने जा रहे है तो आपको इन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए, ताकि आपको भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी ना हो। जैसे –

  • आपका Idea यूँ कहे तो Niche Selection सही हो उसके लिए आपको keyword research करना आना चाहिए।
  • आप ब्लॉग पर जो जानकारियां शेयर करने वाले है उनसे जुड़ी पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए।
  • आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग बना रहे है तो उस टॉपिक में आप एक्सपर्ट होने चाहिए।
  • आपको SEO की अच्छी जानकारी होना आवश्यक है।
  • आपके पास ब्लॉग लिखने का समय भी होना चाहिए।
  • आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • पहले कमाने पर नहीं सिखने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिये।
  • 6-8 महीने लग कर काम करे बिना पैसे की चिंता किये बगैर तभी आप blogging में सफल हो सकते है!
  • आपको आर्टिकल लिखने की कला होनी चाहिए ताकि visitors को engage कर सके।

ब्लॉग कैसे बनाएं ? How to make a blog?

आप Free और Paid दो तरीको से ब्लॉग बना सकते हैं। यह आपके बजट पर डिपेंड करता है, अगर आप कुछ पैसे खर्च कर सकते है तो मैं आपको Paid Blog बनाने की सलाह दूंगा। क्योंकि Paid Blog में आपको अनेक ऐसे फीचर मिलते है जो आपको फ्री ब्लॉग में नहीं मिलते हैं। उसके लिए आपके domain और web hosting का होना आवश्यक है.

उदाहरण के तौर पर आप हमारे ब्लॉग (HindiMeSikhe.com) को ही ले लो ये एक सेल्फ होस्टेड ब्लॉग है वर्डप्रेस पर बना है. इसी तरह आप WordPress पर बड़े आसानी से themes और plugins मदद से अच्छा डिज़ाइन भी कर सकते है.

आपको इंटरनेट पर अनेक ऐसे free Blogging प्लेटफोर्म मिल जायेंगे जहाँ पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

कुछ मुख्य free blogging platforms के नाम इस प्रकार है-

Blogger
WordPress
Weebly
Wix
Tumblr

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो इन free blogging sites पर जाकर अपना ब्लॉग बना सकते है.

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये Free में? How to make a blog on Blogger?

Blogger गूगल द्वारा लॉन्च किया गया प्लेटफोर्म है जहाँ पर आप Free में ब्लॉग बना सकते है। यहाँ आप Subdomain (abcd.blogspot.in, xyz.blogspot.in) इस तरह के डोमेन के साथ ब्लॉग बना सकते है। यहाँ पर आप अपना खुदका डोमेन xyz।com भी ऐड कर सकते हैं। यह बिलकुल फ्री सर्विस है, यानि यहाँ पर आपको ब्लॉग बनाने के लिए किसी भी तरह के पैसे देने की जरूरत नहीं है।

Read Also:   Blogging क्या है | Blog से पैसे कैसे कमाये - Hindi में सीखे

आप ब्लॉगर पर इस तरह से अपना ब्लॉग बना सकते है –

  • सबसे पहले आप Blogger.com पर जाएँ।
  • यहाँ अपनी gmail ID से लोग इन करें।
  • अब यहाँ पर New Blog का ऑप्शन मिलेगा।
  • New Blog पर जाकर आप मांगी गई जानकारी भरकर अपना ब्लॉग बना सकते है।
  • ब्लॉग बनाने के बाद एक अच्छा सा टेम्पलेट अपने ब्लॉग में जरुर ऐड करें।
  • बाकि काम आप setting में जाकर अपने ब्लॉग को design भी कर सकते है।

Not: ब्लॉगर.कॉम पोपुलर ब्लॉग प्लेटफोर्म है, यहाँ पर लाखों की संख्या में ब्लॉग बने हुए है। यदि आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते है तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन होगा।

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये Free में How to start a blog on WordPress?

WordPress पर आप Free और Paid ब्लॉग बना सकते हो। यदि आप Free ब्लॉग बनाते है तो आपको WordPress का Subdomain मिलेगा जैसे – xyz.wordpress.com , abcd.wordpress.com। यदि आप यहाँ पर Paid ब्लॉग बनाते है तो आप अपने पर्सनल डोमेन का उपयोग कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास होस्टिंग का होना आवश्यक है।

अगर अभी तक अपने domain और web hosting नहीं लिया है तो Bluehost India के official website से ले सकते है निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जिससे आपको 65% तक का discount भी मिल जाएगा।

आपको इंटरनेट पर अनेक वेब होस्टिंग कंपनियां मिल जायेगी जो WordPres Hosting देती है। मैं आपको recommend करूंगा Bluehost ये WordPress द्वारा most recommended और trusted जो best web hosting in India है खासकर अगर आप WordPress पर website बनाते है। Bluehost से hosting खरीदने का कई फायदा है जैसे की free domain, SSL certificate, one-click WordPress installation, free site transfer, premium themes, plugins, site builder जैसे कई अन्य सुविधाये free में मिल जाती है. Bluehost की hosting199 Rs प्रति माह है 65% discount के साथ.

यदि आप होस्टिंग खरीद लेते हैं तो यहाँ पर आप WordPress Install करके, आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

WordPress पर Free ब्लॉग बनाने के लिए यह स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले आप WordPress.com पर जाएँ।
  • यहाँ आपको स्टार्ट वेबसाइट का ऑप्शन नजर आएगा उसपर जाएँ।
  • अब आप यहाँ पर अपना अकाउंट बनाएं।
  • अकाउंट बनाने के बाद अपने ब्लॉग का नाम चुने।
  • अब यहाँ पर आपको प्लान चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • आप फ्री प्लान चुने और आगे बढ़ें।
  • अब आपका वर्डप्रेस ब्लॉग बन गया है।
Read Also:   Blogging क्या है | Blog से पैसे कैसे कमाये - Hindi में सीखे

Not: यह ब्लॉगर.कॉम से बेस्ट है, क्योंकि यहाँ पर आपको अनेक ऐसे फीचर मिलते है जो ब्लॉगर.कॉम पर नहीं मिलते है। अगर आप एक अच्छा ब्लॉग बनाना चाहते है तो हम आपको WordPress Recommend करेंगे।  

Custom Blog कैसे बनाये How to create a custom blog?

आज बहुत से लोग अपना Custom Blog बनाते हैं, चूँकि कस्टम ब्लॉग में आप अपने अनुसार एडमिन पैनल, वेबसाइट डिजाईन और अनेक ऐसे फीचर जो हमें वर्डप्रेस और ब्लॉगर में नहीं मिलते है वो ऐड करवा सकते हैं। यह हमारे लिए बहुत महंगा हो सकता है, क्योंकि इसके लिए हमें एक डेवलपर हायर करना पड़ता है। Developer को कोडिंग का ज्ञान होता है इसलिए वह आपके अनुसार डिजाईन बनाता है। आमतौर पर डेवेलपर ब्लॉग की Requirements के अनुसार रूपए चार्ज करता है। लेकिन यह हमारे लिए बहुत Costly हो सकता है। एक Custom ब्लॉग बनाने में हमारे 10 से 15 हजार रूपए खर्च हो सकते है। यदि आपको कोडिंग का ज्ञान है तो आप यह काम खुद भी कर सकते हैं।

कस्टम ब्लॉग का फायदा क्या है ? What is the benefit of a custom blog?

कुछ लोग कहते है की वर्डप्रेस और ब्लॉगर होने के बावजूद लोग कस्टम ब्लॉग क्यों बनवाते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Custom Blog की स्पीड बहुत ज्यादा होती है। वह Light Wight होता है। इसे हम अपने User के अनुसार डिजाईन कर सकते हैं। साथ ही साथ गूगल पर रैंक भी बहुत जल्दी होता है।

Q.1 ब्लॉगर.कॉम से बेहतर क्यों है वर्डप्रेस ? Why is WordPress better than Blogger.com?

वर्डप्रेस में हम अपने ब्लॉग के अनुसार अनेक Plug-inइनस्टॉल कर सकते है, जबकि ब्लॉगर.कॉम में यह सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा वर्डप्रेस में बहुत से ऐसे फीचर है जो इसे ब्लॉगर.कॉम से बेहतर बनाता है।

Q.2 ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें ? How to earn money from blog?

यदि आपका ब्लॉग बहुत अच्छा रैंक करता है तो आप Google Adsense अप्रूवल लेकर पैसा कमा सकते है। इसके अलावा अनेक ऐड नेटवर्क मौजूद है, जो ब्लॉग से पैसा कमाने की अनुमति देते हैं।

Q.3 क्या फ्री ब्लॉग भी रैंक होते है ? Do free blogs also rank?

यदि आपको कीवर्ड प्लेसमेंट का आईडिया है और आपकी जानकारी अन्य लोगों से बेहतर है तो आपका फ्री ब्लॉग भी रैंक हो सकता है।

निष्कर्ष Blog Kaise Banaye:

आपने यहाँ सीखा की ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, हमने यहाँ पर बहुत ही आसान भाषा में blog kaise banaye के बारें में बताया है। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। यदि free में Blog कैसे बनाये के बारें में आपका कोई सवाल है तो आप जरुर लिखें, हम आपके सवाल का जवाब बहुत जल्द देंगे।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *