MMID क्या होता है। MMID full form in Hindi। MPIN, MMID और IMPS क्या है

mmid, mmid full form, what is mmid

MMID क्या है और इसका उपयोग कब होता है:-आपने कभी न कभी online money transfer या internet बैंकिंग का इस्तेमाल किया ही होगा। अगर आप बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के लिए किसी भी banks का mobile application का उपयोग करते है तो आप MMID, IMPS और MPIN के बारे में जानते ही होंगे। जानना चाहते है MMID क्या होता है? क्या आप MPIN, IMPS, NEFT, RTGS, OTP, और MPIN इत्यादि के बारे में जानते हैं ? अगर नही जानते हैं तो हम आपको इस लेख में इन्ही सब के बारे में बताने जा रहे हैं , तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आप इन सब के बारे में आसानी से समझ सके।

क्या होता है online ट्रांसेक्शन ( what is online transaction ):

ऑनलाइन ट्रांसेक्शन एक ऑनलाइन प्रक्रिया हैं जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपने पैसों के एक खाते से दूसरे खाते में भेज अथवा मँगवा भी सकते हैं। यह एक प्रकार से Net banking का एक मूख्य भाग हैं। online transaction के माध्यम से आप अनेकों काम जैसे अगर आप किसी परीक्षा के लिए आवेदन करते है तो उसकी फीस के लिए आप online transaction का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्ही online transactions के लिए आपको MMID, MPIN इत्यादि की आवश्यकता पड़ती हैं।

क्या होता है MMID ( What is MMID ):

MMID full form “MOBILE MONEY IDENTIFIER” होता हैं। MMID से आप आसानी से पैसे एक खाते से दूसरे खाते से भेज सकते हैं। MMID means एक सात अंक का Code जो बैंक द्वारा अपने उपभोक्ताओं को online transaction (लेन-देन) को करने के लिए प्रदान किया जाता है। MMID का फुल फॉर्म Mobile Money Identifier है।

Read Also:   SBI Saral Pension Plan in Hindi

MMID meaning in Hindi: यह एक सात-अंकीय कोड है जो बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को खाता संख्या और IFS कोड का खुलासा किए बिना मोबाइल नंबर का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है।

What is MMID means in Hindi – यह एक प्रकार का code होता हैं, जिसका उपयोग आप IMPS से पैसे भेजने करने के लिए उपयोग में लिया जाता हैं। MMID प्राप्त करने के लिए आप ATM अथवा बैंक की सहायता भी ले सकते हैं।

MMID से IMPS कैसे करे(How to do IMPS from MMID):

अगर आप जानना चाहते है कि MMID से IMPS कैसे करे, निचे बताये गए steps का पालन कर सकते है

  • STEP 1– सबसे पहले आप अपनी मोबाइल बैंकिंग में LOGIN करे।
  • STEP 2– LOGIN करने के बाद FUND TRANSFER वाले ऑप्शन पर जाए और IMPS FUND TRANSFER करे।
  • STEP 3-उसके बाद पैसा भेजने के लिए प्राप्तकर्ता के MOBILE NUMBER, AMOUNT ओर MMID डाले और ओर प्रोसीड पर क्लिक करे।
  • STEP 4– उसके बाद आप अपना पेमेंट ट्रांसफर करने के लिए अपना MPIN ENTER करे और प्रोसीड करे, आपका पेमेंट ट्रांसफर हो जाएगा।

IMPS क्या होता हैं ( WHAT IS IMPS )? 

IMPS पैसे भेजने का एक system होता हैं, जिस वजह से आप आसानी से पैसे एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते हैं। IMPS (IMPS Full Form) का पूरा नाम “Immediate payment service” होता हैं जिसे हम हिंदी में तत्काल पेमेंट सेवा होता हैं। IMPS एक ऐसी सेवा हैं, जिससे आप REAL TIME में पैसा आसानी से एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते हैं।

जहाँ  NEFT और RTGS में पैसा ट्रांसफर होने में वक्त लगता है वही IMPS करने से आपका पैसा REAL TIME में ट्रांसफर हो जाता है। IMPS से पैसे भेजने के लिए आपको जरूरत होती उस बैंक खाते का account number और IFSC code जिस खाते में आपको पैसा भेजना हैं। IMPS से आप किसी भी समय पैसे भेज सकते हैं।

Read Also:   CGPA Full Form in Hindi - CGPA क्या होता है

NEFT / RTGS क्या होता हैं (What is NEFT/RTGS)?

NEFT और RTGS भी IMPS की तरह ही होता हैं, जिससे आप आसानी से पैसे एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते हैं। IMPS में पैसा तुरंत ट्रांसफर होते हैं वही NEFT ओर RTGS में थोड़ा समय लगता हैं। NEFT full form in Hindi का पूरा नाम “National Electronic Fund Transfer” होता हैं । NEFT से पैसे ट्रांसफर करने के लिए जरूरी होते हैं उस खाते के खाता नंबर जिस खाते में आपको पैसे भेजने हैं। NEFT से पैसे भेजने की’limit २ लाख तक होती है।

इससे अधिक राशि के लिए आपको RTGS का उपयोग कर सकते हैं। NEFT सुविधा की शुरआत 2005 में की गई थी। NEFT से पैसे भेजे का एक समय होता है, जो की कार्य दिनों ( WORKING DAYS ) में सुबह 8 बजे से साम 6 बजे तक भेज सकते हैं।

RTGS भी NEFT की तरह ही पेमेंट ट्रांसफर मोड होता हैं जिससे आप आसानी से पैसे एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते हैं। RTGS का पूरा नाम REAL TIME GROSS STATEMENT होता हैं। RTGS में आपको 2 लाख से अधिक पैसे भेजने की इजाज़त मिलती है। RTGS एक आसान प्रक्रिया हैं जिसे आप नेटबैंकिंग व मोबाइल बैंकिंग के जरिये आसानी भेज सकते हैं।

MPIN क्या होता है? ( WHAT IS MPIN )

MPIN एक सीक्रेट नंबर होता है जिसे हम आम भाषा मे पासवर्ड कहते है MPIN का पूरा नाम MOBILE PERSONAL IDENTITY NUMBER होता है। यह कोड सामान्यतः 4 अंको का होता है जो सिर्फ नंबर फॉर्म में ही होता हैं। MPIN बैंक दुवारा जारी किया जाता हैं जो कि मोबाइल बैंकिंग / एप्लीकेशन से पैसे ट्रांसफर करने के काम मे आता हैं। यह कोड काफी संवेदनशील होता हैं। अगर आप MPIN को जारी करवाना चाहते है तो आपको कुछ सामान्य जानकारी होना जरूरी होता हैं।

MPIN आप आसानी से अपनी मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन और UPI APPLICATION से जारी करवा सकते हैं। MPIN मोबाइल बैंकिंग में TWO STEPS VERIFICATION के तौर पर काम करता हैं। RBI की GUIDELINE माने तो MPIN और ATM कार्ड पिन दोनो को अलग अलग रखे ताकि दोनो सर्विस SECURE रहे और सेफ भी।

Read Also:   MP Samagra शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें |

OTP क्या होता हैं ( WHAT IS OTP )

ओटीपी एक सीक्रेट कोड होता हैं जो कि हर Transaction के लिए उपयोग में आता हैं। OTP का पूरा नाम ONE TIME PASSWORD होता हैं जो कि PAYMENT ट्रांसफर के समय उपयोग होता है। ओटीपी मोबाइल पर मैसेज के जरिये आता हैं। जब भी आप कोई online transaction करते हैं तो मोबाइल पर मैसेज में आपको सीक्रेट कोड भेजा जाता हैं जिसे ओटीपी यानी one time password कहा जाता हैं। Payment complete करने के लिए OTP डालना जरूरी होता है तभी आपका online transaction successfull होगा।

OTP कैसे GENERATE करें (How to make an OTP):

अगर आप जानना चाहते है कि OTP कैसे GENERATE होता है तो उसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आप जैसे ही कोई ONLINE TRANSACTION करते है तो उसके बाद OTP स्वतः आपके मोबाइल पर आ जायेगा।

FAQ:

क्या MMID SECURE हैं?

जी हां! MMID एकदम सिक्योर है, यह MMID आप अपने बैंक से जारो करवा सकते हैं।

NEFT / RTGS ओर NEFT में से कौनसी बेहतर है?

NEFT / RTGS ओर IMPS दोनो ही सिक्योर है ओर सेफ हैं। NEFT ओर RTGS में पैसे हाथो – हाथ नही ट्रांसफर नही होते वही IMPS में पैसे हाथो-हाथ ट्रांसफर होते हैं।

निष्कर्ष: 

हमने हमारे इस लेख में हमने mobile बैंकिंग से जुड़े कुछ महत्वपुर्ण features के बारे में आपको बताया हैं जिसमे आपने MMID, OTP इतियादी के बारे में देखा और समझा। ममिड करते हैं की आपको यह लेख पसन्द आया होगा।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *