इंटरनेट क्या है, Full Form, Meaning और विशेषतायें

internet kya hai, internet full form

आखिर इंटरनेट क्या है ? ,इंटरनेट की परिभाषा क्या है (What is Internet)? और इंटरनेट के फायदे एवं नुकसान क्या हो सकते हैं ? History, benefits, definition और अन्य महत्वपूर्ण इंटरनेट की जानकारी (Unknown Facts) जानें।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ आप जो हमारा यह लेख पढ़ रहे हैं यह भी इंटरनेट के माध्यम से ही आप एक्सेस कर पा रहे हैं और हम आपको यह लेख इंटरनेट के माध्यम से ही प्रस्तुत करने में सक्षम हुए हैं। आज के समय में ये कहना गलत नहीं होगा, इंटरनेट नहीं तो कुछ नहीं। आप जो भी ऑनलाइन देख पा रहे है या कर पा रहे है सब इंटरनेट की वजह से मुमकिन हो रहा है।

दोस्तों यदि हम आप से यह कहे, कि आप 1 दिन बिना इंटरनेट के इस्तेमाल किए रहिए तो आपको कैसा महसूस होगा। आज इंटरनेट के माध्यम से सभी चीजों के बारे में जानकारी हासिल की जाती है और यहां तक की लोग अपने नॉलेज को बढ़ाने के लिए या कुछ नया सीखने के लिए इंटरनेट का ही सहारा लेते हैं।

आज के जमाने में इंटरनेट की तो अनेकों उपयोगिताएँ हैं  जैसे पढ़ना, movie देखना, online shopping, ticket booking, exam application form submit game खेलना इत्यादि शामिल है। हम इस लेख में जानेंगे internet kya hai, internet का full form (English/Hindi), इंटरनेट का अविष्कार किसने और कब किया इत्यादि जानने के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।

यहाँ पढ़ें: Artificial intelligence क्या है और ये कैसे काम करता है

इंटरनेट क्या है? (What is internet ):

इंटरनेट एक प्रकार का network प्रणाली है जिसमे विश्वस्तर पर हर computer एक दूसरे से जुड़ा हुआ है जिसे TCP/IP के माध्यम से Data access किया जाता है। इंटरनेट पर ज़्यदातर data “Text, image, MP3, MPV, Videos” के तौर पर उपलब्ध होता है जिसे आप कही से इंटरनेट की मदद से एक्सेस कर सकते है अपने phone, laptop और अन्य electronic gadgets के उपयोग से। इंटरनेट एक प्रकार से विश्व में सारे कंप्यूटरों का भुना हुआ एक प्रकार से महाजाल है।

आज के आधुनिक समय का यह महाजाल (IT) इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की आधुनिक प्रणाली है। यह प्रणाली कम्युनिकेशन के प्रोटोकॉल पर आधारित रूप से संचालित की जाती है। शायद ही बहुत कम लोग जानते हैं, कि इंटरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” के नाम से जाना जाता है। इंटरनेट एक ऐसी technology है जिसपर किसी का निंयत्रण नहीं है।

एकप्रकार से दुनियाभर के कंप्यूटरों का आपस में जुड़ना ही इंटरनेट कहलाता है। इंटरनेट की सहायता से हम किसी भी कंप्यूटर में उपलब्ध किसी भी प्रकार की सूचना को अपने कंप्यूटर तक प्राप्त कर सकते हैं। जितने भी विश्व भर में कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, उनकी एक अलग पहचान होती है। प्रत्येक कंप्यूटर के विशेष पहचान के लिए उसे एक IP-address प्रदान किया जाता है। आईपी ऐड्रेस गणितीय संख्याओं का एक स्पेशल यूनिट सेट होता है, जिसके माध्यम से उस कंप्यूटर की लोकेशन का पता लगता है।

Read Also:   7starHD - Download Bollywood, Hollywood, 300MB Dual Audio Movies

आईपी ऐड्रेस यानी कि गणितीय संख्याओं को एक नाम प्रदान करने के लिए उसे domain name server यानी कि DNS प्रदान किया जाता है, इसी DNS के जरिए किसी भी आईपी ऐड्रेस को रिप्रेजेंट करने का कार्य किया जाता है। यही DNS कुछ विशेष कंप्यूटर की लोकेशन का पता बताता है। जैसे कि आप इस वक्त इस लेख को जिस वेबसाइट के जरिए पढ़ रहे हैं, वह भी एक DNS कहलायेगा यानी कि यह एक विशेष कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है, जो आपको यह इंफॉर्मेशन पहुंचा रहा है।

इंटेरटनेट को किसने और कब बनाया ?

Explanation about internet in Hindi: इंटरनेट की सबसे पहले शुरुआत 1969 में विंटन ग्रे सेर्फ और टीसीपी /आईपी के सह-डेवलपर बॉब कहन के साथ ने मिलकर की थी।

Internet Full Form or Meaning in Hindi

Internet का full form होता है “interconnected network” जिसका hindi में मतलब (meaning) है जब कई सारे millions of computers एक साथ किसी network से connected हो उसे internet कहा जाता है (Called).

इंटरनेट क्या है और ये कैसे काम करता है जानने के लिए निचे पढ़ें

इंटरनेट कैसे कार्य करता है ? (How the internet works):

How the internet works in Hindi: अब आपने इंटरनेट क्या है इसके बारे में जान ही लिये होंगे, परंतु अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर किस प्रकार से इंटरनेट कार्य करने में सक्षम होता है। हम और आप जिस भी वेबसाइट, ब्लॉग, ऑनलाइन एप और ऑनलाइन गेम आदि इस्तेमाल करते हैं वह सभी सरवर के माध्यम से 99.9 प्रतिशत 24 घंटे सातों दिन ऑनलाइन रूप में कार्यरत रहते हैं अर्थात यह कभी भी ऑफलाइन नहीं जाते यह हमेशा ऑनलाइन ही रहते हैं।

सरवर के माध्यम से ही दुनियाभर के डाटा को संग्रहित किया जाता है और यही सरवर हमारे द्वारा खोजी जा रही जानकारियों को हमारे सामने प्रदर्शित करने का कार्य चंद सेकेंड के देर में पूरा कर देते हैं। दुनियाभर में जितने भी servers मौजूद हैं, उन्हें एक दूसरे से जोड़ने के लिए एक बाल के समान पतले वायर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे हम फाइबर ऑप्टिक्स केबल कहते हैं, जिसे optical-fiber cable भी कहा जाता है। इसी केबल के माध्यम से डाटा इनपुट और आउटपुट होता है और इसकी गति सुपरफास्ट से भी ऊपर की होती है।

इंटरनेट की उपयोगिता क्या है ? ( What are the uses of internet )

Uses of internet in Hindi : आज मानवीय जीवन में इंटरनेट की महत्वता बहुत ही ज्यादा है, आज विकास की गति भी इंटरनेट के माध्यम से ही तेज हो सकी है। आज इंटरनेट पर इतनी सारी जानकारियां मौजूद है, जिनके माध्यम से लोग कुछ ना कुछ सीख रहे हैं और अपने जीवन में कुछ नया करने का रास्ता सुलभ बना रहे हैं।

Read Also:   Downloadhub 300MB Movies Bollywood, Telugu, Punjabi

आज इंटरनेट की वजह से ही सभी प्रकार के कार्य आसानी से और कम समय में पूरे हो जा रहे हैं। इंटरनेट की महत्वता को देखते हुए आज इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग अनेकों क्षेत्रों में किया जा रहा है, आज के इस आधुनिक दौर में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां पर किसी भी प्रकार का कार्य इंटरनेट के सहायता के बिना किया जा रहा हो। चलिए आगे जानते हैं, कि आज के समय में इंटरनेट का उपयोग किस किस क्षेत्र में किया जा रहा है।

  • शिक्षा के क्षेत्र में
  • प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में
  • संचार के क्षेत्र में
    डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के क्षेत्र में
  • ई गवर्नेंस के क्षेत्र में
  • ई मार्केटिंग के क्षेत्र में
  • मनोरंजन के क्षेत्र में
  • जानकारियों को खोजने के क्षेत्र में
  • चिकित्सा के क्षेत्र में
  • ऑनलाइन बैंकिंग के क्षेत्र में
  • देश विदेश की ताजा तरीन खबरों के क्षेत्र में

ध्यान दें :- इन क्षेत्रों के अलावा भी ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां पर इंटरनेट की सहायता से कार्यों को सुगमता से और आसानी से किया जाता है।

इंटरनेट के फायदे एवं नुकसान क्या है ? (What are the advantages and disadvantages of internet):

internet kya hai जानने के बाद बात आती है इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है। दोस्तों किसी भी चीज का अगर आविष्कार होता है, तो उसके दो पहलू होते हैं, एक पहलू सकारात्मक तो दूसरा पहलू नकारात्मक होता है। इसी प्रकार से इंटरनेट के भी कुछ अनगिनत फायदे एवं अत्यधिक इंटरनेट के इस्तेमाल के नुकसान भी हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित रूप में वर्णित किए गए हैं।

इंटरनेट के फायदे : (Advantages of internet in Hindi)

Internet के अनगिनत फायदे (benefits) है, यहाँ हम कुछ ख़ास इंटरनेट के फायदे बताने जा रहे है, जो इस प्रकार है।

  • इंटरनेट के माध्यम से ही सोशल मीडिया का विकास हो पाया है और आपने देखा होगा, कि सोशल मीडिया के माध्यम से ही आज कई लोग अपनी कला और अनुभव को दिखाकर प्रसिद्ध हुए हैं।
  • आज शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट की वजह से काफी विकास हुआ है और ऐसे कई संस्थाएं हैं, जो निशुल्क रूप में विद्यार्थियों को अनेकों प्रकार के ऑनलाइन कोर्स करवाते हैं। इसके अतिरिक्त आज कोरोना के दौर में भी सभी विद्यार्थी ऑनलाइन रूप में अपनी शिक्षा को जारी रख रहे हैं, यह सिर्फ इंटरनेट के वजह से ही संभव हो सका है।
  • आज इंटरनेट के माध्यम से मनोरंजन करने के अनेकों रास्ते उपलब्ध हैं। आप इंटरनेट के सहायता से कहीं भी कभी भी अपना मनोरंजन कर सकते हैं।
  • आज लोग इंटरनेट के माध्यम से ही घर बैठे अपने मनचाहे चीजों को ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए खरीद रहे हैं, उन्हें इसके लिए घर से बाहर जाने के लिए भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। घर बैठे ही अनेकों प्रकार के कार्य को इंटरनेट की सहायता से किया जा रहा है।
  • आप इंटरनेट की सहायता से किसी भी प्रकार के ऑनलाइन भुगतान को बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।
  • आज पैसों के लेनदेन में भी इंटरनेट अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।
  • आज लोग घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से हजारों लाखों रुपए अनेकों प्रकार के ऑनलाइन काम करके कमा रहे हैं। घर बैठे ऑनलाइन रूप में कमाई करना केवल इंटरनेट की सहायता से ही संभव हो सका है ।
Read Also:   Top 10 Free Bollywood Movies Download Sites in Hindi

इंटरनेट के नुकसान : (disadvantage of internet in Hindi)

  • आज इंटरनेट के वजह से ही लोग अपने समय की महत्वता को नहीं समझते हैं और वे अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर ही बिताते हैं, जिसकी वजह से वह अपने अन्य कार्यों को महत्वता नहीं दे पाते है।
  • आज सोशल मीडिया पर आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे तो अपना आधा से ज्यादा वक्त सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने में व्यतीत करते हैं, जो कि बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आपने देखा या सुना होगा, कि सोशल मीडिया के जरिए दोस्त बनाने से लोगों को कितने ज्यादा नुकसान हुए हैं।
  • यदि हमारा कोई भी अकाउंट चाहे वह सोशल मीडिया का हो या फिर अन्य किसी प्लेटफार्म का किसी को पता चल जाता है, तो वह इसका दुरुपयोग करने लगते है।
  • आपने देखा होगा, कि इंटरनेट के जरिए ही लोग किसी भी प्रकार की अनगिनत अफवाह फैलाते हैं। किसी भी प्रकार की अफवाह फैलने का जरिया केवल इंटरनेट ही होता है।
  • इंटरनेट के जरिए लोग अंधविश्वासी मैसेज फॉरवर्ड करते हैं और इसके जरिए अंधविश्वास को बढ़ावा भी मिलता है।
  • आप जानते होंगे कि किसी भी प्रदेश या देश की स्थिति नाजुक होती है या फिर दंगा आदि होने के वहां पर चांसेस होते हैं, तो ऐसे में सबसे पहले उस प्रदेश या देश का इंटरनेट कनेक्शन बंद किया जाता है, ताकि इन चीजों को आसानी से बढ़ावा ना दिया जा सके।
  • इंटरनेट के माध्यम से ही साइबर अटैक किया जाता है।
  • इंटरनेट के वजह से आज के फोन या लैपटॉप में वायरस आदि भी आ जाते हैं, जो आपके डिवाइस को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

निष्कर्ष :- Internet Kya Hai

हमें उम्मीद है, कि आपको हमारे इस लेख इंटरनेट क्या है ? एवं यह कैसे कार्य करता है ? , इसके फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं ? यह अत्यधिक पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित यदि आपके अंदर किसी भी प्रकार का सुझाव या विचार है, तो आप हमें कमेंट करिए बता सकते हैं। ऐसे ही ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए यहाँ आते रहे और दोस्तों में भी share जरूर करें।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *