ITI Full Form in Hindi – ITI का full form क्या होता है

iti full form, iti full form in Hindi

ITI full form in Hindi : जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं , आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास कोई ना कोई हुनर या कोई ना कोई ऐसी कला होना आवश्यक है , जिससे वह आगे चलकर अपने रोजगार जरिए के रूप में कार्य कर सकता है।

Hello! दोस्तों क्या आप जानते ITI का full form क्या होता है अगर नहीं तो इस लेख को पढ़ें.

हमारे देश में ऐसे कई कोर्स (course for 12th and 10th class student in Hindi) कराए जाते हैं , जो करके कोई भी व्यक्ति अपने स्वयं का बिजनेस (self business) शुरू कर सकता है या फिर किसी प्राइवेट कंपनी (private company vacancy) में नौकरी भी आसानी से पा सकता है.

आज के समय में सबसे कम खर्चे में एवं सबसे प्रसिद्ध कोर्स आईटीआई (ITI Course details in Hindi)को जाना जाता है. आज के समय में बहुत बड़ी-बड़ी डिग्रियां(valuable degree and course details in Hindi) भी हैं , जिनको हासिल करने में बहुत ज्यादा fees लग जाती है. जो medium class के लोग भरपाई नहीं कर पाते है उनके सबसे अच्छा विकल्प जो कम समय और fee में करके सरकारी jobs और private companies में apply कर सकते है.

आज के समय में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों को आईटीआई ( Favourite course ITI for students in Hindi) ही पसंद आता है. हम इस लेख के माध्यम से आपको आईटीआई का फुल फॉर्म (ITI full form in Hindi) और इससे जुड़ी हुई आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे. यदि आप भी आईटीआई (ITI course, exam, Jobs, salary details in Hindi) के बारे में जानने के लिए उत्सुक है , तो आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

आईटीआई क्या है (What is ITI in Hindi)?:

Know More about ITI in Hindi:  आईटीआई एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स (ITI diploma course detail in Hindi) होता है जिसे 10वीं और 12वीं exam pass करने के बाद इस course के लिए entrance exam में बैठ सकते है. इसके अंतर्गत छात्रों को तकनीकी क्षेत्र (technical fields detail in Hindi) की जानकारियां प्रदान की जाती है ।

इस course के अंतर्गत विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग (engineering) और नॉन इंजीनियरिंग (non engineering course detail in Hindi) दोनों क्षेत्रों से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं. ITI course करने के बाद आपको इतना ज्ञान हो जाता है , कि आप चाहे तो अपने स्वयं का बिजनेस (self business course details in Hindi) शुरू कर सकते हैं या फिर सरकारी(government jobs) या गैर सरकारी क्षेत्रों (non government Field job vacancy) में भी आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस कोर्स को करने में ज्यादा खर्च भी नहीं आता और विद्यार्थियों को यह कोर्स अत्यधिक पसंदीदा कोर्सों ( course detail in Hindi) में से एक माना जाता है ।

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है? Meaning of ITI in hindi

यदि हम आईटीआई कोर्स(ITI course full form in Hindi) के बारे में बात करें तो यह बहुत ही पॉपुलर कोर्स (ITI popular course detail in Hindi)में से एक है और इस कोर्स से संबंधित सभी विद्यार्थियों को अच्छी खासी जानकारियां भी होती हैं। अगर फिर भी ऐसे बहुत से लोग होते हैं , जिनको आईटीआई के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं होती और वे आईटीआई का क्या फुल फॉर्म (what is ITI full form search in Google) इसके बारे में गूगल पर सर्च करते रहते हैं. यदि आपने भी यही जानने के लिए आज गूगल पर जो सर्च किया है , तो हम आपको बताते हैं , कि आखिर आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है.

आईटीआई का फुल फॉर्म (ITI full form in English): Industrial Training Institute

आईटीआई का फुल फॉर्म (ITI full form in Hindi) : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

ITI Courses Trade list in Hindi:

यूं ही नहीं सभी विद्यार्थियों को यह (ITI course )सबसे पसंदीदा कोर्सों में से एक होता है. इस कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थी अपनी रूचि (Interest) के अनुसार आईटीआई कोर्स में ट्रेड को चुन सकता है। इसमें विद्यार्थियों को कई सारे ट्रेड (best trade list for ITI course in Hindi) मिल जाते हैं और विद्यार्थी अपने पसंदीदा ट्रेड को चुनकर उसमें डिग्री हासिल कर सकता है. 

 यह सब से कम खर्चे वाले कोर्सों में से एक है और इसमें विद्यार्थियों को कई सारे विकल्प भी कोर्स चुनने के लिए मिल जाते हैं. आइए जानते हैं , कि इसके अंतर्गत कौन कौन से ट्रेड (ITI course trade list in Hindi) होते हैं , जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं.

  • आईटीआई इलेक्ट्रिकल (Electrical) 
  • फिटर (Fitters)
  • वेल्डर (Welder)
  • प्लम्बर (Plumber)
  • इलेक्ट्रीशियन (Electrician)
  • इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक (Electronic Mechanic)
  • मैकेनिक मोटर व्हीकल (Mechanic Motor Vehicle)
  • स्टेनोग्राफी, (अंग्रेजी, हिंदी) (Stenography)
  • कंप्यूटर ऑपरेटिंग और प्रोग्रामिंग सहायक (Computer Operating & Programming Assistant)

ध्यान दें :- आईटीआई कोर्स के अंतर्गत 100 से भी ज्यादा ट्रेड होते हैं और इसके अनुसार विद्यार्थी अपनी रुचि के हिसाब से अपने कोर्स को चुन सकता है । हमने इस लिस्ट में उन्हें ट्रेड को शामिल किया है जो बहुत प्रसिद्ध हैं और जिनको ज्यादातर विद्यार्थी करना पसंद करते हैं.

आईटीआई करने के लिए क्या योग्यता है ?(eligibility for ITI in Hindi)

Best eligibility for ITI in Hindi : आईटीआई को करने के लिए विद्यार्थी को कम से कम 10 वीं या 12 वीं पास होना आवश्यक है । यदि आप इस एलिजिबिलिटी(eligibility detail for ITI course in Hindi) के अंतर्गत आते होंगे तो आपको आईटीआई में आपके पसंदीदा कोर्स चुनने की आजादी मिलेगी और आप बड़ी ही आसानी से इस कोर्स को कर सकेंगे.

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *