KYC full form Hindi | KYC क्या होता है एवं कैसे करते है

kyc full form, kyc, full form of kyc, kyc full form in hindi

KYC full form in Hindi: हेलो दोस्तों, आपका स्वागत है Hindi में sikhe के एक नए blog post में. आज हम जानेंगे kyc क्या है, meaning of kyc in hindi, kyc क्यों करायी जाती है और ये कहाँ कहाँ apply होता है. अगर आपका account किसी bank में होगा तो आपने KYC form जरूर भड़े होंगे. यहाँ तक की अगर आप किसी भी प्रकार के सरकारी योजना हो या आधार कार्ड वहाँ भी KYC करना आवशयक हो गया है. तो चलिए आज जान ही लेते है kyc का हिंदी और english अर्थ क्या है, इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है. KYC का क्या फायदा है (benefits of kyc in Hindi) एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ.

KYC information in Hindi : केवाईसी शब्द (what is KYC word in Hindi) का प्रयोग आपने अपने दिनचर्या में अधिकतर रूप से बैंक (Bank) , मोबाइल (e-mobile wallet) या सरकारी स्थानों (government field) में अवश्य सुना होगा। आज के समय में केवाईसी(KYC) की बहुत ही महत्वता है । केवाईसी (importance of KYC in Hindi)) ना होने की वजह से आपके बैंक (Bank)या मोबाइल बैंकिंग (mobile banking) जैसे पेटीएम (paytm Bank in Hindi), मोबिक्विक (MobiKwik money Bank), फोन पे (phone pey) आदि की सुविधाएं बाधित कर दी जाती है ।

ऐसे में जिनको केवाईसी (KYC) के बारे में जानकारी नहीं होती है जैसे की kyc ka matlab kya hota hai एवं इसको करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या क्या है. अगर आप भी उन व्यक्तियों के श्रेणी में आते है तो घबराने की जरूरत नहीं है.

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको केवाईसी (KYC meaning in Hindi) से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियां प्रदान करेंगे। यदि आप भी यह जानने के लिए इच्छुक हैं , तो आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

केवाईसी क्या है ?(What is KYC in Hindi):

केवाईसी (full information about KYC in Hindi) के अंतर्गत सभी प्रकार की कंपनियां (companies) , बैंक (Bank) , सरकारी योजनाएं (government schemes) , वित्तीय संस्थान(financial institution) आदि अपने अपने ग्राहकों के पहचान के लिए केवाईसी (KYC) के रूप में उनके कोई डॉक्यूमेंट की फोटो (documents photo) अपने पास जमा करवा लेते हैं। KYC documents verification process में ग्राहकों के नाम ( name) , पता (address) , पहचान पत्र (identification card) 9 आदि से संबंधित आवश्यक जानकारी दर्ज होती है। भविष्य में किसी भी प्रकार की दुर्घटना का शिकार होने पर ग्राहकों का पहचान इस प्रणाली के जरिए ही की जाती है । आज के समय में केवाईसी (KYC) की बहुत ही आवश्यक है।

Read Also:   PWD Full Form in Hindi- क्या होता है PWD और CPWD [पूरी जानकारी]

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Indian reserve Bank of India) ने यह निर्देश सभी को सख्ती से पालन करने को कहा गया है। जिसमे सभी banks, financial institutions एवं e-wallet payment की सुविधा देने वाले companies, सभी अपने ग्राहकों का केवाईसी (KYC) करवाएं। केवाईसी ना करवाने पर कुछ सीमित सेवाएं बंद एवं बाधित की जा सकती हैं। केवाईसी पूरा करने के लिए आपको application for kyc update in bank दिए जाते हैं और इस application form के अंदर आपको अपनी आवश्यक जानकारी को दर्ज करके, इसे तय समय सिमा के अंदर जमा करना होता है ।

PWD full form in hindi – PWD और CPWD में अंतर क्या है 

केवाईसी का फुल फॉर्म क्या होता है ? (KYC Full Form in Hindi):

ऐसे कई लोग होते हैं जो अपने केवाईसी को तो पूरा करवा लेते हैं । मगर उनको केवाईसी के फुल फॉर्म (about KYC full form in Hindi ) के बारे में जानकारी नहीं होती और वे इसके फुल फॉर्म (what is full form of KYC) के बारे में जानने के लिए इंटरनेट (search on Google) पर सर्च करते रहते हैं । ऐसे आपको व्यक्ति मिल जाएंगे जो केवाईसी का फुल फॉर्म (KYC full form information) या केवाईसी (KYC) का मतलब ही नहीं समझते । आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है , हम आपको बताएंगे कि आखिर केवाईसी का फुल फॉर्म क्या (what is KYC full form in Hindi) होता है ।

इंग्लिश में केवाईसी का फुल फॉर्म KYC full form in English :

‘Know your customer’ होता है ।

केवाईसी का हिंदी में अर्थ KYC meaning in Hindi :

ग्राहक को जानोहोता है ।

ITI full form in hindi – EXAM, Jobs, Eligibility criteria, Salary

केवाईसी करवाने के लिए इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट कौन-कौन से है ? (Important documents for the KYC in Hindi)

How to complete KYC in Hindi : केवाईसी पूरा करवाने के लिए आपको केवाईसी फॉर्म (KYC application form in Hindi) के साथ साथ आपकी पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo) और अपने पहचान पत्र (identification paper in Hindi) के रूप में पैन कार्ड (PAN card) , ड्राइविंग लाइसेंस (driving licence ) , पासपोर्ट (passport ) ,वोटर आईडी कार्ड (voter ID card) आधार कार्ड (aadhar card) या बैंक पासबुक (bank passbook photocopy) की फोटो कॉपी चाहती है । इन सभी दस्तावेजों में से आपको कोई भी एक पहचान पत्र के रूप में जमा करवाने के बाद आपका केवाईसी कंप्लीट (complete detail in Hindi) कर दिया जाता है ।

Read Also:   MBBS Full Form in Hindi - एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *