MBBS Full Form in Hindi – एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

mbbs full form, mbbs full form in Hindi

MBBS Full Form in Hindi – Course, Fees, Admission, College:

MBBS क्या है इसके admission process, courses, fees, top colleges in India for MBBS. What is the meaning, इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको सभी जानकारी MBBS से सम्बंधित प्राप्त कर सके?

Information about MBBS in Hindi : लगभग प्रत्येक छात्र के मन में बचपन से ही डॉक्टर बनने की जिज्ञासा रहती है । डॉक्टर बनकर हर एक विद्यार्थी अपने सपने को साकार करना चाहता है। डॉक्टर का दर्जा स्वयं भगवान के जैसा ही माना जाता है. इस coronavirus (COVID 19) के महामारी में डॉक्टरों का योगदान सराहनीय है. बिना रातों को सोये और भूखे पेट दिन रात अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे है घर और परिवार से दूर रहकर। डॉक्टर हर एक परिस्थिति में अपने मरीजों की रक्षा करने में अपना जी जान लगा देता है। डॉक्टर का पद बहुत ही सम्मानजनक वाला होता है । पूरे विश्व में डॉक्टर को सम्मान दिया जाता है।दुनिया में यूं ही नहीं डॉक्टरों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है । डॉक्टर बनने तक का सफर बहुत ही कठिन एवं परिश्रम भरा होता है । ऐसे में कई ऐसे विद्यार्थी होते हैं , जो डॉक्टरों में सबसे प्रसिद्ध डिग्री एमबीबीएस (MBBS degree details in Hindi) के बारे में जानना चाहते हैं। MBBS की डिग्री हासिल करने के बाद कोई भी उम्मीदवार अपना स्वय का हॉस्पिटल (hospital)या किसी सरकारी क्षेत्र में डॉक्टरी (government vacancy for MBBS holder) की नौकरी भी बड़ी ही आसानी से करके अच्छे खासे पैसे कमा सकता है । आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एमबीबीएस का फुल फॉर्म (MBBS full form in Hindi)और उससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे । यदि आप भी एमबीबीएस(MBBS details) के बारे में जानने के लिए जिज्ञासा रखते हैं , तो आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

एमबीबीएस क्या है (What is MBBS in Hindi)?:

एमबीबीएस (information about MBBS in Hindi) एक चिकित्सा के क्षेत्र में मास्टर डिग्री (master degree) होती है। एमबीबीएस की डिग्री (BBS degree knowledge in Hindi) हासिल करने के बाद कोई भी एमबीबीएस डिग्री होल्डर(MBBS degree holder in Hindi) अपने नाम के आगे डॉ. शब्द का प्रयोग कर सकता है । एमबीबीएस(MBBS) जैसे बड़े डिग्री(degree) को हासिल करने के लिए एवं क्षेत्र में अपने भविष्य को उज्जवल करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं की कक्षा से बायोलॉजी (biology details in Hindi) की पढ़ाई करनी अनिवार्य होती है । इसके अतिरिक्त बैचलर ऑफ मेडिसिन (bachelor of medicine details in Hindi) और बैचलर आफ सर्जरी (bachelor of surgery details in Hindi) की भी पढ़ाई करना अनिवार्य होता है । यह डिग्री चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे बड़ी डिग्री में से एक है. एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई पूरी करने के बाद उम्मीदवार सरकारी या गैर सरकारी क्षेत्रों में बड़ी ही आसानी से नौकरी पा सकता है. इसके अतिरिक्त उम्मीदवार हॉस्पिटल (hospital) में जूनियर डॉक्टर (junior doctor),जूनियर सर्जन(junior surgeon), मेडिकल प्रोफेसर (medical professor) या लेक्चरर (lecturer) भी बनकर अपना career शुरआत कर सकता है.

एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? MBBS Full Form in Hindi:

जो उम्मीदवार एमबीबीएस(MBBS candidate details in Hindi) की पढ़ाई करना चाहते हैं एवं इसके बारे में जानना चाहते हैं उनके मन में सबसे पहले एमबीबीएस का क्या फुल फॉर्म (what is MBBS full form in Hindi)होता है और हिंदी में एमबीबीएस को क्या कहते हैं(what is Hindi pronunciation of MBBS) यह जानने की जिज्ञासा रखते हैं ।हमने आपके संदेह को दूर करने के लिए नीचे एमबीबीएस का फुल फॉर्म बताया है ।

MBBS full form in English: Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery

एमबीबीएस का फुल फॉर्म हिंदी में (MBBS full form in Hindi): चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक.

एमबीबीएस करने के लिए योग्यता ?(What is the eligibility for MBBS in Hindi):

एमबीबीएस(MBBS) करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार (candidate) को 12वीं में फ़िज़िक्स (physics), केमिस्ट्री (chemistry),बॉयोलॉजी (biology) आदि विषयों के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके बाद एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए आपको नीट एग्जाम (neet exam) को करियर करना आवश्यक होता है. Neet entrance exam को clear करने के बाद mbbs course के लिए कॉलेज में आवेदन कर सकते है. साधारण भाषा में कहें , तो बिना neet exam को क्लियर(clear) किए हुए आप एमबीबीएस की डिग्री (MBBS degree) हासिल नहीं कर सकते हैं.

Top MBBS Colleges in India:

(List of college for MBBS in India) हमारे देश में एमबीबीएस की डिग्री (MBBS degree)हासिल करने के लिए कुछ प्रतिष्ठित कॉलेज के नाम इस प्रकार निम्नलिखित हैं. 

  • All India institute of medical science (AIIMS) Delhi
  • Christian medical college (CMC) Vellore
  • Armed force medical college (AFMC) Pune
  • JIPMER medical college, Pondicherry
  • Lady Hardinge Medical College (LHMC) Delhi
  • Maulana Azad medical college (MAMC) Delhi
  • Grant medical college, Mumbai
  • Kasturba medical college (KMC) Manipal
  • Bangalore medical college (BMC) Bangalore
  • Christian medical college (CMC) Ludhiana

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *