Memes Meaning in Hindi | Memes कैसे बनाते है

memes meaning in hindi

दोस्तों memes हर किसी social media पे देखने को मिल जाता है. जैसा की अपने कुछ दिनों पहले ही देखा होगा Binod पर काफी meme बन रहे थे. यूँ कहे तो ज्यादातर companies भी इसको viral marketing के लिए उसे करती है. यह Funny Meme , Sad Meme, Motivational Meme , Bollywood Meme और Political Meme या फिर किसी भी तरह के हो सकते हैं। आज फेसबुक, ट्विटर और WhatsApp पर सबसे ज्यादा शेयर की जाने वाली सामग्री Meme है। आज फेसबुक और ट्विटर पर अपने फैन बढाने के लिए लोग Meme का सहारा लिया जाता है। अच्छे Meme शेयर करके लोग लाखों की संख्या में फैन बढ़ा रहे है।लेकिन क्या आप जानते है Memes Meaning in Hindi क्या है ?

Meme का शाब्दिक अर्थ क्या है ? यह शब्द कैसे बना? यदि नहीं जानते तो आज इस पोस्ट में Meme Meaning In Hindi, Memes कैसे बनाते है और इसकी उत्पति की पूरी जानकारी आपको मिलेगी। इस article को अंत तक जरूर पढ़े.

Memes Meaning In Hindi – Meme की हिंदी परिभाषा क्या है:

Memes Meaning in hindi : “एक विचार या व्यवहार जो संस्कृति में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है।”
Meme Meaning In English: “evolutionary principles in explaining the spread of ideas and cultural phenomenon”

Meme शब्द का उपयोग कब शुरू हुआ?

Meme का उपयोग इंटरनेट पर इन्ही कुछ सालों में शुरू हुआ है पर इसका मतलब यह नहीं कि यह शब्द पहले नहीं था। कुछ Internet यूजर को लगता है की Meme की उत्पति इंटरनेट से हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि Meme शब्द Mimeme शब्द का एक छोटा रूप है। ‘MEME’ शब्द का सबसे पहले उपयोग Richard Dawkins ने अपनी Book The Selfish Gene में किया था यह Book 1976 में पब्लिश हुई थी। अब आप सोच सकते हैं की ‘Meme’ का इतिहास कितना पुराना है।

Read Also:   Top 10 Free Bollywood Movies Download Sites in Hindi

MEME इंटरनेट पर ट्रेंड होने की कहानी:

इंटरनेट पर शेयर किये जाने वाले ‘MEME’ का अलग-अलग अर्थ होता है, क्योंकि यह अलग-अलग केटेगरी के MEME होते हैं। Internet पर Meme की परिभाषा अलग हो जाती है, क्योंकि आज MEME वीडियो, टेक्स्ट, ऑडियो, व्लोग और मिमिक्री आदि तरह के बनाये जाते हैं। ऐसे में इनके मतलब भी अलग-अलग हो जाते हैं।

इंटरनेट पर सबसे पहले 1990 में USNET पर पहली बार Meme Concept शेयर किया गया था। उसके बाद 2005 में YouTube पर एक MEME Video शेयर किया गया था। इस वीडियो का नाम Rickrolling Meme था। इस वीडियो को लोगों ने खूब पसंद किया, देखते ही देखते यह इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाने लगा और अब लोग अपनी बातें वाक्यों, शब्दों में लिखने के बजाए MEME में लिखने लगे। Meme लोगों को किसी भी चीज के बारें में समझाने और बताने का बहुत अच्छा तरीका है। यह एक टेक्स्ट भी हो सकता है, यह वीडियो भी हो सकती है और एक तस्वीर भी हो सकती है। इनमे एक बहुत ही Deep Message होता है जो वही लोग समझ पाते हैं जिन्हें MEME पसंद होते हैं।

MEME कितनी केटेगरी के होते हैं ?

Internet Meme को हम अनेक केटेगरी में बाँट सकते है। जैसे –

  • Funny Meme
  • Bollywood Meme
  • Cricket Meme
  • Game Meme
  • Mimicry Meme
  • Funny song Meme
  • Indian culture Meme
  • Monk Meme
  • Pubg Meme
  • Marketing Meme

नोट: यह अनेक प्रकार के हो सकते है लेकिन इन केटेगरी में दो तरह के Meme सबसे ज्यादा शेयर किये जाते है वो है Donk and Classic Meme 

Memes कैसे बनाये जाते है ?

Meme बनाने के लिए आपका Creative Mind होना चाहिए, लोगों को क्या चाहिए उन्हें क्या पसंद होता है। यह सब जानने के बाद एक MEME का निर्माण होता है। यदि आपका क्रिएटिव दिमाग है तो Photoshop की मदद से Classic Meme बना सकते हो। अगर Mimicry and Mixing आती है तो आप वीडियो एडिटिंग करके किसी भी तरह का MEME तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन अनेक ऐसे टूल्स भी देख सकते है जो आपको आसानी से Meme बनाकर दे सकते हैं। आपको वहां कोई भी इमेज सेलेक्ट करनी है और उसपर टेक्स्ट लिखने है। आपका Meme तैयार हो जाएगा। इसके लिए आप Online Meme Generator Tools सर्च कर सकते हैं।

Read Also:   Extramovies 2020: Download Hindi Dubbed BollyWood, Hollywood Movies

Meme बनाने का क्या फायदा है ?

दोस्तों MEME अनेक तरह के होते है ऐसे में अगर आप खुद के MEME बनाकर शेयर करते है तो लोग आपको जानने लगेंगे और अगर आप बहुत ज्यादा क्रिएटिव Mind है तो किसी भी बड़ी कम्पनी के ब्रांड को भी MEME के जरिये Promote करके अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। Meme बनाकर शेयर करने का सबसे बड़ा फायदा सोशल मीडिया यूजर को है, क्योंकि आपका MEME अगर वायरल हो गया तो आपको लाखों की संख्या में फैन्स (Followers) मिलेंगे। Facebook पर आज बहुत से लोग अपने Meme पेज के लिए Meme creator की तलाश करते है वो Meme के बदले आपको पैसे देंगे।

Popular Meme In India – भारत का प्रसिद्ध MEME कौन सा है Trending?

वैसे तो हर दिन अनेक ऐसे MEME बनते है जो लोगों को पसंद आते है और उन्हें खूब लाईक और शेयर मिलते है। लेकिन 2020 का सबसे ज्यादा पोपुलर MEME भारत का यह है। आपने इंटरनेट पर यह लाइने तो जरुर सुनी होगी –
“कल मेरी साड़ी पर ज्यूस गिरा था, तब मैं धोने के लिए बथरूम गई थी तब रसोड़े में कौन था ?”

इतना पढ़ते ही आपको याद आ गया होगा, यह Meme बहुत ज्यादा वायरल हुआ है और 2020 का सबसे पोपुलर भारत का MEME यही रहा है। इसके अलावा ‘विनोद’ भी बहुत ज्यादा ट्रेंड हुआ था।

कुछ दिनों पहले JCB पर भी बहुत सारे memes देखने को मिला था, हालाँकि ये बहुत दिनों तक चला. अगर आप सोशल मीडिया चलाते होंगे तो ऐसे ढेरों memes देखते ही होंगे अब तो लोग कमेंट में भी कुछ लिखने के वजाय memes ही post करते है.

Q.1 हमें कौनसे MEME शेयर नहीं करने चाहिए ? Which MEME should we not share?

  1. इंटरनेट पर आज लड़कियों, भारतीय संस्कृति और धर्म के उपर अनेक MEME बनते है। हमें ऐसे MEME शेयर कभी नहीं करने चाहिए।
Read Also:   Worldfree4u 2020 - Download Hindi Dubbed Bollywood, Hollywood & Telugu Movies

Q.2 MEME आज हमारे जीवन में क्या प्रभाव डाल रहे है ? What are the effects of MEME in our lives today?

  1. जो चीजें हम साधारण भाषा में नहीं सीख पाते है वो हमें MEME सीखा रहे हैं।

Q.3 किसी व्यक्ति विशेष पर MEME बनाना सही है ? Is it correct to create MEME on a particular person?

  1. अगर उसकी अनुमति है तो बना सकते है अन्यथा कभी ना बनाये।

Q.4 क्या एक शब्द भी MEME बन सकता है ? Can a word become MEME?

  1. जी हाँ एक छोटा सा शब्द भी MEME का रूप ले सकता है, आपने यूट्यूब पर वायरल होने वाले ‘विनोद’ के बारें में सुना होगा।

निष्कर्ष – What is Memes Meaning in Hindi:

अब आप समझ गये होंगे की MEME की हिंदी परिभाषा क्या है what is memes meaning in hindi? Internet पर MEME का उपयोग कब से शुरू हुआ। हमने MEME से जुड़ी अनेक जानकारियां यहाँ साझा की है। उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल ‘Meme meaning In Hindi’ पसंद आया होगा। यदि पसंद आया है तो शेयर जरुर करें।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *