घर बैठे Internet से Online Paise Kaise Kamaye

online paise kaise kamaye

पैसा किसे नहीं पसंद है वो भी जब बात हो घर बैठे पैसे कमाने (Work from Home Jobs) का । अगर आप Google पर “online paise kaise kamaye” search करेंगे तो आपको हज़ारो तरीके मिलेंगे, पर मैं जो आज यहाँ बताने जा रहा हूँ वो सबसे best, simple और trusted methods है Google से पैसे कमाने का बिना किसी investment के।

आपको पता ही होगा दुनिया में covid 19 pandemic की वजह से लाखों लोगों की जान गई, कई MNC companies ने employees को निकल दिए। ऐसे हालत में हमे जरूरत है एक विकल्प की जिससे हम जब चाहे जहाँ से चाहे काम करके अपने हिसाब से पैसे कमा सके। अगर आपको भी ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका जानना है तो आप बिलकुल सही जगह है।

पहले India में लोग सिर्फ job, business या सरकारी नौकरी करके पैसा कामना जानते थे लेकिन जबसे इंटरनेट revolution हुआ है हर कोई ऑनलाइन पैसे कामना का तरीके के बारे में Google पर सर्च करता रहता है। अपने भी जरूर किया होगा “online paise kaise kamaye” तभी तो आप यहाँ आये है।

चलिए जानते है “How to online earn money in Hindi without investment 2020

As per CMIE report, India में unemployment rate दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। अभी की बात करें तो ये 6.6% है जो सबसे कम है अब तक का. आप चाहे student हो, हाउस wife हो या कही जॉब ही क्यूँ न कर रहे हो फिर भी daily २-3 घंटे अपने मोबाइल से काम करके फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाये।

तो देर किस बात की चलिए जानते है उन सभी ओनलाइन पैसा कमाने के तरीके के बारे में.

ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका | Online Paise Kaise Kamaye:

जहाँ तक बात है पैसे कमाने के तरीके तो आपको बता दे हर तरीके में अलग अलग skills की जरूरत होती है लेकिन mobile और इंटरनेट का होना अति आवश्यक है। Digital का जमाना है और अब तो भारत सरकार भी skill india mission के तहत युवाओं को skill development सीखा रही रही है जिससे आप कम समय में पैसा कमाने लग जायेंगे।

हर इंसान में कोई न कोई talent जरूर होता है आप क्या जानते है या क्या कर सकते है उसपे depend करता है आप कितना कमा सकते है। ठीक उसी तरह ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इनमे से कुछ आना चाहिए।

  • Writing
  • Graphic designing
  • Web designing & development
  • Digital Marketing (SEO/SMO/PPC)
  • Video editing
  • Photography

और भी बहुत सारे skills वो आप चाहे तो किसी freelancing website पर जाकर देख सकते है।

Read Also:   हर महीने घर बैठे Clixsense से online पैसे कमाए (500-1000$) - 100 % Free Joining

अगर इनमे से कुछ नहीं भी आता है तब भी आप कमा सकते है वो भी हम आगे करेंगे। आपकी टाइपिंग स्पीड ठीक ठाक है तो आप data entry या captcha entry का work करके भी online पैसे कमा सकते है। पर ध्यान रहे data entry jobs के नाम पर online खूब scam भी हो रहे है, अगर कोई पैसे माँगे तो सावधान रहना।

Internet से पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है बस चाहिए सही जानकारी और work ताकि आप भी कमा सके. मै खुद कमा रहा हूँ तो यकीन के साथ कह सकता हूँ आप भी online Income कर सकते है. हमारे देश में internet यूजर की संख्या लगातार बढ़ रही है और 2025 तक 900 million से भी ज्यादा होने का अनुमान है फिर भी बेरोजगारी दर में इजाफा ही हो रहा है. ये सही समय है खुद का बॉस बनाने काऔर कमाये ऑनलाइन घर बैठे फ्री में।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए जरूरी क्या है:

अगर आप serious है online काम करने के लिए तो आपके पास ये जरूर होना चाहिए।

  1. Smartphone/Laptop/Desktop
  2. अच्छा स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन (Mobile Internet)
  3. Hard work and Patience 
  4. Daily 2-4 घंटे work 
  5. Quick Rich Scheme से दूर रहे

घर बैठे Internet से Online Paise Kaise Kamaye:

आपके पास smartphone, tablet या Laptop और internet तो होगा ही Jio 4G का तभी आप यहाँ तक पहुंचे है. यहाँ आये है मतलब आप online earning के इक्छुक है. तो आइये हम जानते है घर बैठे online paise kaise kamaye.

मै उन्ही तरीको के बारे में बताऊंगा जो खुद use करता हूँ और 100% Trusted है. अगर आप serious है earn money in hindi में ३-6 महीने बिना थके mehnat कर सके तभी शुरू करना. यहाँ जो भी तरीके हमने बताये है वो रातों रात करोडपति बनने वाला कोई scheme नहीं है इसमें आपको कड़ी mehnat और सब्र रखना होगा. बिना देर करे शुरू करते है.

1. ब्लॉग्गिंग से online पैसे कैसे कमाये:

दोस्तों किसी से भी पूछेंगे या Google पर सर्च करेंगे “online paise kaise kamaye” तो ब्लॉग्गिंग top पर मिलेगा best ways to earn money online in India. Blogging एक long term में passive income देगा अगर आप profitable niche पर काम कर रहे है तो. Blogging से ये india के टॉप bloggers लाखों हर महीने कमाते हैयहाँ पढ़े.

अगर आप भी चाहते है blogging से ऑनलाइन पैसे कमाना तो आपका एक ब्लॉग होना बहुत जरूरी है। वैसे तो free blog भी बन जाते है जो आप blogspot.com पर जाकर create कर सकते है लेकिन मैं recommend करूंगा custom domain और web hosting लेकर करें तो ज्यादा बेहतर होगा। हमारी तरह आप भी खुद का blog बना सकते है वो भी 60 Rs per month जिसमे आपको free .com domain , SSL Certificate और fast web hosting 10 GB SSD storage के साथ।

Hostinger India के website पर अभी sale चल रहा है जिसमे आपको 90% Discount पर वेब होस्टिंग मिल रहा है सिर्फ 59 Rs/mo। अभी खरीदने के लिए यहाँ click करें, और पाये 90% की छूट वेब होस्टिंग पर free domain के साथ।

Read Also:   (Paid To click) PTC Sites क्या है- घर बैठे Online पैसे कमाये

आप यहाँ देख सकते है ज्यादा जानकारी के लिए blog kaise banaye और ब्लॉग्गिंग क्या है.

Blogging से online पैसे कमाने के तरीके:

(Blog monetization) ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के कई तरीके है पर 3 मुख्य तरीके है जो हम आपको यहाँ बता रहे है।

  1. Advertisements: Online advertising के लिए Google Adsense सबसे बेस्ट है जिसके लिए आपको पहले approval लेना होगा तब अपने blog पर ads लगाकर पैसे कमा सकते है। “Google se Paise kaise kamaye” अब आप जान ही गए होंगे। आप चाहे तो Media.net, Chitika और ezoic जैसे अन्य का भी ads लगा सकते है।
  2. Affiliate Marketing: इसमें आपको किसी अन्य company के products या services को प्रमोट करना होता है बदले में आपको हर sale का कुछ percentage जो 90% तक भी हो सकता है commission के तौर पर मिलता है। आप Flipkart, Amazon, Vcommission, Commission Junction (CJ ) जैसे कई affiliate network है जिसे free में join कर सकते है। Affiliate marketing in hindi ये सबसे best methods है blog से पैसे कमाने का।
  3. Sponsorship/Guest Posts: जब आपके blog पर minimum 1000 daily organic traffic आने लगता है और blog का DA/PA 25+ हो जाता है तो बहुत सारे कंपनियों के offer आने लगेंगे sponsorship और गेस्ट पोस्ट के लिए।

2. PTC Sites se Online Paise Kaise Kamaye:

सबसे आसान तरीके की बात करें ऑनलाइन पैसा कमाने का तो वो है PTC Sites, जिसे free में join कर ads देखने के पैसे मिलते है। कुछ trusted और high paying PTC Sites (paid to click) websites के नाम इस प्रकार है।

  • Clixsense
  • NeoBux
  • PrizeRebel
  • PaidVerts
  • InboxDollars

ये best ptc sites in india without investment है। इन सभी Top PTC website को ज्वाइन करें और part time में daily 10 -30 minutes work करके extra cash कमाओ घर बैठे free में। देखिये इन्होने कैसे Clixsense से 81,000 + Dollars कमाए है। आप अभी ysense join करें और यहाँ पढ़ें Clixsense se Online paise kaise kamaye

clixsense earning proof

3. YouTube Channel बना कर ऑनलाइन पैसे कमाओ:

आप YouTube पर videos देखते हैं तो Amit bhadana, Bhuvan bam, Harsh beniwal, Ashish chanchlani को जानते ही होंगे. इन लोगो ने कड़ी मेहनत की और अपने Comedy videos से लोगों का खूब मनोरंजन किया. आज ये सभी आने वाले youtubers के लिए inspiration से कम नहीं है। कैसे YouTube से असमान की बुलंदियों को छू सकते है जिससे नाम, सोहरत और पैसा बेसुमार मिलता है. आप भी शुरू करे अपना channel अभी.

अगर आपको नहीं पता Youtube Channel Kaise Banaye और YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये तो हमारा ये पोस्ट अवश्य पढ़े आपको सभी जानकारी मिल जाएगी। YouTube पर लाखो लोग पैसे कमा रहे है और social influencer बनकर बड़े बड़े brands के साथ काम करके का मौका भी मिलता है। इसमें भी blogging की’तरह कई income sources होते है।

आप भी YouTube पर channel बनाके कमा सकते है. सिर्फ channel बनाने से नहीं होगा आपको regular Videos भी upload करने पड़ेंगे. आप Vlogging या अपने पसंद के topic पर video बनाकर शुरुआत कर सकते है। Youtube की खास बात ये है हर कोई ढेर सारा पैसा और अपनी एक नई पहचान बना सकता है। तो देर किस बात की, अभी शुरू करें।

Read Also:   (Paid To click) PTC Sites क्या है- घर बैठे Online पैसे कमाये

4. Freelancing Sites से पैसे कमाये:

Fiverr जैसे freelancing websites से अच्छा पैसे कामना है तो आपको skills जैसे की Web designing & development, SEO, SMO, Graphic design, link building, Digital Marketing का अच्छा knowledge होनी चाहिए। ये सभी Internet-based skills है जो online businesses को start और grow बढ़ाने में ज्यादा उपयोग होते है।

आपको पता ही होगा ज्यादातर startup owners के पास उतने पैसे नहीं होते है जो permanent employee hire कर सके तो वे freelancing sites से task-based jobs के लिए freelancers का service खरीदते है।

Top 5 Freelancing Websites List 2020:

आप इन सभी freelancing sites पर जाएं और free में अकाउंट बनाकर service (Gigs) लिस्ट करें।

5. Affiliate Marketing in Hindi:

Affiliate marketing एक बहुत ही बढ़िया passive income करने का online तरीका है जिससे आप बिना products और investment के शुरू कर सकते है। पहले जान लेते है Affiliate Marketing क्या है और इससे online पैसे कैसे कमाये.

affiliate marketing basics

उपर दिए गए चित्र से समझते है Affiliate Marketing क्या है. आप किसी भी affiliate network में publisher के तौर पर जुड़ सकते है जिसके लिए आपको कोई fee नहीं देना होता है ये बिलकुल free ही होता है. जब Merchant जिसके sites को join किये हो वो आपको approval दे देता है तब आप उसके products और services को promote करने के यौग्य हो जाते है. आप अपने सुविधानुसार affiliate products link को online जैसे की social media, Blog, forum इत्यादि के माध्यम से free में promote कर सकते है. अगर कोई उस दिए गए link से buy करता है तो एक सुनिश्चित राशी commission के तौर पर आपको मिलते है. आप निचे दिए गए इन affiliate network sites को join kar सकते है free में.

Tips: ये 5 affiliate marketing network International level के है अगर approval नहीं मिलता है तो आप निराश न हो. ज्यादातर sites जैसे e-commerce, Web hosting, Tools & Software की जो website होती है. उन सभी sites को open करेंगे तो निचे आपको affiliate का option दिया रहता है जिससे आप join कर सकते है.

Conclusion –  Mobile se online paise kaise kamaye:

ये था कुछ best ways to earn money online in Hindi, वैसे तो हजारो online paise kamane ke tarike है पर ये real & trusted है जो मै खुद use करता हूँ. अब जब भी कोई पूछे online paise Kaise kamaye तो उनको इस पोस्ट का link share कर देना. आप इस पोस्ट को bookmark कर लें हम नए ऑनलाइन पैसे कमाने के तऱीके जल्द साझा करेंगे।

अब देर किस बात की लग जाइये काम पर औरआप भी घर बैठे internet से online पैसे कमाये. हम आशा करते है आपको हमारे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये लेख में आपको ऑनलाइन कमाने के नये तरीकों के बारे में पता चला होगा। आप भी Google से पैसे कमाये,अगर कोई सवाल या सुझाव हो बताइयेगा जरूर और share करना न भूले. धन्यवाद!

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *