कैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करें

pm kisan samman nidhi

PM kisan samman nidhi Yojana in Hindi: जैसा की आप सभी जानते है हमारा देश भारत कृषि प्रधान देश है, “जय जवान जय किसान” का नारा (slogan) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री “श्री लाल बहादुर शास्त्री जी” ने दिया था।

नए वर्ष 2021 आरंभ होने से पहले मोदी सरकार द्वारा 14 करोड़ किसानो को 7वीं किस्त जारी कर दी है। PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत हर साल किसानो को 6000 रुपये दी जाती है जिसे 3 किस्तों installment में होती है हालांकि यह रकम ३ बार में किसानों को मिलता है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी beneficiary है तो अपना बैंक अकाउंट तुरंत चेक करें, निचे बताये गए steps को follow करके।

Step 1: सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाए
Step 2: आपको farmaer कार्नर में घड़ि icon बना हुआ beneficiary status बॉक्स होगा उसपर click कर दें।
Step 3: एक नया पेज खुलेगा वहाँ अपना खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
Step 4: अब get report पर क्लिक करके सभी विवरण प्राप्त करें।

pm samman kisan nidhi yojana
Image courtesy: pmkisan.gov.in

PM kisan samman nidhi Scheme in Hindi: अत्रदाता (किसानों) को देश मे सबसे ऊचा दर्जा दिया जाता है। किसानों की वजह से ही हम रोज अच्छा खाना खा सकते है। किसानों के हित और विकास के लिए भारत सरकार / राज्य सरकारें कुछ न कुछ नई योजनाएँ लाती रहती है. हमारे इसी सरकारी योजना लिस्ट में किसानों के लिए इसी कल्याणकारी योजना के बारे मे बता रहे है जिसको PM किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जानते है।

आज ही अपना pm kisan beneficiary status चेक करें इसके आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर। किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे registration, status, PM Kisan Yojana List, helpline number इत्यादि के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े। ताकि आपको सही और सटीक जानकारी मिल सके।

Contents hide
2 PM किसान सम्मान निधि योजना के उद्देश्य ( Features of PM Kisan Samman Nidhi Yojana )

PM किसान सम्मान निधि योजना क्या है ? ( What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana ):

देश मे छोटे एवं बड़े किसानों को एक बेहतर आजीविका प्रदान करने एवं किसानों को सम्मान देने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना की शुरूआत 2019 मे 1 फरवरी को हुई थी। अगर किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की अच्छी व उपजाऊ जमीन है तो इस स्थिति मे किसानों को हर साल 6000 रूपये तक की आर्थिक सहायता राशि तीन बराबर किस्तो ( 2 हजार रूपये की प्रत्येक किस्त ) मे दी जायेगी।

Read Also:   आयुष्मान भारत योजना क्या है | Eligibility | Registration | How to apply | Benefits of PMJAY

आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है। अब तक इस योजना से देश के 14 करोड़ किसान जुड़ चुके है आप भी अपना नामांकन कराये जो निःशुल्क है। किसानो तक सीधे पैसे लाभार्थी के bank account में direct transfer किये जाते है। यह धोखाधड़ी को रोकने और जरूरतमंद किसानों को आर्थिक सहायता एवं bank loan में छूट के लिए बनाया गया है। अगर अभी तक अपने registration नहीं करवाया है तो निचे दिए लिंक पर click करके application form को download करके सही जानकारी भरकर submit कर दें।

Download PM Kisan Application Form यहाँ क्लिक करें
PM Kisan Beneficiary Status यहाँ क्लिक करें
PM-Kisan Samman Nidhi Helpline No: 011-24300606
PM Kisan Beneficiaries list यहाँ क्लिक करें
Download Kisan Credit Card Form (KCC) यहाँ क्लिक करें

PM किसान सम्मान निधि योजना के उद्देश्य ( Features of PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 

अत्रदाताओ के हितार्थ इस योजना के कुछ उद्देश्य निम्न है जिससे आप इस योजना के बारे मे आसानी से समझ सकते है।

  • देश के छोटे व सीमांत किसानों को इस योजना के अंतर्गत रखा जायेगा एवं जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की उपजाऊ जमीन है उन किसानों को केन्द्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जायेगी।
  • देश मे जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की अच्छी जमीन तो उनको सालान 6 हजार रूपये सम्मान पूर्वक दिये जायेंगे। इस योजना मे 2 हजार की 3 किस्तें हर 4 माह मे दी जायेगी।
  • इस योजना का प्रमुख उद्देश्य देश मे खेती कर रहे किसानों को सशक्त बनाना एवं उन्हे आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

PM किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत कौन होगा पात्र ? ( Who will be eligible for PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 

जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हे इस योजना की पात्रता (eligibility) का ध्यान जरूर होना चाहिए।

  • देश के वे किसान जिनके पास खुद की 2 हेक्टेयर जमीन होना चाहिए जो उपजाऊ है हो तभी उन किसानों को इस योजना अन्र्तगत रखा जायेगा।
  • जिन किसानों के पास खुद की जमीन या खेत नही है और दूसरो के खेत मे खेती कर रहे है तो वे किसान इस योजना के लिए पात्र नही होंगे।
  • इन सब के अलावा किसी भी किसान के परिवार मे कोई डाक्टर, इंजीनियर, चार्टेड एकाउंटेंट, या किसी भी लाभकारी सरकारी पद पर है तो वे किसान भी इस योजना मे शामिल नही हो सकते है।
  • कोई भी सरकारी कर्मचारी या रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी भी इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकता।
  • देश मे विधायक, सांसद, या रिटायर्ड विधायक या सांसद इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते।
  • जो किसान आर्थिक रूप से कमजोर है वे ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • अगर कोई किसान अपने खुद के खेत का मालिक है ओर उसे 10 हजार या अधिक की पेंशन मिल रही है तो वह किसान इस योजना के लिए लाभार्थी नही होगा, जो किसान आयकर दाता है वो भी इस योजना के लिए अपात्र होगा।
Read Also:   Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) क्या है | मुद्रा loan कैसे पायें

PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज ( Required document for PM Kisan Samman Nidhi yojana ):

जो भी किसान इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उनके लिए इन जरूरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply kisan registration in Hindi

  • आधार कार्ड– जो भी किसान भाई इस योजना से जुडी सभी प्रकार की पात्रताओ को पूरा करते है और इस योजना मे आवेदन करना चाहते है उनके पास खुद का आधार कार्ड होना चाहिए ओर जहा तक हो सके आधार कार्ड मोबाईल नम्बर से लिंक होना चाहिए।
  • बैंक पास बुक– प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना मे आवेदन के पास खुद का एक बैंक खाता होना भी जरूरी है ताकि उनको इस योजना से जुडी किस्तें उनके बैंक खाते मे जमा की जा सके।
  • मूल निवास– किसानों के पास अपने निवास स्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए ताकी इससे यह पता चल सके की किसान किस राज्य के किस स्थान मे निवास करता है ओर किसानों की जमीन किस स्थान पर है।
  • जमीन के दस्तावेज़ –इस योजना मे सबसे जरूरी दस्तावेज़ है Apna khata जमीन के दस्तावेज़, जो भी किसान इस योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे है उनके पास उनके जमीन से जुडे दस्तावेज़ भी होने चाहिए।

PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे आवेदन करे ( How to apply for PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 

इस योजना मे आवेदन की सरल प्रक्रिया इस प्रकार है जो आप follow कर सकते है।

  • Step 1 इस योजना मे आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वैबसाईट पर जाना होगा। https://pmkisan.gov.in/
  • Step 2 इस अधिकारीक वैबसाईट पर आने के बाद आपको दाये side में home page पर Farmer Corner का Option दिखाई देता है जहा से आप अपना Registration कर सकते है।
  • Step 3 इस फार्म मे आपसे मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, आधार कार्ड इत्यादि की जानकारी एकदम सही से भरनी होती है, इस बात का खास ध्यान रखें।
  • Step 4 – इस आसान प्रक्रिया के बाद आपका आवेदन सबमिट हो जायेगा, अगर आपको आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आपको नियमानुसार किस्तो को भुगतान कर दिया जाता है।
Read Also:   प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना | Eligibility | Online Application Form

PM किसान सम्मान निधि योजना के लाभ ( Benefits of PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 

PM सम्मान निधि योजना के कुछ लाभ निम्न है।

  • PM सम्मान निधि योजना मे देश लगभग सभी किसानों को आर्थिक लाभ दिया जायेगा।
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana  के अन्तर्गत किसानो को 6 हजार रूपये सालाना दिये जायेंगे।
  • किसानों को आर्थिक सहायता के साथ इस योजना मे सम्मान भी मिलेगा।

FAQ PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021:

प्रश्न 1 – PM सम्मान निधि योजना क्या है ?

उत्तर – देश मे छोट व बडे किसानों को एक बेहतर आजीविका प्रदान करने एवं किसानों को सम्मान देने के उद्देश्य से किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ किया गया है।

प्रश्न 2 – PM सम्मान निधि योजना का फायदा किन को मिलेगा ?

उत्तर –  PM सम्मान निधि योजना को फरवरी 2019 मे किसानों का आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से लागू किया गया है जिसमे किसानों को 6 हजार रूपये सालाना दिया जायेगा। इस योजना मे उन किसानों को शामिल किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हो।

प्रश्न 3 – PM सम्मान निधि योजना के लिए कौन नही होगा पात्र ?

उत्तर – इस योजना मे देश के सरकारी लाभ पर प्रदगृतिह किसानों शामिल नही होंगे। इसके साथ ही जिन किसानों को 10000 की पेंशन मिलती है वे किसान भी इस योजना मे शामिल नही होंगे।

प्रश्न 4 – PM सम्मान निधि योजना के लिए के लिए कैसे करे आवेदन ?

उत्तर – इस योजना के लिए आप Online आवेदन कर सकते है जो आप इस अधिकारी वैबसाईट ( https://pmkisan.gov.in/ ) के माध्यम से कर सकते है।

प्रश्न 5 – PM सम्मान निधि योजना के लाभ क्या है ?

उत्तर – इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल आर्थिक सहायता के तौर पर 6 हजार रूपये दिये जायेंगे।

निष्कर्ष:

PM सम्मान निधि योजना को फरवरी 2019 मे किसानों का आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से लागू किया गया है जिसमे किसानों को 6 हजार रूपये सालाना दिया जायेगा। इस योजना को उन गरीब किसानों के लिए लागू किया गया है जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *