प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की संपूर्ण जानकारी | PMKVY क्या है और इसका लाभ कैसे लें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, pradhan mantri kaushal vikas yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को ही अंग्रेजी में PMKVY कहा जाता है. इस योजना को लागू करने का उद्देश्य India में युवा पीढ़ियों को नये-नये Skills के लिए तैयार करना जिससे भारत के युवाओ को दुनिया भर में एक नए skills के लिए जाना जाए. Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana का short form “PMKVY” है. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक Flagship scheme है Ministry of Skill Development & Entrepreneurship (MSDE) का जिसे National Skill Development Corporation द्वारा देशभर में चलाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुडी हर जानकारी आपको यहाँ मिलेगी, कृपया अंत तक पढ़े 🙏

प्रधानमंत्री कौशल योजना क्या है ? और इसका लाभ कैसे लें.

आर्थिक और सामाजिक रूप से अगर किसी भी देश को प्रगति की ओर अग्रसर होना है, तो सर्वप्रथम वहां के देशवासियों को किसी भी प्रकार के कौशल और ज्ञान का होना आवश्यक होता है. इसीलिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास योजना (PMKVY). एक ऐसी योजना है, जो खासकर हमारे देश के युवाओं के लिए काफी मददगार सिद्ध हो रही है. परंतु दुर्भाग्यपूर्ण हमारे देश के लोगों को अभी भी इस योजना के बारे में संपूर्ण रूप से या फिर एकदम से भी कोई जानकारी है, ही नहीं. यही सबसे बड़ा दुर्भाग्य की अभी भी इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लोग लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. तो आइए जानते हैं, इस लेख के माध्यम से की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है और इसके क्या-क्या फायदे है?

(When PMKVY Started) PMKVY कब शुरू किया गया?

वैसे तो इस योजना को औपचारिक (officially) रूप से 15 जुलाई 2015 को श्रीमान नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी. हमारे देश के प्रधानमंत्री का मानना है, यदि हमारे देश के नौजवानों के अंदर किसी भी प्रकार का ज्ञान होगा, तो वह खुद- ब -खुद अपने Skills के दम पर अपने पैरों पर खड़ा हो सकेगा . 70 से भी अधिक इसके अंतर्गत कौशल विकास योजना शुरू की गई है.

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को ऐसे ही ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके जरिए उनको रोजगार पाने में मदद मिलेगी. यदि हमारे देश का युवा वर्ग चाहे तो इस योजना से ट्रेनिंग लेकर वह खुद का भी रोजगार शुरू कर सकता है और मुद्रा लोन (PMMY) भी आसानी से मिल जाती है. इसके अंतर्गत ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उसका सर्टिफिकेट भी युवाओं को प्रदान किया जाता है. PM Kaushal Vikas Yojana से हमारे देश के युवा वर्ग को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा. हमारा देश आगे की ओर अग्रसर हो ये प्रधानमंत्री जी का सपना है. इसीलिए इस योजना को Skill India development के अंतर्गत लागू किया गया है.

प्रधानमंत्री कौशल योजना को क्यों शुरू किया गया ?

इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के एक करोड़ युवाओं को 2020 तक प्रशिक्षित कर उनको रोजगार मुहैया कराने की योजना को प्रतिबंध किया गया है. योजना के अंतर्गत युवाओं के अंदर कौशल का निखार करना और उनके अनुसार रोजगार प्रदान करना है. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा प्रदान की गई. इस योजना के पहले वर्ष 14 लाख युवाओं को इसके अंतर्गत शामिल करना था. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को ऋण पाने की सुविधा भी प्रदान की गई है, जिससे ज्यादा से ज्यादा युवा इस योजना से जुड़ सकें.

PMKVY के अंतर्गत कौन-कौन से कोर्स (Course) सम्मिलित हैं?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, कि दुनिया में अलग-अलग लोगों की अलग अलग सोच होती है और उनके अंदर उसी हिसाब से अलग-अलग प्रकार का कौशल भी होता है. इन्हीं सभी को ध्यान में रखते हुए हमारे देश की सरकार ने इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के अलग-अलग तरह के Courses को शामिल किया है. इस योजना के अंतर्गत 34 सेक्टरों को शामिल किया गया और इन्हीं के अंतर्गत उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

नीचे निम्नलिखित कोर्सओं का विवरण दिया गया है.

Read Also:   (Asan Kist Yojna) यूपी आसान किश्त योजना क्या है | UP Sarkar Yojana
S. No. Skill Council:  Course No.
1 Agriculture ( Kheti) 10
2 Apparel, Made up Home Furnishing (Ghar sajana) 9
3 Automotive ( 2 & 4 wheelers) 10
4  Beauty and Wellness  (Sundarta) 7
5 BFSI (Banking, Financial Services & Insurance) 6
6 Capital Goods  (Punji se Jude vastu) 6
7 Construction      (Building banne wale kaam) 7
8  Domestic Workers   (Gharelu kaam wale worker) 4
9 Earthmoving & Infrastructure Building 10
10  Electronics & Hardware 9
11 Food Processing 5
12 Furniture and Fitting 2
13 Gems and Jewellery 9
14 Green Jobs 5
15 Handicrafts 8
16 Healthcare 8
17 Iron and Steel 9
18 IT and ITES 6
19 Leather 6
20  Life Science 6
21 Logistics 8
22 Media and Entertainment 8
23  Mining 9
24 Paints & Coatings 1
25 People with Disability 3
26 Plumbing 3
27 Power Industry 6
28 Retail 3
29 Rubber 9
30 Security Services 1
31 Sports 3
32 Telecom 10
33 Textiles & Handloom 7
34 Tourism & Hospitality 9

(Qualification for PMKVY Courses ) इस योजना से जोड़ने के लिए योग्यता क्या है?:

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक है.
  • इसमें कई सारी स्कीम है, आवेदन कर्ता को किसी एक स्कीम को चुनकर उसमें रजिस्ट्रेशन भी करवाना अनिवार्य है.
  • उम्मीदवार को कोर्स कंप्लीट करने के बाद उसको, उसके संबंधित बहुत सारे फायदे प्रदान किया जाते हैं.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में पंजीकरण करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

यदि उम्मीदवार इसके अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना चाहता है, तो उसके पास कुछ जरूरी नियम और शर्तों का पालन करते हुए इसके अनुसार कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना जरूरी है. जो निम्नलिखित हैं.

  •  उम्मीदवार के पास आधार कार्ड, ड्राइवरी लाइसेंस या फिर वोटर आईडी का होना आवश्यक है.
  • इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर का होना जरूरी.
  • रजिस्ट्रेशन करवाते समय इसके लिए ईमेल आईडी का अकाउंट होना आवश्यक है.
  • उम्मीदवार के पास मैट्रिक किया इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अतिरिक्त 10वीं या 12वीं या फिर उससे आगे के एक एडमिट कार्ड भी चाहिए हो सकता है.
  • आपके पास जाति और निवास पत्र का भी होना आवश्यक है.
  • इसके लिए आपको किसी भी बैंक में आपका खाता भी होना चाहिए.
  • आपके परिवार के किसी एक सदस्य का भी आधार कार्ड चाहिए.

इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें | How to apply for PMKVY?


आप सभी लोगों ने तो जान लिया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ? और इसके लिए क्या योग्यता है ? क्या जरूरी दस्तावेज है ? यह सभी जानकारियां मुझे उम्मीद है कि आपको मिल गई होगी अब चलिए जान लेते हैं, कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करना है.

1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/ पर जाना है.


2 . यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा और इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को आपको सही सही तरीके से भर देनी है. और इसके अतिरिक्त रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपके प्रमाणिकता को प्रमाणित करने के लिए. कुछ आपके आवासीय प्रमाण के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वोटर आईडी कार्ड पूछेगा, वहां पर इन सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है.

3 . अपने फॉर्म को भरने के बाद उम्मीदवार को अपनी पसंद का कोई भी एक टेक्निकल कोर्स का चयन कर लेना है. इस योजना से संबंधित वेबसाइट में आपको 40 तरह के टेक्निकल मिल जाएंगे. अपने पसंदीदा को सुनने के बाद आपको अपना पसंदीदा क्षेत्र भी चुन सकते हैं.


4 . इन सभी जरूरी चरणों को पूरा करने के बाद उम्मीदवार को ट्रेनिंग सेंटर का लोकेशन चुनना है. उम्मीदवार चाहे तो अपने घर के नजदीकी में भी यदि कोई केंद्र है, तो उसका चुनाव कर सकता है. अंततः अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक करके उसको सबमिट कर देना है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के फायदे ?

  • इस योजना का सबसे बड़ा केंद्र बिंदु यह है, कि इसके अंतर्गत प्रशिक्षण लेने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता वे अपनी पसंद के किसी भी कोर्स को निशुल्क कर सकते हैं.
  • इस योजना में उम्मीदवारों को 34 कोर्सों को चुनने की आजादी मिलती है. उम्मीदवार अपनी पसंद से किसी भी एक कोर्स में अपने लिए प्रशिक्षण ले सकता है.
  • उम्मीदवार द्वारा कोर्स को संपूर्ण रूप से पूरा करने के बाद भारत सरकार द्वारा उस को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है, जो कि यह प्रमाण पत्र पूरे भारतवर्ष में मान्य होता है.
  • प्रशिक्षण पूरा करने के लिए उम्मीदवार को परीक्षा देनी होगी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार को कुछ उपहार के तौर पर ₹8000 की धनराशि के तौर पर प्रदान किया जाता है.
  • इस योजना में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को रोजगार मेला के अंतर्गत उनको नौकरियां भी प्रदान की जाती है.
  • इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को ऐसे स्तर पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है , की यदि उम्मीदवार चाहे तो वह अपने दम पर अपना खुद का भी व्यवसाय शुरू कर सकता है.
  • इस योजना के माध्यम से यदि उम्मीदवार प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है लेकिन उसके पास धनराशि की कमी है , तो इसके लिए वह चाहे तो इस योजना के अंतर्गत वह ऋण / कर्जा भी ले सकता है.
  • इस योजना के शुरू हो जाने से मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया का भी सपना साकार होगा.
  • इस योजना के माध्यम से हमारे देश में बेरोजगारी कम होगी और लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे और हमारे देश में खुशहाली भी आएगी.


नोट – इस योजना से संबंधित सहायता के लिए कुछ नीचे संपर्क सूत्र दिए गए हैं, आप उनको किसी भी प्रकार की जरूरत पड़ने पर प्रयोग कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना Support Care details:

Student helpline number : – +91 880055555

SMART Helpline Number : – 18001239626

NSDC TP Helpline : – +91  9289200333

Email: Email: PMKVY@nsdcindia.org

Fax: +91-11-46560417

Website :- pmkvyofficial.org

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *