Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास योजना) की सम्पूर्ण जानकारी

Pradhan Mantri Awas Yojana

भारत सरकार द्वारा चलाये गये योजनाओ में से एक अहम Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) भी है जिसके तहत गरीबो को affordable housing scheme for all मुहैया कराना है. इस Sarkari Yojana की शुरुआत 25 जून 2015 को किया गया. इसे States/Union Territories (UTs) and Central Nodal Agencies (CNAs) सहायता से देश में “सबका सपना,घर हो अपना” का विस्तार करना है। यहाँ पर आपको PMAY से जुड़ि हर जानकारियां प्राप्त होगी.

इनमे से कोई भी प्रश्न हो सबका जबाब आपको यहाँ मिल जाएगा:

  • How to apply for PMAY(Online/Offline)?
  • What is Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi?
  • Benefits of Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधीन आने वाली अन्य योजनाए इस प्रकार है:

1. “In-situ” Slum Redevelopment (ISSR)
2. Credit Linked Subsidy Scheme (CLSS)
3. Affordable Housing in Partnership (AHP)
4. Beneficiary-led individual house construction/enhancements (BLC)

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) क्या है?

भारत सरकार द्वारा गरीबों को आवास देने के लिए एक योजना चलाई गई है जिसे ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ कहा जाता है. इस योजना के तहत उन सभी गरीब तबके के लोगों को घर देना है जिनके पास रहने को घर नहीं है. भारत सरकार के अनुसार 31  मार्च  2022 देशभर में 20 मिलियन घर बनवाना है. इस स्कीम को PMAY भी कहा गया है. सरकार ने एजेंडा शुरू किया है Housing for all यानि देश के हर एक परिवार के पास अपना घर होगा. आज हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र कौन है और इसमें आवेदन कैसे किया जाता है और क्या प्रक्रिया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत:

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत बीजेपी सरकार की तरफ से 25 जून 2015 को की गई, एंव यह Sarkari Yojana 2022 के अंतिम महीने तक चलेगी. सरकार के अनुसार भारत में हर एक परिवार को खुद का घर देना है और उसके लिए उन्होंने प्रधानमन्त्री आवास योजना को दो भागो में बांटा है. एक ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ( PMAY – G) और दूसरा अर्बन (शहरी) प्रधानमंत्री आवास योजना ( PMAY-U ) है.

Read Also:   प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की संपूर्ण जानकारी | PMKVY क्या है और इसका लाभ कैसे लें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) क्या है ?

सरकार द्वारा इंदिरा आवास योजना का नाम बदलकर इसे ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना बनाया गया है. इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण इलाकों में बेघरों को आवास दे रही है. सरकार के अनुसार इस योजना की मदद से उन लोगों को फाइनेशियल हेल्प दी जायगी. ग्रामीण इलाके में जो पुराने घरो में रह रहे है वह इन्हें पक्का बनवाने के लिए सरकारी मदद ले सकते हैं. उन्हें 1.2 लाख से 1.3 लाख रूपए तक की मदद दी जायेगी. सरकार के पास मौजूद डेटा के अनुसार 1,03,01,107 मकानों की स्वीकृति दे चुके हैं.

ग्रामीण प्रधानमन्त्री आवास योजना के लाभार्थी की पहचान :

ग्रामीण इलाकों में इस योजना का फायदा इन लोगों को मिलेगा.

  • अनुसुचित जाति एंव अनुसूचित जनजाति
  • गैर SC/ST एंव BPL परिवार
  • बंधुआ मजदूर
  • विधवा, आर्मी, रिटायर्ड अफसर एंव अर्धसैनिक बल

निर्देश : हमारी जानकारी के अनुसार इन सभी वर्ग के लोगों को प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास योजना का फायदा मिलता है. इसके आलावा अधिक जानकारी के लिए आप नजदीकी पंचायत में संपर्क कर सकते हैं.

Urban (शहरी) प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-U):

प्रधानमन्त्री शहरी आवास योजना के तहत सरकार ने 4,331 शहरों एंव कस्बो को शामिल किया है. इन सभी शहरों और कस्बो में बेघरों को घर दिया जाएगा. भारत सरकार ने शहरी योजना को तीन चरणों में विभाजित किया है. जिसकी मदद से सभी शहरो को कवर करने में मदद मिलेगी.
चरण 1पहला चरण पूरा हो चूका है इसमें 2015 से 2017 तक 100 शहरों को कवर करना था. जो की पूरा हो चूका है.
चरण 2 –  2017 से 2019 तक 200 शहरों को कवर करना था जो की हो चूका है.
चरण 32019 से 2022 तक बचे हुए सभी शहरो एंव कस्बो को कवर किया जाएगा.

निर्देश: यदि आप शहर में रहते है एंव आप इसके योग्य है तो जल्द ही नगरपालिका एंव पंचायतसमिति जाएँ एंव इसके लिए अप्लाई करें. आपको बता दें की शहरो में अभी तक 51.414,5 करोड़ रूपए जारी कर दिए गये हैं. और शहरी बजट में 4,95,838 करोड़ रूपए जारी हुए है.

Pradhan Mantri Awas Yojana को अन्य सरकारी योजना जोड़ा गया है:

प्रधानमंत्री आवास योजना को स्वच्छ भारत मिशन से भी जोड़ा गया है. इतना ही नहीं केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर लगने वाले खर्च हो वहन करती है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर इस योजना का क्रियान्वयन कर रहे हैं.
निर्देश: आपको ज्ञात होगा की स्वच्छ भारत अभियान के तहत टॉयलेट निर्माण कार्य शुरू किया गया था. उसके बाद जब प्रधानमंत्री आवास योजना का आरंभ किया गया तो इस योजना को भी शामिल किया गया.

Read Also:   प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) क्या है और इससे जुड़ने के लिए क्या पात्रता है?

(Benefits of PMAY )प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं:


प्रधानमन्त्री आवास योजना की विशेषताएं इस प्रकार है –

  • लाभार्थी को प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत क्रडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. CLSS के तहत 3 से 18 लाख रूपए तक लॉन 3 से 6 प्रतिशत ब्याजदर पर ले सकते हैं.
  • केंद्रसरकार द्वारा निर्मित करवाए गये घरों की सरकार एक निश्चित कीमत तय करती है. जो उनके भविष्य में बहुत काम आती है एंव वह किसी भी तरह का लोन इत्यादि प्राप्त कर सकते हैं.
  • AHP अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप इसके चलते आप EWS परिवार के लिए घर के लिए 5 लाख रूपए प्रदान किये जाते हैं. ऐसे में हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए आप प्राइवेट क्षेत्र से भी पार्टनरशिप कर सकते हैं.
  • PM आवास योजना की मदद से परिवार आपना जर्जर घर को विनिर्माण कर सकता है घर के विनिर्माण में केंद्रसरकार द्वारा 3 लाख रूपए तक की मदद राशी दी जाती है.

प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि:

प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते सभी के मन में यह प्रश्न जरुर उठते है की किस वर्ग के लोगों को सरकार द्वारा कितनी मदद राशी दी जायेगी.

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS
  • निम्न वर्ग के LIG
  • मध्यवर्ग के लोगों के लिए I MIG1
  • मध्यवर्ग के लोगो के लिए II MIG II
  • EWS एंव LIG केटेगरी की महिलाएं.
  • SC, ST एंव OBC वर्ग के लोगों को मिलेगी मदद राशी.

निर्देश: आपको बता दें की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन सभी वर्ग के लोगों को मदद की जायेगी जिनका खुदका अपना घर नहीं है. उन्हें केंद्र एंव राज्य सरकार द्वारा मदद की जायेगी.

प्रधानमन्त्री आवास योजना में कैसे अप्लाई करें – How To Apply PMAY:

प्रधानमन्त्री आवास योजना में आवेदन करने के दो तरीके है एक आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है और आप चाहे तो ऑफलाइन भी अपने एरिया से अप्लाई कर सकते हैं. यह दोनों प्रक्रिया इस तरह है.

Read Also:   (Asan Kist Yojna) यूपी आसान किश्त योजना क्या है | UP Sarkar Yojana

Online Apply PMAY कैसे करें: 

Online Apply करने के लिए आप PMAY OFFICIAL WEBSITE पर विजिट कर सकते हैं. यहाँ विजिट करने के बाद दिए गये निर्देशों के साथ आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक हैं.
निर्देश: ऑनलाइन आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी निर्देशों को ध्यानपूर्वक जरुर पढ़ें अन्यथा आपसे गलती भी हो सकती है.

PMAY Offline Application कैसे करें:

भारत सरकार द्वारा PMAY एंव अन्य योजनाओ के लिए कॉमन सर्विस सेंटर-CSC खुलवाया गया है. आप यहाँ से PMAY के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसमें आपका न्यूनतम शुल्क 25 रूपए तक लग सकता है.

निर्देश: PMAY में ऑफलाइन आवेदन करने से पहले अपने नगरपालिका साहयक या फिर पंचायत साहयक की मदद से अपने दस्तावेजों को जांच जरुर करवाएं ताकि आपको फॉर्म अप्लाई करने में किसी भी तरह की प्रॉब्लम ना हो.

PMAY में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज :

प्रधानमन्त्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने आवश्यक है.

  • पैन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मजदूर कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

निर्देश: यदि आवेदक के पास उपर बताये गये दस्तावेजों में कोई भी एक दस्तावेज मौजूद है तो वह प्रधानमन्त्री आवास योजना में आवेदन कर सकता है. इसके अलावा आवेदक के पास खुदका बैंक अकाउंट होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि सरकार सीधे आवेदक के अकाउंट में ही मदद राशी भेजती है.

PMAY आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं कैसे पता करें:

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस चैक कर सकते हो. इसमें आप आसानी से देख पायेंगे की आपके द्वारा किया गया आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं. इसके लिए आपको यह स्टेप फॉलो करने होंगे.

  • सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ .
  • यहाँ आपको लाभार्थी खोजें लिखा हुआ दिखेगा उसपर जाएँ.
  • अब इसमें अपना आधार नंबर डालें एंव चैक करें.

आपको हमारे द्वारा दी गई की जानकारी Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi कैसी लगी हमें जरुर बताएं, एंव योजना से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप यहाँ कमेंट कर सकते हैं. धन्यवाद 🙏 Please Like & Share!

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *