Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana – PMJDY क्या है

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, प्रधानमंत्री जन धन योजना, PMJDY

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana in hindi. इस योजना को लगभग 5 साल पुरा होने को है. PMJDY हमारे माननीय प्रधानमंत्री Narendra Modi ji द्वारा उठाये गए साहसिक कदम है जिससे आम जनता को काफी फायदा हुआ है. प्रधानमंत्री जन धन योजना खासकर उन गरीबो के लिए है जो अब तक Banking सेवा का लाभ नहीं ले पाते थे. इस योजना लक्ष्य ही है हर भारतीय का अपना बैंक में खाता होना चाहिए जिससे सीधे उनतक Govt scheme का सीधा फायदा पहुँच सके. प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत अब तक 31 करोड़ से ज्यादा लोगो बैंक में account खोले जा चुके है. आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सके हम आपको आगे बतायेंगे और क्या-क्या फायदे है.

आइये जानते है क्या है प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY):

प्रधानमंत्री जन धन योजना गांव के और गरीब लोगो को बैंक से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था। देश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार को कम करने के लिए और देश के सभी नागरिकों तक बैंकिंग की सुविधा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को किया था। इस योजना के शुरू के दिन ही बैंक में इस योजना के तहत 1.5 करोड से भी ज्यादा खाते खोले गएजून 2018 में इस योजना के तहत खोले गए खातो की संख्या 31 करोड से भी ऊपर पहुंच गई थी। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की घोषणा करने से पहले ही प्रधानमंत्री जी ने प्रत्येक बैंक को email करके औपचारिक तौर पर बताया.

इस योजना के तहत “हर परिवार के लिए बैंक खाता हो” की प्राथमिकता मिलनी चाहिए और बैंक को कमर कसने को कहा गया. शुरुआत में 7 करोड़ से ज्यादा परिवार खाता खोलने की जानकारी दी गई और पहले दिन ही 1.5 करोड़ खाता खोले गये.

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के फायदे:

 प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत करोड़ों लोगो को फायदा हुआ है। इस योजना से आप क्या क्या लाभ उठा सकते है, ये हमने आपको यहां बताया है। आप इस Jan Dhan Yojana का कैसे लाभ उठाये और इसकी क्या विशेषताये है.

  • दुर्घटना बीमा कवर: इस योजना के तहत लोगो को 1 लाख का insurance मिलता है। यदि घर के कमाने वाले इंसान की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को 1 लाख रु का insurance मिलेगा।
  • No Minimum Balance: इस योजना के तहत लोगो को खाता खोलने वाले लोगो को अपने खाते में कोई न्यूनतम राशि रखने जरूरी नहीं है। अगर वो 0 रु भी रखते है तो इस से उन्हें कोई नुक्सान नहीं। आपको जानकर हैरानी होगी इस योजना के अंतर्गत अबतक 1 लाख करोड़ से ज्यादा राशी जामा हुई.
  • Life Insurance Cover: जो कोई भी इस योजना के तहत बैंक में अपना खाता खोलता है उनको 30000 रु तक का Life insurance का cover दिया जाता है। इस योजना से मध्यम वर्ग अपने परिवार को अपने परिवार को security दे सकेंगे.
  • सब्सिडी का बैंक में direct transfer: नुक्सान सरकार द्वारा दिए जाने वाले सभी फायदे जो भी धन के रूप में दिए जाते है जैसे कि सब्सिडी, यह सीधे आपके जन धन के खाते में आ जाएगी। LPG connection, Home Loan, Business loan और भी बहुत ऐसे योजनाएं जैसे की Mudra योजना के तहत भी Subsidy दी जा रही है direct आपके बैंक account में.
  • Online money transfer/ Net Banking सुविधा: इस योजना के तहत खोले गए बैंक account पर net बैंकिंग सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी, जिससे आप आसानी से पैसे भेज सकते है. यह सुविधा गरीबों के लिए खासकर बहुत ही लाभदायक है। ये कदम Digital India को ध्यान में रखकर लिया गया फैसला है जिससे कैश रखने की झंझट ही ख़त्म हो जायेगी.
  • Overdraft loan Facility: जन धन योजना के तहत लोगो को 5000 Rs. overdraft loan की सुविधा मिलेगी. ये सुविधा सिर्फ उन लोगो को मिलेगी जिनका 6 महीने पुराना Bank account हो और आधार कार्ड से link होना चाहिए. यह सुविधा लोगो को आपातकाल में बैंक से 5000 रूपये तक पैसे लेने में सहायता करती है।
  • पेंशन एवं insurance: प्रधानमंत्री जन धन योजना का उपयोग करने वालो को पेंशन एवम् insurance की सुविधा का भी लाभ उठा सकते है। इस योजना के तहत टैक्स और जीवन बिमा पर विशेष छुट मिलती है साथ में सब्सिडी भी दी जाती है.
  • RUPay Debit Card: आपको RUPay card मिलेंगे जिससे आप किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकल सकेंगे.
  • Interest Rate: प्रधान मत्री जन धन योजना के तहत खोले गये saving account पर 4% का interest भी मिलेगा.
Read Also:   Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) क्या है | मुद्रा loan कैसे पायें

प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) की विशेस जानकारी और Facts:

  • PMJDY official website के अनुशार, अब तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 36.64 करोड़ खाते खोले गए. जिसमे beneficiary द्वारा ₹102,494.23 Crore deposit किये जा चुके है जबकि account open with zero balance policy पर  जिसमे में minimum balance का होना जरूरी नहीं था. इस योजना से सरकारी खजाना भड़ा जिसका जिक्र हमारे प्रधानमंत्री जी ने कई कार्यक्रम में किया है और ये हर नागरिक का अधिकार है बैंक में अपना खाता हो.
  • 1.26 लाख से ज्यादा Bank Mitra ने इस योजना से जुड़कर Branchless बैंकिंग सुविधा मुहैया करायी गई sub service area में जिससे गावं का हर तबके को इस योजना का फायदा मिल सके. हर गरीब को इस योजना से जुड़ने के लिए.
  • जिस दिन (28 अगस्त 2014) प्रधानमंत्री जन धन योजना की गई उसी दिन India के समस्त अग्रणी बैंक द्वारा देश में 60,000 से ई भी ज्यादा शिविर लगाये गये.
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना घोषणा के दिन (28 अगस्त 2014) को “वित्तीय स्वतंत्रता दिवस” के रूप में मनाया जायेगा.
  • इस योजना का लाभ हर भारतीय नागरिक ले सकते है

PMJDY account opening/application procedure:

PMJDY योजना के तहत खाता खुलवाना (opening) बेहद ही सरल है.

कौन कौन Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के लिए apply कर सकता है.

इस योजना के लिए 10 साल का बच्चा भी elligible है जिसका आधार कार्ड होनी चाहिए और माता-पिता या कोई अन्य सदस्य guardian के तौर पर जो बैंक में guarantor बन सके जहाँ उनका पहले से ही खाता चल रहा हो.

अगर आपका खाता पहले से ही किसी बैंक में वो भी अपना account PMJDY में transfer करवा सकते या new खाते बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है.

इस योजना के लिए आप किसी भी नजदीकी बैंक (RBI approved) के शाखा से संपर्क कर सकते है.

Read Also:   प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की संपूर्ण जानकारी | PMKVY क्या है और इसका लाभ कैसे लें

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में आवेदन के लिए इनमे से कोई भी जरूरी दस्तावेज होने चाहिये:

  • Voter ID Card
  • Adhaar Card (UIDAI)
  • Driving License
  • Passport
  • राशनकार्ड
  • Schooling certificate
  • PAN card

Conclusion:

मुझे पुरा उम्मीद है आपको Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) सम्बंधित complete जानकारी मिल ही गई होगी. यहाँ हमने आवेदन से लेकर लाभ तक सब कुछ सरल शब्दों में बता दिया है. अगर आपकी कोई भी इससे related संदेह या सवाल है आप हमे comment करके बता सकते है जल्द ही हम उत्तर देने का प्रयाश करेंगे.

आपसे अनुरोध है कृपया share जरूर करे. धन्यवाद!

इसे भी जरूर पढ़े:

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *