प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) क्या है और इससे जुड़ने के लिए क्या पात्रता है?

pradhan mantri suraksha bima yojana, PMSBY

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना) क्या है और इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी यहाँ HindimeSikhe.com पर उपलब्ध है. 

दोस्तों,अपने इस योजना के बारे में सुना जरूर होगा क्यूंकि मोदीजी द्वारा लागू किये गए ख़ास योजनाओ में से एक  (PMSBY) भी है. आइये जानते है इस योजना से जुड़ी जानकारियाँ विस्तार से ताकि आप इसे आसानी से समझ सके. 

क्या आप इन सभी सरकारी जोजनाओ के बारे में जानते है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)

प्रधानमंत्री आवास योजना 

Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) in Hindi

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana in Hindi

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)

हमारे देश में सबसे ज्यादा किसी न किसी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु के मामले सामने आते रहते हैं. यहां पर हर दूसरे दिन किसी न किसी व्यक्ति की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है. एनी सभी को मदद नजर में रखते हुए मां देश के प्रधानमंत्री ने सुरक्षा बीमा योजना का आरंभ किया हुआ है. हमारे देश में सिर्फ 20% व्यक्ति ही अपने लिए सुरक्षा बीमा करते हैं. जो कि बहुत ही चिंता का विषय है. इसका प्रमुख कारण यह है , कि भारत में ज्यादातर क्षेत्र गांव है और गांव में रहने वाले लोगों को इंसुरेंस से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है. इन्हीं सभी चीजों को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश की सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की है. इसका लाभ उठाकर अब हर कोई व्यक्ति निश्चिंत हो सकता है. आइए जानते हैं, कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ? और इसके लिए क्या पात्रता है ? और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं.

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की दुर्घटना से मृत्यु होने पर या अपंग होने पर सरकार बहुत ही कम प्रीमियम में यह बीमा सुविधा अपने देशवासियों को प्रदान कर रही है. यह योजना 1 साल तक मान्य रहती है और इसके बाद इसके अगले साल इसका नवीनीकरण होता है. इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना के दौरान मृत्यु या फिर संपूर्ण रूप से दिव्यांग होने पर ₹200000 बीमा धन राशि प्रदान की जाती है. यदि व्यक्ति सिर्फ अपंग होता है तो किसी दुर्घटना के दौरान उसको ₹100000 की धनराशि बीमा के रूप में प्रदान की जाती है. किसी भी प्रकार की प्राकृतिक मृत्यु होने पर इसके लाभार्थियों को इसका लाभ नहीं प्रदान किया जाता है. इस योजना की बीमा धारकों को मात्र ₹1 प्रतिमाह का बीमा प्रीमियम चुकाना होता है. इस योजना को देश के सभी बैंकों में शुरू कर दिया गया है.

इस योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा किया गया:

इस लाभकारी योजना को 9 मई 2015 को श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था और अब तक बहुत से लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन कर दिया है. और अभी तक इसमें कई लोगों को बिमा क्लेम का भुगतान किया जा चुका है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

जैसा कि आप जानते हैं, कि जीवन बीमा (life insurance) बहुत प्रकार के होते हैं , और वह काफी ज्यादा आम लोगों के या फिर यूं कहें गरीबों के बजट के बाहर होते हैं. यही प्रमुख कारण है, कि हमारे समाज के गरीब वर्ग, पिछड़ा वर्ग, दलित वर्ग बहुत मुश्किल से अपने लिए कोई जीवन बीमा करवा पाते है. इसका मुख्य कारण यह है, कि इसका प्रीमियम (insurance premium) उनके बजट के अधिक बाहर होता है. हमारे देश की सरकार चाहती है, कि आम लोगों को भी जीवन बीमा का लाभ मिल सके. इसी उद्देश्य से मोदी जी द्वारा लाभकारी योजना (PMSBY) का आरंभ किया गया.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए क्या योग्यता है ?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता मापदंड को पूरा करना आवश्यक है, जो निम्नलिखित है.

. इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष और 70 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

. इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी बैंक में उसका सक्रिय बचत खाता होना चाहिए.

. इस योजना में पालिसी प्रीमियम के ऑटो डेबिट के लिए सहमति पत्र पर आपका हस्ताक्षर होना भी आवश्यक है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है ?

  • इस योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) का लाभ उठाने के लिए आपको सभी शर्तों के अतिरिक्त कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है(Documents Required for PMSBY)?
  • आधार कार्ड , पैन कार्ड या ड्राइवरी लाइसेंस
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • पॉलिसी धारक के किसी भी बैंक खाते की फोटोकॉपी
Read Also:   Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) क्या है | मुद्रा loan कैसे पायें

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को मोबाइल एसएमएस के जरिए कैसे शुरू किया जा सकता है ?

बैंक से इसके लिए पात्र उम्मीदवारों को ‘PMSBY Y’ के रूप में जवाब देने के लिए आपको एसएमएस किया जाता है.

. यदि आप इस योजना में अपना नामांकन करना चाहते हैं, तो आए हुए SMS में आपको उत्तर के रूप में ‘PMSBY’ (Y) लिख कर सेंड कर देना है.

. फिर इसके बाद आपको बैंक द्वारा स्वीकृति दी जाएगी.

. इस योजना में आप को जोड़ने के लिए सभी जरूरी जानकारी आप के बैंक खाते से ली जाएगी.

. यदि किसी का आप की जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है तो आपको निकटतम बैंक शाखा में जाकर या नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन करना होगा.

. यदि किसी कारणवश पॉलिसी प्रीमियम की ऑटो डेबिट सुविधा विफल हो जाती है, तो आपका बीमा कवर समाप्त हो जाएगा.

इस योजना से जुड़ने के क्या-क्या तरीके हैं ?

यदि उम्मीदवार चाहे तो इस योजना में ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करके इसका लाभ उठा सकता है, या फिर ऑफलाइन (Offline) के जरिए भी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकता है.

. आपका खाता जिस भी बैंक अकाउंट में हो उस बैंक में जाकर इस योजना से जोड़ने के लिए फॉर्म को लेना होगा.

. यदि आप चाहें तो इसमें ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. उम्मीदवार का जिस भी बैंक में खाता हो उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इस योजना से संबंधित Form को डाउनलोड करना होगा.

. अपनी सारी जानकारी सही सही तरीके से भरने के बाद आपको अपने बैंक मैं जाकर इस फॉर्म को जमा कर देना है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए क्लेम कैसे करें ?

. यदि उम्मीदवार इस योजना के लिए क्लेम करना चाहता है, तो उसको सर्वप्रथम इसके लिए बैंक में जाकर संपर्क जरूर करना चाहिए..

. यदि किसी कारणवश इस योजना के लाभार्थी का एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है, तो फिर एफ आई आर की कॉपी, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट और मृत्यु प्रमाण पत्र को इसके लिए जमा करना होगा. लाभार्थी के मृत्यु के 30 दिनों के भीतर ही इस योजना के लिए क्लेम कर सकते हैं, और सभी कागजात को इन्हीं 30 दिनों के अंदर बैंक में जमा करना आवश्यक है.

. यदि उम्मीदवार किसी दुर्घटना में पूर्ण दिव्यांग या आंशिक दिव्यांग हो जाता है , तो उसको दिव्यांग सर्टिफिकेट भी इसके लिए जमा करना आवश्यक है.

. आपके सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को जमा करने के बाद इंश्योरेंस कंपनी आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करोगी और 60 दिनों के भीतर ही बीमा राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

. इस योजना के लाभार्थी के मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी के खाते में बीमा की धनराशि भेज दी जाएगी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ?

Read Also:   Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास योजना) की सम्पूर्ण जानकारी

इस योजना में सिर्फ ₹12 प्रति वर्ष का प्रीमियम जमा करना होता है, जो कि कोई भी साधारण व्यक्ति बड़े ही आसानी से जमा कर सकता है.

. इस योजना के तहत उम्मीदवारों को मृत्यु होने पर या संपूर्ण रूप से दिव्यांग होने पर ₹200000 की धनराशि प्रदान की जाती है.

. यदि उम्मीदवार किसी दुर्घटना में मानसिक दिव्यांग हो जाता है , तो इस स्थिति में उसको ₹100000 की धनराशि प्रदान की जाती है.

. हो सकता है, एक लाभकारी योजना को भविष्य में जन धन योजना से जोड़ दिया जाए.

. इस योजना की प्रीमियम किस्त बहुत कम है, इसीलिए इसे हमारे देश के गरीब समाज और पिछड़े या दलित वर्ग के लोग भी आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं.

. प्रतिवर्ष ₹12 की प्रीमियम की धनराशि को भुगतान के रूप में ऑटोमेटिक आपके सीधे बैंक खाते से काट लिया जाता है, इसीलिए इसमें किसी भी प्रकार का झंझट भी नहीं है.

. प्रतिवर्ष ₹12 की प्रीमियम धनराशि को भुगतान के रूप में 31 मई के पहले आपके खाते में से ऑटोमेटिक काट लिया जाता.

PMSBYऔर PMJJBY से जुड़ी जरुरी जानकारी पाने के लिए : –

आप PMSBY claim form इस लिंक से (http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMSBY/Hindi/ClaimForm.pdf) बड़ी ही आसानी से  डाउनलोड कर सकते हैं|

हिंदी भाषा  के अतिरिक्त  किसी और भाषा में फॉर्म चाहिए तो यहाँ से (http://www.jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx) डाउनलोड कर सकते हैं|

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) से समन्धित जानकारी हेतू आप इसकी ऑफिसियल  वेबसाइट (http://www.jansuraksha.gov.in/) पर जा सकते हैं| आप चाहें तो इन टोल-फ्री नंबर (1800-180-1111/ 1800-110-001) पर कॉल भी कर सकते हैं|

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *