PWD Full Form in Hindi- क्या होता है PWD और CPWD [पूरी जानकारी]

pwd full form, pwd full form in hindi, meaning of pwd, PWD

PWD Full Form in Hindi पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है और पीडब्ल्यूडी क्या होता है ?

PWD full form :- हमारे देश की सरकार हमारे देश के विकास के लिए अलग-अलग विभागों का गठन करती है । अलग-अलग विभागों का गठन इसलिए किया जाता है , कि हर एक श्रेणी में देश का विकास सही से और समय पर हो सके । देश एवं प्रदेश के विकास (country and state development department) के लिए सरकार ने न जाने कितने ऐसे विभागों का गठन (government department) किया हुआ है , जो देश एवं प्रदेश के विकास (Nation development in Hindi) में अपना अहम भूमिका निभा रहे हैं । कई ऐसे विभाग हैं , जिनका ज्यादातर लोग शॉर्टकट या फिर शॉर्ट नेम ही जाना करते हैं , उनको इस का फुल फॉर्म नहीं पता होता है । ऐसा ही एक विभाग है , (PWD) पीडब्ल्यूडी यह एक ऐसा विभाग है , जो देश के विकास में अपनी अहम भूमिका निभाता है । आज हमें इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि पीडब्ल्यूडी का क्या फुल फॉर्म है ?(PWD full form in Hindi) और इसके क्या-क्या कार्य (PWD work in Hindi) होते हैं।

पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या होता है ? (PWD full form in Hindi )

Meaning of PWD in Hindi – PWD का full form हिंदी में होता है Public Works Department जिसे “लोक निर्माण विभाग” भी कहते है. ये organization केंद्र सरकार के अधीन आता है उसे CPWD कहते है.

CPWD full form in Hindi – (Central Public works department) केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, भारत सरकार के लोक निर्माण विभाग.

अक्सर लोगों को पीडब्ल्यूडी का नाम तो हर एक जुबां पर सुनने को मिल जाता है , परंतु इसका कोई फुल फॉर्म नहीं बताता है । उच्चारण करने के लिए भी सब लोग शॉर्टकट में पीडब्ल्यूडी ही कहते हैं । यहां तक कि लोगों को इसका हिंदी में क्या पूरा अर्थ होता है ? (Meaning of PWD in Hindi) मालूम नहीं होता है । पीडब्ल्यूडी (PWD) का फुल फॉर्म (public work department ) होता है । इसका हिंदी में उच्चारण (Hindi pronunciation of PWD ) (लोक निर्माण विभाग) होता है ।

पीडब्ल्यूडी क्या होता है और इसका क्या काम है?(What is PWD in Hindi )

पीडब्ल्यूडी एक सरकारी विभाग(government department of PWD in Hindi ) होता है । इसके अंतर्गत देश के प्रत्येक प्रदेश में सड़कों का निर्माण , बिल्डिंगों का निर्माण और ब्रिज (Construction of roads, construction of buildings and construction of bridges) आदि का निर्माण करने का कार्य होता है । यह विभाग इस प्रकार के संसाधनों को उपलब्ध करवाने एवं इनको पूरा करवाने का कार्य (PWD work in Hindi ) करता है।

पीडब्ल्यूडी का क्या-क्या कार्य क्षेत्र है ? (PWD work area in Hindi )

पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत कई सरकारी कार्यों ( PWD work in Hindi ) को किया जाता है । यह कार्य सड़क , भवन , पानी की सुविधा , विद्यालय , अस्पताल आदि की मरम्मत से संबंधित भी हो सकता है । पीडब्ल्यूडी के कार्य (PWD types of work in Hindi ) कुछ इस प्रकार निम्नलिखित हैं ।

. रोड निर्माण
. सरकारी बिल्डिंग निर्माण
. पुलों का निर्माण
. पेयजल की व्यवस्था करना

इस प्रकार के कई अन्य कार्यों को भी पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत इसके अधिकारी को करना पड़ता है । बहुत से ऐसे सरकारी कार्य हैं , जो पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत किए जाते हैं ।

 


1. पेयजल की व्यवस्था करना (arrange thinking water ) :-

शहरों में जिन जिन जगहों पर पानी की व्यवस्था नहीं है वहां पर पानी की व्यवस्था करना एवं यदि कोई पाइपलाइन पड़ जाती है , तो उसकी मरम्मत करने का कार्य पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आता है ।

2. सरकारी बिल्डिंगों का निर्माण एवं मरम्मत करना( Construction and repair of government buildings ) :-

जिस जगह पर सरकारी बिल्डिंग (construction of government building under PWD ) एवं कार्यालयों की आवश्यकता होती है , वहां पर यह विभाग कार्य करता है । इस भी सरकारी कार्यालयों और बिल्डिंगों की मरम्मत की आवश्यकता होती है , तो वहां पर भी यह विभाग अपने कार्य को करता है ।

3. रोड निर्माण करना ( construction of road under PWD ):-

यह विभाग गांव एवं सड़कों में सड़क का निर्माण करवाता है और टूटी फूटी सड़कों की मरम्मत करवाने का कार्य भी पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत ही आता है ।(road construction work in PWD )

4. पुलों का निर्माण करने का कार्य (construction of bridge in under PWD department):-

जिस भी क्षेत्र में पुलों की आवश्यकता होती है , वहां पर या विभाग पुल निर्माण (bridge construction work in PWD ) करने का कार्य करता है । इतना ही नहीं जिन भी जगहों पर पुल को मरम्मत या दुर्घटनाग्रस्त पुल का पुनः निर्माण करना हो , तो यह विभाग वहां पर भी कार्य करता है ।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *