Refurbished meaning in Hindi – Refurbished phones लेने के फायदे और नुकसान क्या है

refurbished meaning in hindi

दोस्तों, आजकल online shopping sites पर refurbished या यूँ कहे तो renewed smartphones धरल्ले से बेचे जा रहे है. refurbished phones सस्ते में मिल जाते जाते है तो आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा आखिर refurbished क्या है- refurbished meaning in hindi तो बिलकुल सही जगह पर आये है. आपके इन्ही सभी सवालों का जवाब आज हम इस post में देने वाले है की Refurbished Phone kya hote hain और इसे लेने के क्या फायदे और क्या नुक्सान है.

यदि आपको इंटरनेट से स्मार्ट मोबाइल फोन को खरीदना चाहते हैं , तो आप इंटरनेट पर मोबाइल फोन का नाम सर्च करते हैं। आपके सर्च करने के बाद आपको बहुत से स्मार्टफोन देखने को मिल जाते हैं। आप जब ऐसा सर्च करते हैं , तो आपको new phones के साथ साथ कई स्मार्टफोन के नीचे refurbished लिखा हुआ देखने को मिलता है। जब आप refurbished को देखते हैं , जो आपके मन में बहुत से ऐसे सवाल आते हैं , कि आखिर यह refurbished क्या होता है और इसका हिंदी मतलब क्या होता है। आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं , कि refurbished क्या होता है , इसका हिंदी मतलब क्या होता है , उसके नुकसान व फायदे इत्यादि। यदि refurbished के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण ले को अंत तक अवश्य पढ़ें। Amazon पर ऐसे कई electronic device और gadgets मिल जाएंगे.

Refurbished फोन क्या होते हैं? ( Information about the refurbished phone ):


Refurbishment meaning in hindi- जब आपका फोन खराब हो जाता है और आपका फोन गारंटी में होता है , तब आप अपने फोन को कंपनी में जाकर बदल देते हैं , कंपनी उस फोन को नया (refurbished) बनाकर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर बेचने के लिए list कर देती है। यह फोन शॉपिंग वेबसाइट पर बहुत ही सस्ते दामों में बेचे जाते हैं , इस पूरी प्रक्रिया के दौरान बेचा जाने वाला फोन refurbished फोन कहा जाता है। जहां पर कंपनी के नए फोन महंगे दामों में बेचे जाते हैं , वहीं पर उन्हीं फोन को refurbished करके बहुत ही सस्ते दामों में बेचा जाता है। refurbished फोन की सबसे खास बात यह होती है , कि यह बिल्कुल नए मोबाइल फोन के जैसे दिखते हैं और बहुत ही कम दामों में बेचे जाते हैं। यदि आप refurbished किए हुए फोन को खरीदना चाहते हैं , तो आपको बहुत ही ज्यादा सावधानी से प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से जांच कर लेना चाहिए।

Read Also:   UPS का full form क्या होता है in hindi

Refurbished का मतलब क्या है ? ( Refurbished meaning in Hindi ):

Refurbished phone का हिंदी मतलब जानने के लिए नीचे अवश्य पढ़े , जो नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाया गया है :-

  • नवीनीकरण करना।
  • पुरानी वस्तुओं को नया करना।
  • किसी भी पुराने प्रोडक्ट को बिल्कुल नए जैसा look प्रदान करना।

इसे एक तरह के प्रोडक्ट को second hand या used products भी कह सकते हैं , क्योंकि ऐसी वस्तुएं जो कंपनी में नवीनीकृत करके ऑनलाइन तरीके से बेची जाती है , वे एक प्रकार का सेकंड हैंड प्रोडक्ट ही होता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण मोबाइल फोन , लैपटॉप, कंप्यूटर आदि इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट हैं।

Refurbished phone कब खरीदने चाहिए? ( When Should you buy refurbished phone ):


हमें refurbished phone तभी खरीदना चाहिए , जब हमें warranty और replacement policy मिले क्योंकि जब आप warranty और replacement policy को ध्यान में रखकर refurbished phone खरीदते हैं और आपका प्रोडक्ट खराब हो जाता है , तो आप उसे return कर सकते हैं। ज्यादातर इंटरनेट शॉपिंग वेबसाइट पर हमें warranty के साथ – साथ 10 दिन की replacement policy भी मिलती है।

Refurbished phone खरीदने के विश्वसनीय वेबसाइट ( Top trusted websites for buying refurbished phone in India):

अब आप जान ही गये होंगे refurbished meaning in hindi यदि आप refurbished phone खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बता देना चाहते हैं , कि आप केवल विश्वसनीय वेबसाइटों से ही ऐसे फोन को खरीदें , क्योंकि यहां पर आपको warranty और replacement policy मिल जाएगी , जिससे यदि आपका फोन खराब हो जाता है , तो आप अपने फोन को रिटर्न कर सकते हैं। कुछ trusted website के नाम नीचे निम्नलिखित रूप से दिए गए हैं :-

हमें किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को विश्वसनीय वेबसाइट या फिर ऐप खरीदना चाहिए। खासकर Certified refurbished products को हमें ऐसे वेबसाइटों से ही खरीदना चाहिए। क्योंकि ऐसे फोन की किसी अन्य अविश्वसनीय या नई वेबसाइट पर कोई guarantee और warranty नहीं होती।

Read Also:   ASCII Full Form in Hindi | ASCII Code और ASCII Values क्या होता है

Refurbished phone खरीदते समय ध्यान में रखने वाली बातें (important points):

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था , कि refurbished phone को खरीदते समय हमें कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। यदि आप refurbished phone खरीदना चाहते हैं , तो नीचे निम्नलिखित सावधानियों को ध्यान रखें।

  • refurbished phone को खरीदते समय हमें उस फोन की कंपनी का ध्यान रखना चाहिए हमें वही refurbished phone खरीदना चाहिए , जो कि अच्छी कंपनी का हो।
  • हमें ऐसे मोबाइल फोन को तभी खरीदना चाहिए , जब हमें उस पर warranty और replacement policy मिले।
  • refurbished phone को आर्डर करते समय हमें यह अवश्य देख लेना चाहिए , कि मोबाइल फोन के साथ-साथ इसके Accessories भी दिए गए हैं या नहीं।
  • refurbished phone रिसीव करते समय हमें यह अवश्य देख लेना चाहिए , कि इसमें सॉफ्टवेयर किस प्रकार का है, क्योंकि कभी-कभी refurbished phone में third party app पहले से ही डाउनलोड रहते हैं।
  • हमें ऐसे फोन को लेते समय फोन की launching date भी देख लेना चाहिए , वह फोन launching date से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।

Refurbished phone के फायदे ( Benefits of the refurbished phones ):

Refurbished phone खरीदने के कुछ फायदे भी होते हैं , जो कि निम्नलिखित प्रकार से दिए गए हैं :-

  • यदि आप ऐसे फोन को किसी विश्वसनीय वेबसाइट से खरीदते हैं , तो आपको बिल्कुल नए फोन के जैसे ही warranty दी जाती है।
  • हम ऐसे फोन को बहुत ही कम दामों में और बिल्कुल नए जैसा खरीद कर सकते हैं।

जब आप refurbished phone खरीदते हैं , तो आपको अच्छी क्वालिटी का फोन भी बहुत ही कम दामों में मिल जाता है।

Refurbished phone के नुकसान ( Side effect of refurbished phones ):


Refurbished phone के फायदे के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं , जो कि निम्नलिखित रुप से बताए गए हैं :-

  • कभी-कभी ऐसा भी हो जाता है , कि यह फोन बहुत जल्द ही खराब हो जाता है , चाहे वह जिस भी कंपनी का हो।
  • कभी-कभी हमें refurbished phone पर वारंटी नहीं मिलती , जिससे बहुत परेशानी होती है।
  • Refurbished phone खरीदने पर ऐसा भी हो जाता है , कि इसके साथ इसके टूल्स नहीं दिए जाते , जैसे कि चार्जर , हेडफोन इत्यादि।Note :-सिर्फ Refurbished mobile ही नहीं होते हैं , ऐसे बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट होते हैं , जैसे कि laptop , smartphone , Computer, smartwatch , gaming tools , music player , TV , earphones , Power Bank इत्यादि ऐसे बहुत से electronic product है , जो Refurbished आते हैं।

निष्कर्ष :- 

अब आपको यह समझ आ ही गया होगा refurbished meaning in hindi, कि आपको कब और कैसे refurbished phone खरीदना करना चाहिए। यदि आप refurbished phone खरीदना चाहते हैं , तो कृपया आप ऊपर बताए गए सावधानियों का अवश्य पालन करें , जिससे कि आपको एक अच्छा फोन मिल सके। Amazon पर refurbished smartphones या अन्य electronic gadgets और accessories buy करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Read Also:   ATM full form | ATM meaning in Hindi | एटीएम क्या है

आपको कैसा लगा हमारा लेख meaning of refurbished in hindi, हमे कमेंट में जरूर बताये और इससे शेयर भी करें।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *