MP Samagra शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें |

samagra shiksha portal student mapping

MP Samagra Shiksha portal mapping detail in Hindi: दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि सरकार ने अब सभी कार्यों को ऑनलाइन रूप में करने का निश्चय किया है। आपको किसी भी सरकारी योजना या अन्य जानकारी चाहिये सभी online उपलब्ध है। डिजिटल इंडिया initiatives हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पुरे भारत में काफी तेजी से चलाया जा रहा है। अब लाभार्थी सभी योजनाओं का लाभ सीधे digital service portal पर जाके खुद से ले सके।

आज के समय में सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ ऑनलाइन रूप में जरूरतमंदों को प्रदान किया जा रहा है,शिक्षा एक ऐसा विषय है, जो बहुत ही महत्वपूर्ण है और प्रत्येक छात्र को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा संबंधी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। सरकार छात्रों के हित के लिए अनेकों प्रकार की योजनाओं को चलाती है, परंतु इसकी जानकारी उन लोगों तक न पहुंचने के कारण सभी छात्र सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं जिसमे से Samagra Shiksha portal एक है।

सभी छात्रों को उन्हें आवश्यक सरकारी सहायता मिल सके इसलिए मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने समग्र शिक्षा पोर्टल का प्रारंभ किया है। एक बार जब कोई भी छात्र समग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट मैपिंग कर लेता है उसे सरकार द्वारा आगामी सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त होती रहेगी। नये अपडेट में इस प्रक्रिया को बहुत की आसान बना दिया गया है।

आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को समग्र शिक्षा पोर्टल क्या है ? और समग्र शिक्षा पोर्टल के अंदर मैपिंग कैसे की जाती है ?, इसकी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। यदि आप भी मध्य प्रदेश के छात्र हैं और इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

मध्य प्रदेश समग्र शिक्षा पोर्टल क्या है ? ( What is Madhya Pradesh samagra Shiksha Portal in Hindi)

MP Samagra Shiksha Portal Student Mapping process in Hindi: समग्र शिक्षा पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई एक ऐसी अनोखी पहल है, जिसे मध्य प्रदेश के प्रत्येक छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक लाभ प्राप्त हो सकता है। इस पोर्टल के जरिए मध्य प्रदेश राज्य के सभी छात्रों एवं शिक्षकों का डाटा ऑनलाइन रूप में अपडेट किया जाएगा।

Read Also:   Atal Pension Yojana (अटल पेंशन योजना क्या है )

मध्यप्रदेश राज्य में पढ़ने वाले सभी छात्रों का पूरा बायोडाटा इस समग्र शिक्षा पोर्टल पर दर्ज किया जाना अनिवार्य है। इसमें प्रत्येक छात्रों एवं शिक्षकों को अपना एक यूजर आईडी (samagra id ) और पासवर्ड प्रदान किया जाता है, जिसके जरिए वे अपनी मैपिंग samagra portal पर बड़े आसानी से कर सकते हैं। इस योजना के जरिए सभी छात्रों को उन्हें मिलने वाली सुविधाओं का लाभ और परिणामों की भी जानकारी आसानी से मिल सकती है।

इस योजना के जरिए प्रत्येक मध्यप्रदेश के छात्रों को उन सभी योजनाओं और छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिसके वो eligible होंगे। इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार ने integrated student tracking and management system का एक Unique नाम प्रदान किया है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस पहल का हिस्सा बनने के लिए एवं इस योजना के जरिए छात्रों को मिलने वाले आवश्यक लाभ को प्राप्त करने हेतु आपको samagra shiksha portal पर अपना पंजीकरण (Registration) एवं मैपिंग करना आवश्यक होगा। इस लेख में हमने आगे बताया है registration और mapping कैसे करते है

sssm id तभी मिलेगा जब आप MP samagra shiksha portal पर online registration कर लेंगे। अगर आपको नहीं पता register और mapping कैसे करते है तो निचे इसके process बताये गए है, उसे ध्यान से देखें और पालन करें।

समग्र शिक्षा मैपिंग क्या है और इसे कब करनी चाहिए ? (What is samagra Shiksha mapping and when to do it)

What is Samagra Shiksha Mapping in Hindi information: शिक्षा पोर्टल के अंदर उस छात्रों की मैपिंग की जाती है, जो प्रथम श्रेणी में प्रवेश लेते हैं या फिर जिन्होंने पुराने स्कूल को छोड़कर नये स्कूल में प्रवेश लेने का निर्णय लिया है। ऐसे परिस्थितियों में सभी छात्रों की मैपिंग की जानी अतिआवश्यक है और इसी समय छात्रों की मैपिंग प्रक्रिया भी शुरू की जाती है।

समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे करें ? (What is the process of Samagra Shiksha Portal Student Mapping in Hindi)

What is the mapping process of samagra Shiksha portal in Hindi: यदि आप समग्र शिक्षा पोर्टल पर अपना मैपिंग करना चाहते हैं, तो इसके लिए हमारे द्वारा बताए गए निचे आसान स्टेप को फॉलो करें।

Read Also:   Aadhaar Card क्या है | कैसे Download, Status check, update करें - सीखे हिंदी में

Step 1 .समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश समग्र शिक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट http://shikshaportal.mp.gov.in/ पर जाना होगा।

Step 2 .अब आधिकारिक वेब पेज पर पहुंचने के बाद, ऊपर के राइट साइड के Top Right Corner में “मेनू बार” दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक कर लेना है।

Step 3 .मेनू बार में क्लिक करने के बाद आपको यहां पर अपने यूजर नेम एवं पासवर्ड के जरिए लॉगिन कर लेना है।

samagra shiksha portal login

Step 4 . Samagra Shiksha Portal login करने के बाद आपको एक बार फिर से “मेनू बार” पर क्लिक करना है, अब आपको यहां पर “Enroll” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा।

Step 5 .बाद में आपको “स्टूडेंट मैनेजमेंट” का एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा।

Step 6 .अब इस नए टैब में आपको “new enrollment to your school for the season (use detail from format -1B)” नामक इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।

Step 7 .अब अगले चरण में आपको छात्र के शैक्षणिक वर्ष और समग्र आईडी को चुनना है और इसके बाद आपको “show student detail” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 8 .अब इस वाले चरण में आपको छात्र के पुराने सभी रिकॉर्ड दिखाई देंगे और आप यहां पर छात्र के नए विवरण को बड़ी ही आसानी से दर्ज कर सकते हैं और साथ ही में उन्हें एडिट भी कर सकते हैं।

Step 9 .छात्र की नई जानकारी को अपडेट करने के बाद यहां पर आपको कैप्चा कोड सही से भरना है और उसके बाद “save student enrollment” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 10 . इस प्रक्रिया के जरिए छात्र अपनी Mapping बड़ी ही आसानी से समग्र शिक्षा पोर्टल पर कर सकते हैं।

समग्र शिक्षा पोर्टल के फायदे ? (Benefit of samagra Shiksha portal in Hindi)

Advantage of samagra shiksha portal student mapping: समग्र शिक्षा पोर्टल के अनेकों फायदे हैं, जो छात्रों के हित के लिए ही प्रारंभ किए गए हैं। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार छात्रों को उन्हें सरकारी सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगी, जिससे छात्र सभी प्रकार की छात्र हितों के लिए जारी की जा रही योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।आइए जानते हैं, समग्र शिक्षा पोर्टल के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • समग्र शिक्षा पोर्टल पर सभी प्रकार की छात्रों की जानकारी दर्ज रहेगी और सरकार प्रत्येक छात्रों की जानकारी के जरिए उन्हें छात्रवृत्ति डायरेक्ट उनके बैंक खाते में स्थानांतरित करेगी।
  • इस पोर्टल के जरिए सरकार के पास सभी छात्रों की जानकारी सही रूप में एवं उनकी संख्या की जानकारी एक सही डांटा में सुरक्षित रहेगी, जिससे वह आवश्यक योजनाओं एवं वित्तीय सहायता को छात्रों तक पहुंचा सकेंगे।
  • छात्र समग्र शिक्षा पोर्टल का इस्तेमाल करके अपने शिक्षा परिणामों को भी आसानी से देख सकते हैं और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही योजनाओं का भी पता लगा सकते हैं।
Read Also:   आयुष्मान भारत योजना क्या है | Eligibility | Registration | How to apply | Benefits of PMJAY

इस पोर्टल के लांच हो जाने से शिक्षा प्राणी के नियमों और प्रक्रियाओं का आसानी से कर कर्यविनाय हो सकेगा।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को समग्र शिक्षा पोर्टल क्या है ? एवं समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग कैसे  करें ? यह महत्वपूर्ण लेख अवश्य पसंद आया होगा। हमने इस लेख को आपके समक्ष ऐसे प्रस्तुत करने का प्रयास किया है, कि आपको MP samagra shiksha portal student mapping से संबंधित किसी अन्य लेखों को पढ़ने की आवश्यकता ना पड़े। इस लेख से संबंधित यदि आपके कोई सवाल है या आपके कोई सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *