SBI Saral Pension Plan in Hindi

sbi saral online, sbi saral, sbi saral net banking

SBI saral online Pension Scheme: हमारे देश का सबसे प्रतिष्ठि बैंक SBI Bank है. SBI (State Bank of India) जो भारत का काफी पॉपुलर और बड़ा बैंक है। यह बैंक बैंकिंग सेक्टर में पिछले कई सालों से काम कर रहा है। इस बैंक पर लोगों का सबसे ज्यादा विश्वास है और यह बैंक इस विश्वास की दीवार के साथ ही खड़ा है।

अगर आपको किसी भी प्रकार का loan (personal loan, business loan) या सरकारी योजना के अंतर्गत आने वाली किसी भी Govt scheme चाहे pension अथवा account खुलवाने होते तो सबसे पहला बैंक जो ध्यान में आता है वो SBI ही है.

SBI net banking online में खाता (Saving account) होने के कई फायदे है जैसे की जन धन योजना का सीधे लाभ मिलता है. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अकाउंट खोलने के अलावा कई प्रकार के लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी बेचता है। टर्म इंश्योरेंस प्लान भी SBI Online द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं। साथ ही पेंशन प्लान भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा बेचे जा रहे हैं।

बहुत सारे ऐसे निवेशक है। जो पेंशन प्लान खरीदने में इच्छा रखते हैं। क्योंकि लोग जब खुद पैसा कमाते हैं। लेकिन जब व्यक्ति रिटायर्ड हो जाते हैं तो उसके पश्चात उनके पैसों का आगमन रुक जाता है।  हालांकि बिजनेस करने वालों को यह समस्या नहीं आती है लेकिन जॉब करने वालों की सैलरी रुक जाती है। ऐसे में व्यक्ति अपने जॉब करने के साथ-साथ कुछ पैसे बचत के तौर पर पेंशन प्लान खरीद कर जमा करा सकता है और रिटायरमेंट होने के पश्चात उसे पेंशन के तौर पर राशि प्रदान की जाती है। जिससे वह घर खर्चा चला सकता है और अपने बचत का सही तरीके से फायदा उठा सकता है।

आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको SBI saral pension plan in Hindi के बारे में बताएंगे।

SBI Online Saral Pension Plan in Hindi:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा भी सरल पेंशन योजना चालू की गई है। पेंशन प्लान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा भी कई प्रकार की इंश्योरेंस कंपनियां जैसे एलआईसी और अन्य इंश्योरेंस कंपनियां भी बेचती है। लेकिन एसबीआई के पास एसबीआई लाइफ सरल पेंशन योजना  (sbi saral online swadhan plus) नाम का एक प्लान है। जो बेहतरीन फायदे उपलब्ध कराता है और पेंशन के तौर पर भी अच्छी-खासी राशि प्रदान की जाती है।

Read Also:   प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) क्या है और इससे जुड़ने के लिए क्या पात्रता है?

एसबीआई लाइफ़ सरल पेंशन प्लान में यदि आप 5000000 रुपए तक का जीवन बीमा खरीदते हैं। तब तक आप इस पॉलिसी में कई अन्य प्रकार के राइडर भी जोड़ सकते हैं। जो पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु के पश्चात कई अन्य फायदों के साथ मृत्यु दावा उत्तराधिकारी को प्रदान किया जाता है। यदि आपको ऐसे किसी प्रकार की राइडर की आवश्यकता नहीं है। तो आप इन राइडर को बिना चुने भी फॉर्म भर सकते हैं।

 

एसबीआई सरल पेंशन प्लान में पहले 5 वर्षों के लिए प्रत्यावर्ती बोनस की पूर्ण रूप से गारंटी ली जाती है। SBI सरल पेंशन योजना के तहत आपको एक निश्चित अवधि तक का प्रीमियम भुगतान करना होता है और जब आपकी पॉलिसी मैच्योर होती है। तो आप कुछ पैसा एक मुस्तक और पर मैच्योरिटी दावे के रूप में निकाल सकते हैं और बचे हुए पैसे से आपको एक यूनिटी प्लान खरीदना होगा। उस यूनिटी प्लान के तौर पर आपको आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। एलआईसी यूनिटी प्लान के तौर पर जीवन शांति और जीवन अक्षय प्लान बेचती है।

एसबीआई लाइफ सरल पेंशन योजना की मुख्य विशेषताएं

  1. एसबीआई सरल पेंशन योजना 210 परसेंट गारंटी वाली योजना है और बीमा के मूलधन की गारंटी भारत सरकार की रहती है।
  2. इस पॉलिसी के तहत बीमा धन का 1 पॉइंट 5% टर्मिनल बोनस ऐड होता है और निहित परिपक्वता बोनस का 15% ब्याज टर्मिनल बोनस के तौर पर ऐड होता है।
  3. इस पॉलिसी के तहत पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान होने पर उत्तराधिकारी को बीमा धन की 105% राशि मिलती है।
  4. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध एसबीआई सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसी धारक को एक निश्चित अवधि तक प्रीमियम भुगतान करना होता है।
  5. उसके पश्चात अपने मैच्योरिटी राशि से यूनिटी प्लान खरीदकर पेंशन सुविधा उपलब्ध हो जाती है। मैच्योरिटी के दौरान भी दो ऑप्शन उपलब्ध कराए जाते हैं।
Read Also:   UP Sewayojan Registration Hindi उत्तर प्रदेश सेवा योजना क्या है

(SBI Saral Online) एसबीआई लाइफ सरल पेंशन योजना की मैच्योरिटी:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध कराया गया लाइफ सरल पेंशन योजना की मैच्योरिटी में भी कई प्रकार के ऑप्शन आपको उपलब्ध कराए जाते हैं। उन ऑप्शन के आधार पर आप अपने मैच्योरिटी राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

जब आपकी पॉलिसी मैच्योर होती है। तब आपके सामने दो विकल्प उपलब्ध होते हैं। उनमें से एक विकल्प को आप चुनकर अपने पेंशन प्लान को शुरू कर सकते हैं और एक मुश्त राशि के तौर पर कुछ मैच्योरिटी लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. आपकी जमा राशि का 3 तिहाई चिता आप एक मुस्त राशि के तौर पर निकाल सकते हैं और बची हुई राशि को आप यूनिटी प्लान खरीद कर पेशन शुरू कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपकी मूल अभिमान धनराशि ₹1000000 है।  तो आप 3.33 लाख रुपए एक मुख्य तौर पर निकाल सकते हैं और पीछे बचे 6.67 लाख रुपए का आपको यूनिटी प्लान खरीदना होगा और इस यूनिट प्लान के आधार पर आप को पेंशन दी जाएगी।

  1. आप अपने पूरी मैच्योरिटी राशि का एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान खरीद सकते हैं। जिसमें आपको परिपक्वता दवा के रूप में राशि प्राप्त नहीं होगी। आपको पूरी बीमा धन का यूनिटी प्लान खरीदने का आप्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

एसबीआई लाइफ सरल पेंशन प्लान का रिटर्न:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का सरल पेंशन प्लान का मैच्योरिटी तथा पेंशन दोनों का रिटर्न बहुत अच्छा है और एसबीआई सरल पेंशन प्लान काफी ज्यादा लोकप्रिय भी हुआ है। एसबीआई सरल पेंशन प्लान में कुल मिलाकर रिटर्न मिलता है। इसका जिक्र उदाहरण के तौर पर हम करेंगे।

उदाहरण के तौर पर यदि एक 35 वर्षीय व्यक्ति ₹1000000 का बीमा खरीदना है और अपने पॉलिसी की अवधि को 25 वर्ष तक रखता है। तो उस व्यक्ति के इस पॉलिसी का प्रीमियम 33442 रुपए आता है। लेकिन 1 जुलाई 2017 के पश्चात जीएसटी लागू होने के बाद प्रीमियम जीएसटी के साथ आता है।  इसीलिए पहले वर्ष का जीएसटी मिलाकर प्रीमियम ₹34948 और उसके पश्चात बाद के सभी वर्षों का प्रीमियम ₹34100 आएगा। पहले वर्ष के प्रीमियम में जीएसटी 4.25% लगती है और उसके पश्चात 2.25%पर्सेंट जीएसटी वसूली जाती है।

Read Also:   Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) क्या है | मुद्रा loan कैसे पायें

सरल पेंशन योजना के परिपक्वता की राशि किन बातों पर निर्भर करती है:

1.बीमा धन

2.निहित प्रत्यावर्ती बोनस

3.टर्मिनल बोनस

– निहित प्रत्यावर्ती बोनस के तौर पर 25 वर्ष की पॉलिसी और 10 लाख का बीमा धन का बोनस रेट 3.25% होता है। उसी आधार से निहित प्रत्यावर्ती बोनस के रूप में कुल राशि 8.125 लाख रुपये होगी।

– टर्मिनल बोनस निहित प्रत्यावर्ती बोनस का 15% होता है।इस आधार से 8.125 लाख रुपये निहित प्रत्यावर्ती बोनस का 15% करीब 1.22 लाख रुपये होता है।

– कुल परिपक्वता राशि के तौर पर ₹1000000 का बीमा धन और 8.125 लाख का निहित प्रत्यावर्ती बोनस और, उसके साथ ही 1.22 लाख रुपये का टर्मिनल बोनस कुल मिलाकर  19.34 लाख रुपये की परिपक्वता राशि प्राप्त होती है।

परिपक्वता राशि में से उन दोनों ऑप्शन के तहत आप पेंशन योजना की शुरुआत कर सकते हैं।

ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो शायद आपको sbi saral pension plan के बारे में. हमे उम्मीद है आपको समझ आया होगा अगर आप भी लेना चाहते है इस स्कीम (sbi saral online) के तहत personal loan तो तुरंत आवेदन कर दें.

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *