SSC Full Form | SSC Meaning in Hindi | SSC की तैयारी कैसे करें

ssc full form, ssc, ssc meaning in hindi

SSC full form in Hindi :- आज के समय में हमारे देश का लगभग हर एक युवा वर्ग चाहता है , कि उसे सरकारी नौकरी मिले और इसके लिए वे बड़ी से बड़ी और कठिन से कठिन परीक्षाएं देते हैं और उसकी तैयारियां भी करते रहते हैं।

 हमारे देश का लगभग हर एक नागरिक बिजनेस करने के बजाय सरकारी नौकरी करने के लिए महत्वता देता है । यदि आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और कहीं ना कहीं आप इसके लिए तैयारी भी कर रहे हैं , तो आपको एसएससी (What is SSC meaning in Hindi) के बारे में पता तो लग ही गया होगा ।

 एसएससी एक ऐसा गठन होता है जो सरकारी क्षेत्रों में रिक्तियों को पूरा करने के लिए अलग-अलग सरकारी क्षेत्रों नौकरियों (government job vacancy)की भर्तियां निकालता रहता है । यह संस्था ग्रुप डी और ग्रुप सी के लिए सरकारी भर्तियां निकालता रहता है । इस गठन के माध्यम से सरकार विभिन्न मंत्रालय एवं विभागों में अलग-अलग पदों के लिए कर्मचारी (job vacancy in Hindi) हेतु भर्ती निकालती है ।

एसएससी दसवीं से लेकर स्नातक तक के छात्रों के लिए रिक्तियां निकालता रहता हैं ।आजा मैं इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता(SSC full form in Hindi) है और एसएससी क्या है (what is SSC in Hindi ) और इससे संबंधित सभी जानकारियां (SSC full details in Hindi ) इस लेख के माध्यम से आपको मिलने वाली है। 

क्या आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते है, अपने SSC के बारे में सुना ही होगा इसकी तैयारी करके आप किसी भी sector में job पा सकते है. आगे हम इस लेख में बताएंगे की किस प्रकार के नौकरी SSC exam crack करके ले सकते है. बने रहिये हमारे साथ और जाने SSC meaning in Hindi, SSC क्या है इत्यादि.

एसएससी क्या है ?(What is SSC in Hindi):

एसएससी एक ऐसा आयोग है जो सरकार के अधीन कार्य करता है। यह आयोग का कार्य सरकार के विभिन्न विभागों (government department in Hindi) के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करना होता है । एसएससी एक ऐसा विभाग है जो सरकारी रिक्तियों की पूर्ति करने के लिए अलग-अलग प्रकार के एग्जाम (SSC exam type in Hindi) को करवाता है जैसे कि SSC CGL , SSC CHSL , SSC MTS , SSC Junior engineer exam , SSC Sub inspector आदि । SSC CGL सबसे ज्यादा पॉपुलर परीक्षाओं (SSC popular exam in Hindi ) में से एक है । इस एग्जाम को पॉपुलर होने के पीछे केवल एक ही राज है , क्योंकि यह एक ऐसा एग्जाम होता है , जो सभी नौकरी पाने वाले लोगों के सपने को पूरा करने में सक्षम होता है। इस एग्जाम को आप ग्रेजुएशन (after graduation course in Hindi) करने के बाद भी दे सकते हैं । एक डांटा के अनुसार लगभग 2017 में 30 लाख आवेदन इस एग्जाम के लिए किए गए थे। इससे यह पता चलता है , कि यह एग्जाम कितना पॉपुलर (SSC popular exam in Hindi) है।

What does SSC stands for & (What is SSC full form in Hindi):

जो लोग एसएससी के बारे में सुनते हैं या फिर जानना चाहते हैं , वह सबसे पहले यह जानना पसंद करते हैं , कि आखिर एसएससी का फुल फॉर्म क्या (SSC full form in Hindi )होता है । एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में अलग-अलग है , जो इस प्रकार निम्नलिखित है।
What is SSC full form in English ?

SSC full form in English: – Staff Selection Commission

What is SSC full form in Hindi:-

एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी में :- कर्मचारी चयन आयोग होता है।

एसएससी की परीक्षा देने के लिए क्या योग्यता है ?(what is exam qualification of SSC in Hindi )

कर्मचारी चयन आयोग एक ऐसा आयोग है जो सरकारी क्षेत्रों में अलग-अलग विभागों के लिए कर्मचारियों का चयन करता है। अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों का चयन करने के लिए यह अलग-अलग प्रकार के एग्जाम करवाते रहते हैं । इसमें परीक्षा देने के लिए यह निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में एग्जाम दे रहे हैं , उसी के हिसाब से आपकी क्वालिफिकेशन (what is education qualification for SSC exam in Hindi) भी होनी आवश्यक है ।इसमें परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है । किसी भी प्रकार की एसएससी परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 10वीं और 12वीं पास होना आवश्यक होता है । मगर एसएससी में कुछ ऐसी जॉब कैटेगरी ( SSC job category information in Hindi ) भी मौजूद हैं , इनके लिए एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार को स्नातक तक पास होना आवश्यक है । SC , ST और OBC के जाति वर्ग के लिए कुछ आयु सीमा की भी छूट दी गई है , जो हमने नीचे वर्णन किया हुआ है ।

 

Code No. Category Permissible Age Relaxation
SC/ ST 5 YEARS
OBC 3 YEARS
Persons with Disabilities (PwD) 10 YEARS
PwD + OBC 13 YEARS
PwD + SC/ ST 15 YEARS
        9. Ex-Servicemen 3 YEARS
Read Also:   KYC full form Hindi | KYC क्या होता है एवं कैसे करते है

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. अगर आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया admin@hindimesikhe.com पर अपना content भेजे. जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *