UAN Number क्या है, UAN Full Form, Activate UAN कैसे करें

uan full form, uan number means

जॉब करने वाले हर व्यक्ति को पता होता है UAN ID के बारे में क्यूंकि जिस भी कंपनी में वो कार्यरत रहता है वहाँ उसे UAN Number देना होता है जिसका उपयोग करके आप बड़े आसानी से घर बैठे अपना अपना PF Balance Check कर सकते है. आप में से ज्यादातर लोग इसका use करते होंगे पर क्या आपको पता है UAN Number क्या है (what is uan number), UAN Full Form, और Activate UAN कैसे करते है। 

जैसा की आप सभी जानते है, पहले PF balance check, EPF के पैसे निकलने और उसे transfer करने में बहुत परेशानियां हुआ करती थी पर अब उन सभी समस्या का हल सिर्फ एक UAN number होने से खत्म हो गया है। जो लोग ज्यादा जॉब बदलते थे उनको PF के पैसे transfer अथवा निकलवाने में बहुत दिक्क़ते होती थी पर अब UAN Number की व्यवस्था लागू होने से सब आसान हो गया है।

ज्यादातर ऑनलाइन किए जाने वाले कार्यों को करने के लिए हमें आईडी की आवश्यकता होते हैं। क्या आप सभी UAN ID के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो तो आज हम इस लेख में आपको UAN Number के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। जैसे कि :- UAN ID क्या है , UAN ID को कैसे generate करें , UAN ID का क्या लाभ होता है , UAN ID का उपयोग कहाँ  किया जाता है , इत्यादि।

UAN Full form | What is the UAN number in Hindi:

UAN का full form होता है “Universal Account Number” और hindi meaning  (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर). अगर आपका EPF account है तो UAN number का होना भी अत्यंत आवश्यक है। जिससे आपको PF account का बैलेंस चेक करने अथवा ट्रांसफर करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। 

प्रत्येक नौकरी करने वाले कर्मचारियों के पास उसका अपना UAN ID / number होना अति आवश्यक होता है। UAN ID को प्रत्येक PF employees के लिए सबसे जरूरी Documents माना जाता है। क्योंकि जब से संपूर्ण भारत में UAN ID / number की व्यवस्था लागू कर दी गई है , तब से यदि हम किसी भी कंपनी में job के लिए जाते हैं , तो वहां पर हमें UAN number दीया जाता है , जो कि सदा के लिए एक ही रहता है। 

जब कभी भी हम एक company को छोड़कर दूसरी company में जाते हैं , तो हमें वहां पर एक नई member ID प्रदान की जाती है , जिसे हमें अपने Universal Account Number से link करना होता है। नौकरी बदलने के समय में UAN ID / number की मदद से अपनी PF को उस कंपनी से बड़ी ही आसानी से निकलवा या transfer बड़ी ही आसानी से करवा सकते हैं।

Universal Account Number 12 डिजिट का एक यूनिक नंबर होता है , जिससे EPF पासबुक, PF बॅलेन्स, EPF अपडेट, EPF ट्रान्स्फर अदि सुविधाएं UAN number की मदद से बड़े आसानी से खुद ही कर सकते है। 

UAN ID/number को generate करने के लिए आवश्यक documents ( important documents to generate UAN number in Hindi ):

UAN ID generate करने के लिए आपके पास कुछ documents होने चाहिए, जिसकी मदद से आप UAN ID generate कर पाएंगे , यदि आपके पास नीचे बताए गए documents नहीं है , तो आप नहीं कर पाएंगे।

  • Aadhar card
  • PAN card
  • PF registered mobile number
  • PF member id

UAN ID/number को generate कैसे करें? ( How to generate UAN ID number ):

यदि आप एक PF employee हैं और आप UAN ID generate करना चाहते हैं , निचे बताये गये हर steps को follow करना होगा जो , जो नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाए गए हैं।

ध्यान रहे, अगर आपके पास बताये गए documents उपलब्ध होने चाहिए,जो हमने उपर बता दिए है तो, बड़े आसानी से खुद ही uan portal पर जाकर UAN id card को download भी कर सकते है। 

  • Step 1:- सबसे पहले आपको UAN ID की official website पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए link से directly इस website को open कर सकते हैं।
    UAN official website Link: यहाँ क्लिक करें
  • Step 2:- आप जैसे ही इस website को open करते हैं , तो आपके सामने इस website का home page खुल कर आ जाता है , जहां पर आपको बहुत सारे option देखने को मिल जाते हैं।
  • Step 3:- आपको सबसे नीचे की तरफ आना है और “know your uan status” के option पर क्लिक कर देना है।
  • Step 4:- इस ऑप्शन पर click करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है , इस फॉर्म में आपको ऊपर बताए गए documents को सही सही भरना है।
  • Step 5:- इतना भरने के बाद आपको captcha cod enter करके get authorisation pin पर क्लिक करना है।
  • Step 6:- इस ऑप्शन पर click करने के बाद आपके सामने एक नया Page open हो जाता है , यहां पर आपको एक otp भरना होता है जो आपके PF registered mobile number पर आता है।
  • Step 7:- आप जैसे ही ओटीपी भरकर enter करते हैं , तो आपके सामने एक नया पेज खुलकर आता है।
  • Step 8:- इस पेज में आपको एक ऑप्शन “ check status ” का दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Step 9:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके UAN ID से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त हो जाती हैं।

UAN ID का उपयोग क्या है? ( What is the use of UAN number in Hindi ):

यह योजना भारत सरकार द्वारा खासकर कंपनियों में नौकरी कर रहे करोड़ो PF employees के लिए चलाई गई है। पहले शेयरधारकों को उनका पैसा समय पर नहीं मिलता था और उन्हें बहुत परेशानी होती थी, परंतु अब इस योजना के माध्यम से सभी शेयरधारकों को समय पर अपना पीएफ पैसा दे दिया जाता है।

UAN ID को हमें केवल एक बार ही generate करना होता है। जब हम अपनी खुद की UAN ID बना लेते है तो हमें दूसरी कंपनी में नौकरी प्राप्त करने के लिए केवल नए मेंबर आईडी को अपने UAN ID से लिंक करना होता है। आप जब चाहे अपने EPF balance check, पैसे transfer एवं withdraw निकाल सकते है। 

UAN ID के लाभ क्या है? ( Benefits of UAN ID in Hindi ):

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया UAN ID की मदद से प्रत्येक PF employees अपना PF से जुड़ा सभी काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि UAN ID के और भी बहुत सारे लाभ हैं.

Read Also:   UPS का full form क्या होता है in hindi

जो कि नीचे निम्नलिखित रुप से बताए गए हैं :-

  • UAN ID का सबसे विशेष लाभ यह है , कि इससे जुड़े सभी कार्य को आप ऑनलाइन रूप से कर सकते हैं।
  • आप UAN ID की मदद से अपना पीएफ अकाउंट पासबुक ऑनलाइन तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप कभी भी अपनी KYC को अपने UAN ID पर अपडेट कर सकते हैं।
  • आप अपना पीएफ पैसा online transfer भी करवा सकते हैं।
  • आप PF पैसे को online transfer के अलावा ऑनलाइन निकाल भी सकते हैं।
  • यदि कभी भविष्य में सरकार द्वारा कोई योजना चलाई जाती है , तो वह आपको अपने UAN ID के मदद से प्राप्त हो सकती है।
  • आप अपना UAN ID कार्ड भी ऑनलाइन तरीके से बड़ी ही आसानी से download कर सकते हैं।
  • Unified portal की मदद से आप कभी भी ऑनलाइन PF और UAN ID details में संशोधन कर सकते हैं।

UAN ID से गलत bank details जुड़ जाने पर क्या करें ?

यदि आपके UAN ID में गलत bank details जुड़ जाती हैं , तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए steps को follow करना होगा :-

  • Step 1:- सबसे पहले आपको पीएफ के unified portal पर जाना होगा।
  • Step 2:- यहां पर आपको अपना UAN ID number डालकर लॉगइन करना होगा।
  • Step 3:- इतना करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको manage tab पर क्लिक करना होगा ।
  • Step 4:- आप जैसे ही इस ऑप्शन पर click करते हैं , तो आपके सामने drop down menu आ जाता है।
  • Step 5:- यहां पर आपको KYC के option को select करना होगा।
  • Step 6:- यहां पर आपको अपना bank account number , name और IFSC coad भरकर save के बटन पर click कर देना है।
  • आप जब इतना कर देते हैं , तोआपके UAN ID से जुड़ी गलत bank details सही हो जाती है और आप अपना सारा काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
Read Also:   MBBS Full Form in Hindi - एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

निष्कर्ष :- UAN Full Form in Hindi

आज इस लेख में हमने जाना UAN Full Form, UAN ID क्या होता है (UAN number means), UAN Number कैसे activate करें, इसके क्या लाभ होते हैं इत्यादि। UAN ID मुख्य रूप से नौकरी कर रहे कर्मचारियों के लिए ही होता है। इस ID का उपयोग करके वे अपने PF से जुड़ा सभी कार्य करते हैं।

FAQ:- UAN number details in Hindi


  • प्रश्न :- UAN ID generate करने के लिए हमें किसी प्रकार का शुल्क देना होता है ?

    उत्तर :- जी नहीं ! हमें UAN ID generate करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है।


  • प्रश्न :- क्या हमें UAN ID की मदद से कर्मचारियों के लिए जारी किए गए योजनाओं का लाभ मिलता है।

    उत्तर :- जी हां ! सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए शुरू की गई योजनाओं का लाभ हमें मिलता है।

प्रश्न :- UAN ID की समय सीमा कितने वर्षों की होती है ?

उत्तर :- UAN ID की समय सीमा निर्धारित नहीं है , यह एक बार बनवाने के बाद आजीवन उपयोग किया जा सकता है।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *