UPSC Full Form in Hindi: Meaning Of UPSC क्या है (Exam Syllabus, Age Limit)

upsc full form, upsc full form in Hindi

UPSC full form in hindi: UPSC exam में Pass हो जाना हमारे देश के युवाओ के लिए किसी सपने से कम नहीं। हमारे देश में अब युवाओं में सिविल सर्विस Civil Service Jobs करने का जिज्ञासा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. Civil Services Exam में उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के अंदर योग्यता एवं परिश्रम का होना आवश्यक है.

यूपीएससी द्वारा हर साल 24 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करवाता है । जैसे कि आईएएस (IAS),आईएफएस (IFS),एनडीए(NDA) सीडीएस(CDS) और एस सी आर ए(SCRA) आदि की परीक्षाएं यूपीएससी (UPSC exam details in Hindi)ही आयोजित कराता है । अगर आप भी सिविल सर्विस(how to join civil service in Hindi ) को ज्वाइन करने के लिए इच्छुक हैं और यूपीएससी का फुल फॉर्म (UPSC full form in Hindi) जानना चाहते हैं और इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां जानने के लिए जिज्ञासु है , तो आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है ?(What is full form of UPSC in Hindi)

UPSC full form in Hindi: आपकी जानकारी के लिए बता दें , कि यूपीएससी (Union Public Service Commission) को हमारे देश की स्वतंत्रता से पहले “लोक सेवा आयोग” के नाम से जाना जाता था । जब हमारा देश आजाद हुआ , तब यूपीएससी (UPSC full form in Hindi) के अंदर कुछ बदलाव करके इसे ‘संघ लोक सेवा आयोग’ का नाम दिया गया।(what is the full form of UPSC in English) इंग्लिश में यूपीएससी को(Union public service commission) के नाम से जानते हैं । यूपीएससी प्रतिवर्ष सरकारी क्षेत्रों में अलग-अलग पदों के लिए परीक्षा(UPSC exam details in Hindi) आयोजित करवाता है । यूपीएससी के अंदर लाखों की संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं ।

Read Also:   Computer Full Form Hindi | Computer क्या होता है

UPSC Full Form in Hindi (UPSC को हिंदी में क्या कहते है):

UPSC का मतलब है हिंदी में “‘संघ लोक सेवा आयोग'”

UPSC Full Form in English:

The word UPSC stands for “Union Public Service Commission” – Full form of UPSC in English.

UPSC CSE full form in Hindi & English:

Full form of UPSC CSE: भारत में जितने भी सरकारी organization उसमे रिक्त पदों पर चयन के लिए राष्ट्रव्यापी प्रतियोगी परीक्षा (Civil Services Examination) संघ लोक सेवा आयोग (union public service commission) द्वारा राष्ट्र स्तर पर आयोजित की जाती है. Civil Services Exam भारत सरकार के विभिन्न Civil Services Posts जैसे की Indian Administrative Service (IAS), Indian Foreign Service (IFS), Indian Police Service (IPS), Indian Revenue Servise(IRS) और भी कई अन्य शामिल है.

यूपीएससी क्या है ?(What is UPSC in Hindi)

भारत देश की स्वतंत्रता के बाद 1950 में यूपीएससी (Meaning of UPSC in hindi) के अंदर कुछ संशोधन करके एवं इसके अधिकारों में कुछ विस्तार करके इसे (संघ लोक सेवा आयोग) का नाम प्रदान किया गया था । इस आयोग का महत्वपूर्ण कार्य प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों या सिविल सेवकों(Civil Services Jobs in india) का चयन करना होता है । यूपीएससी के माध्यम से ही पूरे भारतवर्ष में सरकारी नौकरी अलग अलग श्रेणियों के पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित कराई जाती हैं। यूपीएससी एक ऐसा आयोग है , जिसके अंतर्गत ग्रेड ए (grade A)एवं ग्रेड बी(grade B) के अधिकारियों की नियुक्तियां की जाती हैं ।

यूपीएससी परीक्षा के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता है?(Eligibility for UPSC exam in Hindi):

यदि आप यूपीएससी(UPSC exam) का परीक्षा देना चाहते हैं , तो आपको स्नातक(graduate) या ग्रेजुएशन(graduation) करना अनिवार्य होता है । इसके अतिरिक्त ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर में भी अध्ययन करने वाला उम्मीदवार परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपके अंदर सवाल उठ रहा होगा की , परीक्षा में बैठने के लिए आयु सीमा क्या(age detail for UPSC exam in Hindi) निश्चित की गई होगी तो चलिए जान लेते हैं , कि आप परीक्षा में किस आयु सीमा के अंतर्गत बैठ सकते हैं ।

Read Also:   ATM full form | ATM meaning in Hindi | एटीएम क्या है

. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को नियंत्रण आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष तक की रखी गई है ।

. SC/ST उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है ।

. अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है ।

यूपीएससी परीक्षा में उम्मीदवार को कितनी बार अवसर मिलता है?(exam detail limit for UPSC in Hindi):

UPSC exam limit detail in Hindi : यूपीएससी(UPSC exam details) के अंतर्गत सामान्य श्रेणी में होने वाले परीक्षाओं में उम्मीदवार को शामिल होने के लिए चार बार अवसर प्रदान किए जाते हैं ।ओबीसी श्रेणी(OBC category) के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को 7 बार अवसर प्रदान किए जाते हैं , जबकि अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए असीमित अवसर दिए जाते हैं।

यूपीएससी कौनकौन सी परीक्षा आयोजित करवाता है ? (UPSC exam information detail in Hindi):

यूपीएससी कई सारी परीक्षाएं आयोजित कर आता है , कुछ परीक्षाएं इस प्रकार हैं ।

सिविल सर्विस एग्जाम (CSE)
इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जामिनेशन (ESE)
कंबाइंड डिफेन्स सर्विस एग्जाम (CDSE)
नेशनल डिफेन्स एग्जाम (NDA)
इंडियन फोरेस्ट सर्विस (IFS)

यहाँ पढ़े>> CGPA full form | PWD Full Form | SSC full form | ITI full form | MBBS full form

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *