USB Cable क्या है। ये कितने प्रकार के होते है। USB Full Form

दोस्तों आप सबने कभी न कभी USB cable का use अवश्य हि किया ही होगा, पर क्या आप जानते है USB ka Full Form. अगर नहीं पता तो आज जान लीजिये USB Full Form और USB meaning in Hindi क्या होता है और ये कितने प्रकार के होते है। आप यूएसबी का नाम तो सुना ही होगा इसका उपयोग हर कोई करता है अपने रोजमर्रा के जीवन में।

आज के समय (time) में हम अपने स्मार्ट फोन (smartphone USB cable details in Hindi) को चार्ज (Refurbished phones in Hindi) करने के लिए प्रतिदिन यूएसबी केबल (USB cable detail in Hindi) का प्रयोग करते ही रहते हैं।

यूएसबी केबल(USB cable) का प्रयोग तो आप सभी लोगों ने आम तौर पर लोगों को करते हुए देखा होगा । मगर ऐसे कई लोग हैं, जो यूएसबी केबल के फुल फॉर्म (what is USB cable full form in Hindi) एवं इसके प्रयोग(USB cable uses detail in Hindi) के बारे में जानने की जिज्ञासा रखते हैं।

ज्यादातर लोगों के मन में एक और सवाल उठता होगा, कि आखिर यूएसबी कैसे (how to work USB cable in Hindi) काम करता है । हमने आपकी आवश्यकता को समझते हुए आज इस लेख को आपके समक्ष प्रस्तुत किया है।

यहाँ पढ़े:  UPS Full Form in Hindi

यूएसबी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है ?(What is USB full form in Hindi)

यूएसबी केबल का प्रयोग हम आमतौर पर स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए अपने दिनचर्या में करते हैं । ऐसे में यूएसबी उपयोगकर्ता यह जानना चाहते हैं , कि यूएसबी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है(USB full form in Hindi)।

Read Also:   KYC full form Hindi | KYC क्या होता है एवं कैसे करते है

Full form of USB :

यूनिवर्सल सीरियल बस/Universal Serial Bus

यूएसबी क्या है ?(What is USB meaning in Hindi)

Universal serial bus information in Hindi :यूएसबी केबल एक ऐसा लोकप्रिय कनेक्शन डिवाइस (USB device) है , जो कंप्यूटर(USB ka full form in computer Hindi) से डिजिटल कैमरा (digital camera) , प्रिंटर स्कैनर (printer scanner cable) और हार्ड ड्राइव (hard drive) से डिवाइसों (devices) को कनेक्ट (connect) करने में उपयोग किया जाता है।

यूएसबी एक ऐसी टेक्नोलॉजी(USB cables details in Hindi) है , जो कंप्यूटर (computer) को बिना रीस्टार्ट (restart) किए यूएसबी डिवाइस (USB device) की सहायता से कनेक्ट(connect) किया जाता है और रिमूव(remove) किया जाता है।

यूएसबी केबल (USB cable detail in Hindi) का प्रयोग आमतौर पर कंप्यूटर (computer) में किसी अन्य डिवाइस को कनेक्ट(device details for connect other device wire USB in Hindi) करने के लिए ही नहीं इनको कई अन्य कार्यों में भी किया जाता है । आज के समय में यूएसबी उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन को चार्ज(USB cable for smartphone charge in Hindi) करने में और डाटा ट्रांसफर(data transfer cable in Hindi) करने में भी इसकी सहायता लेते हैं।

यूएसबी केबल कितने प्रकार के होते हैं ?(How many types of USB cable in Hindi)

आपने जब भी यूएसबी(USB cable) खरीदने के लिए मार्केट की ओर रुख किया होगा , तो सबसे पहले दुकानदार आपसे पूछते होंगे कि आपको कौन सी टाइप (types of USB cables in Hindi)का यूएसबी केबल चाहिए और यह सवाल सुनते ही आपके मन में यह सवाल स्वयं उत्पन्न होता होगा , कि आखिर कितने प्रकार की यूएसबी केबल(what types of USB cable in Hindi) होते हैं । नीचे हमने बताया है , कि USB cable कौन-कौन से प्रकार के मौजूद होते हैं।

USB type -A
USB type -B
USB type – C

कौन सा यूएसबी केबल किस काम के लिए प्रयोग किया जाता है ?(USB cable uses detail in Hindi)

Different type of USB cable uses detail in Hindi:आपने तो यह जान लिया कि यूएसबी केबल(USB cable) टाइप बी (USB cable type b), टाइप सी (USB cable type c) , टाइप ए (USB cable type a) के मौजूद होते हैं और आपके मन में सवाल उठ रहा होगा , कि आखिर इनका प्रयोग कहां पर किया जाता है।

Read Also:   UPS का full form क्या होता है in hindi

तो आइये जानते है एक एक करके USB cable के बारे में निचे example के साथ.

USB types

USB type -A:

इस टाइप के यूएसबी पोर्ट(USB port a detail in Hindi) का प्रयोग आप अपने फोन को चार्ज करने में कर सकते हैं और कंप्यूटर में छोटे-मोटे डाटा ट्रांसफर (USB cable uses in data transfer in Hindi)में भी सहायक होता है ।

USB type -B:

पहले के समय में इस टाइप के केबल का प्रयोग प्रिंटर्स (USB full form in Hindi) को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए किया जाता था । मगर अब इसका प्रयोग ना के बराबर होता है , क्योंकि अब प्रिंटर वायरलेस(wireless printer) हो चुके हैं ।

USB type -C:

इस टाइप के केबल का प्रयोग अब नए स्मार्टफोन में आपको देखने को मिल जाएगा क्योंकि यह केबल फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट(fast charging supportable cable in Hindi) करता है । इसके अलावा इस केबल के जरिए आप बहुत तेज डाटा ट्रांसफर(fast data transfer cable detail in Hindi) कर सकते हैं । इसकी cable की स्पीड आपको 400 एमबीपीएस(400 Mbps) से लेकर 5 जीबी(5GB) तक की मिल सकती है।

USB Full Form | USB meaning in Hindi | USB abbreviation full form | USB Cable Types

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *