पैसे कमाने वाला Youtube Channel कैसे बनाये Hindi Me

youtube channel kaise banaye

अगर आप भी professional तरीके से अपना Youtube Channel बनाना चाहते है और जानना चाहते है youtube channel kaise banaye तो आप सही जगह आये है। जैसा की आप सब Youtube के बारे में पहले अवस्य सुना ही होगा। जिस youtube पर हम अपना ज्यादातर समय वीडियो, मूवीज, ट्रेलर, सांग्स आदि देखने के लिए उपयोग करते है असल में उसपे थोड़ा सही तरीके से काम करके अच्छे online पैसे कमाये जा सकते है। वैसे आप ऑनलाइन पैसा कमाने का सोच ही लिए है तो चलिए आपको बता ही देते है। Online से पैसे कमाने के कई तरीके है जिसमे से ब्लॉग बनाकर अन्यथा Youtube पर video बनाकर जो काफी भरोसेमंद भी है। इसकी खास बात है आप बिना एक रूपये लगाए ये दोनों काम आज ही शुरू कर सकते है।

हैलो दोस्तों, जैसा की आप जानते ही होंगे आज कोरोना पांडेमिक के वजह से लगभग सभी बड़े-बड़े देशों की आर्थिक व्यवस्था में भारी गिरावट आई है। एक survey के अनुसार India की इकोनॉमी 29% से ज्यादा निचे जा चुकी है। आज एक ऐसा माहौल बन चुका है, कि ज्यादतर लोगों की नौकरी जा चुकी है यूँ कहे तो बेरोजगार हो गये है। हमारे देश में भी कोरोना वायरस की वजह से काफी ज्यादा आर्थिक मंदी देखी जा रही है, अब बेरोजगार हुए व्यक्तियों के मन में सवाल उठ रहा है, कि किस प्रकार small business ideas in Hindi पर काम करें ताकि अपनी आर्थिक तंगी से निजाद पा सकते है।

Online पैसा कमाना चाहते है तो इसे जरूर पढ़ें:-

YouTube Channel Kaise Banaye Tutorial in Hindi:

जब काम तलाश करने की बारी आ रही है, तो अक्सर लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के ऊपर विचार कर रहे हैं। आज आपको बहुत ऐसे लोग मिल जाएंगे, जो घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से अच्छे पैसे कमा रहे हैं।वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते मौजूद हैं, परंतु सबसे ज्यादा लोग यूट्यूब के माध्यम से कैसे पैसे कमाए ? और यूट्यूब पर किस प्रकार से वीडियो बनाएं ? और यूट्यूब चैनल कैसे बनाए ? इन सभी विषयों पर इंटरनेट पर जानकारी सर्च कर रहे हैं।

आपने देखा होगा, कि यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो आज के समय में अवेलेबल है, कोई कॉमेडी वीडियो अवेलेबल है, तो कोई रोचक तथ्य वीडियो अवेलेबल है और कोई मोटिवेशनल वीडियो मौजूद है। मतलब की यूट्यूब पर सभी प्रकार के वीडियो आज के समय में आपको एंटरटेन करने के लिए आसानी से मिल जाएंगे।

Read Also:   Extramovies 2020: Download Hindi Dubbed BollyWood, Hollywood Movies

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को यूट्यूब क्या है ?, यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। यदि आप भी इस विषय पर जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

यूट्यूब क्या है और यूट्यूब का आविष्कार कब एवं किसने किया ? (What is YouTube and when and who invented YouTube)

Full information and history about YouTube in Hindi: जैसा कि हम और आप सभी लोग जानते हैं, आज के समय में यदि मनोरंजन करने की बात आती है, तो हम सबसे पहले अपने फोन में यूट्यूब को ओपन करते हैं। आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल के बाद यूट्यूब को माना जाता है। यूट्यूब का आविष्कार वर्ष 2005 में 14 फरवरी को हुआ।

इसे बनाने वाले संस्थापक जावेद करीम, स्टीव चेन, चाड हर्ले हैं।यूट्यूब को आगे चलकर करीब वर्ष 2006 में नवंबर के महीने में गूगल ने 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। आज यूट्यूब के जरिए बहुत सारे लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यूट्यूब पर हम अपने वीडियोस को मोनेटाइज करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसके अतिरिक्त हमें कुछ ऐड स्पॉन्सर भी मिलते हैं, जिससे हमारी कमाई हो जाती है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? ( How to create a YouTube channel in Hindi):

Best tips for create YouTube channel in Hindi: यदि आप सचमुच यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके मन में सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर किस प्रकार से हम अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं ? यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान है, आप इसे अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप से भी बना सकते हैं। हम आप सभी लोगों को मोबाइल फोन से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं एवं लैपटॉप से कैसे अपना यूट्यूब चैनल बनाएं इन दोनों विषयों पर विस्तार से जानकारी देंगे।

लैपटॉप पर यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ? (how to create YouTube channel on laptop or PC in Hindi)

Tips for create YouTube channel on PC or laptop: यदि आप अपने लैपटॉप या पीसी के जरिए अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step 1 .यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपका एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए। यदि आपका जीमेल आईडी नहीं है, तो आप सबसे पहले अपना जीमेल आईडी बना ले।
  • Step 2 .अब आगे आपको यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • Step 3 .यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राइट हैंड साइड के टॉप कॉर्नर में “साईं इन” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 4 .अब आपको अपने जीमेल अकाउंट से यहां पर अपना “लॉगिन” कर लेना है।
  • Step 5 .लॉगइन हो जाने के बाद आपके स्क्रीन के टॉप राइट हैंड साइड के कॉर्नर में आपका जीमेल प्रोफाइल का आइकन दिखाई देगा, उस वाले आइकन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 6 .अब आपको यहां पर “क्रिएट अ चैनल” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको अपने कर्सर के माध्यम से कोई क्लिक करना।
  • Step 7 .यह दो यूट्यूब चैनल बनाने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको आगे एक नए दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला विकल्प आपका “यूज योर नेम” का आएगा,इस विकल्प का अर्थ है, कि क्या आप अपने नाम के जरिए ही यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं ? और दूसरा विकल्प आपको “यूज कस्टम नेम” का दिखाई देगा,इस विकल्प का अर्थ है, कि क्या आप अपने यूट्यूब चैनल के नाम को कस्टम यानी कि अपने आधार पर कोई नाम देना चाहते हैं ? आप अपने अनुसार किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • Step 8 .अगर आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम कस्टम रूप में रखना चाहते हैं, तो आपको कस्टम विकल्प पर क्लिक करके एक नया पेज ओपन कर लेना है।
  • Step 9 .अब इस नए पेज पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा, इस बॉक्स में आप अपने यूट्यूब चैनल का जो नाम रखना चाहते हैं, उसे दर्ज करना होगा।
  • Step 10 .अब अगले चरण में आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम दर्ज करने के बाद कुछ टर्म एंड पॉलिसी को पढ़ने के बाद एक्सेप्ट करना है।
  • Step 11 .यूट्यूब के सभी टॉम एंड पॉलिसी को पढ़ने के बाद एवं एक्सेप्ट करने के बाद आपको “क्रिएट” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step 12 .अब इस चरण में आपको अपने जीमेल अकाउंट में रजिस्टर्ड हुए मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है। आपके जीमेल में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर यूट्यूब पर जरिए एक ओटीपी भेजा जाता है, ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड एवं वेरीफाई हो जाता है।
Read Also:   9xrockers 2020: Dowload Latest HD Bollywwod, Telugu Dubbed Movies

Step 13 . इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल बनकर तैयार हो जाता है।

मोबाइल के माध्यम से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ? ( How to create YouTube channel using mobile phone or smartphone):

Best tips for create YouTube channel on mobile phone : जिस प्रकार आप सभी लोगों ने अपने पीसी या फिर लैपटॉप से यूट्यूब चैनल बनाने के तरीकों के बारे में जानकारी हासिल की है,ठीक उसी प्रकार से आप अपने स्मार्टफोन या फिर मोबाइल फोन के जरिए बड़ी ही आसानी से यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन यहां स्मार्टफोन में किसी भी प्रकार के ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। अब आगे हमने जो आपको तरीका बताया है, उसी तरीके के माध्यम से आप अपना मोबाइल फोन से यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद क्या करते हैं ? (What is important thing to do after creating YouTube channel in Hindi)

Best earning tips from making YouTube channel in Hindi : यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको कुछ और भी महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं।तो चलिए जानते हैं, यूट्यूब चैनल बनाने के बाद क्या करना चाहिए ?

  • Make your profile :-

    अपने यूट्यूब चैनल को एक ब्रांडिंग देने के लिए आपको अपने प्रोफाइल पर अपने बिजनेस से संबंधित लोगों या फिर किसी भी प्रकार का एक आधिकारिक लोगों लगाना अनिवार्य है। आपको अपने प्रोफाइल या फिर लोगों का साइज 800*800 पिक्सल का रखना है।
  • Write your channel description :-

    अब आपको अपने चैनल का एक विस्तार पूर्वक डिस्क्रिप्शन लिखना है। आप अपने यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में आप अपने दर्शकों को क्या प्रदान करने वाले हैं एवं आपकी वीडियो यूट्यूब चैनल पर किस किस समय अपलोड की जाएगी, इन सभी विषयों पर अच्छे से डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं।
  • Add your website or blog spot link :-

    यदि आपकी कोई वेबसाइट या फिर ब्लॉग स्पॉट पर वेबसाइट है, तो आप उसका लिंक भी यहां पर लगा सकते हैं। ऐसे आपको दोहरा फायदा होगा, यूट्यूब पर आने वाला ट्रैफिक आपके वेबसाइट पर भी जा सकता है।
  • Add your social networking profile :-

    अब इस अंतिम चरण में आपको अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक यहां पर ऐड करने हैं। अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक को ऐड करने से आप के जितने भी दर्शक हैं, आपको कांटेक्ट कर सकते हैं और आपसे एक बेहतर कन्वर्सेशन क्रिएट कर सकते हैं।
Read Also:   Email ID कैसे बनाये or Create New Gmail Account

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद किन बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए ? (Important thing to remember after creating YouTube channel in Hindi):

Best YouTube channel tips: यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के बाद हमें कुछ महत्वपूर्ण एवं विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए। कई बार हम इन सभी महत्वपूर्ण बातों को नजरअंदाज कर देते हैं और बदले में हमें अपने यूट्यूब चैनल को हमेशा के लिए खोना पड़ जाता है। चलिए जानते हैं, कि यूट्यूब चैनल बनाने के बाद किन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना चाहिए ?

  • सबसे पहली बात हमें अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी दूसरे यूट्यूब क्रिएटिव की इस वीडियो को डाउनलोड करके अपलोड नहीं करना चाहिए।यदि हमेशा किसी भी प्रकार का कार्य करते हैं, तो यूट्यूब हमारे चैनल को हमेशा के लिए बंद कर सकता है।
  • यूट्यूब की भी अपनी एक कम्युनिटी गाइडलाइंस है, आपको यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस को बड़ी ही ध्यान पूर्वक से पढ़ना चाहिए। यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइन को पढ़ने के बाद हम अपने चैनल को हमेशा के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त हम अपने यूट्यूब चैनल को किस प्रकार से ग्रो करें ?,इससे संबंधित भी कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस को पढ़ने के बाद मिल जाते हैं ।

प्रत्येक यूट्यूब क्रिएटर को चाहिए कि वह अपने यूट्यूब चैनल पर सेक्सुअल कंटेंट, रिलीजियस कंटेंट या फिर कास्ट वाइज कंटेंट भूल कर भी अपलोड ना करें। यदि हम इन सभी गैर कानूनी एवं गैर जरूरी चीजों को अपने चैनल पर अपलोड करेंगे, तो हमारा चैनल हमेशा के लिए बंद तो होगा ही इसके अतिरिक्त हमारे ऊपर कुछ कानूनी कार्यवाही भी हो जाने की संभावना बढ़ जाती है।

FAQs :

  1. प्रश्न: क्या आज हम अपना यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब के जरिए पैसा कमा सकते हैं ? Can we make money through youtube)

    उत्तर :- जी बिल्कुल आज हम यूट्यूब पर बड़ी ही आसानी से अपना चैनल बनाकर वहां से अच्छे पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि आज के समय में सबसे ज्यादा समय लोग खाली समय में यूट्यूब पर वीडियो देखने के दौरान ही बिताते हैं।
  2. प्रश्न: यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार की पात्रता मापदंड से होकर गुजरना पड़ता है ? (What are the terms and conditions for earning money from YouTube?)

    उत्तर :- यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले हमें अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और लगभग 4000 घंटों का वॉच टाइम चाहिए होता है।
  3. प्रश्न: यूट्यूब वीडियो थंबनेल क्या है ? (What is YouTube videos thumbnail)

    उत्तर :- हम यूट्यूब पर जिस फोटो को देखकर वीडियो को क्लिक करके देखते हैं, उसी को हम थंबनेल कहते हैं।
  4. प्रश्न: वॉच टाइम क्या होता है ? (What is watch time )

    उत्तर :- हम लोगों पर जितने मिनट या जितने घंटे वीडियो देखते हैं, उसे हम यूट्यूब वॉच टाइम कहते हैं।

निष्कर्ष :- 

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को यूट्यूब क्या है ? एवं यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं ?, इस विषय पर प्रस्तुत हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आप सभी लोगों के भीतर इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सुझाव या विचार है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

You May Also Like

About the Author: HindiMeSikhe

HindiMeSikhe blog पर आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा जिससे आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते है. अगर अपको हमारे द्वारा साझा कि गयी जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया और लोगो तक पहुचाने में मेरी मदद करे. आप भी अपना ज्ञान बांटना चाहते है तो कृपया hindimesikheonline@gmail.com पर content या भेज सकते है। जुरिये हमसे और अपनी बातें दुनिया तक पहुंचाए. Share जरूर करिये, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *